अगर आप यह आदतें नहीं सुधारेंगे तो आपकी किडनी खराब हो सकती है

0
7511

आज के समय में कई लाइफस्टाइल से जुड़ी बीमारियां मनुष्य को परेशान कर रही है और भारत में पिछले दिनों से किडनी फेल होने के मामले काफी सामने आ रही हैं। अक्सर लोग बीमार होने पर बिना डॉक्टर की सलाह लिए मनमर्जी से दवाई खा लेते हैं जिसकी वजह से किडनी पर बुरा प्रभाव पड़ता है और इस प्रकार की समस्या आज के समय में युवाओं में खास तौर पर देखी जा रही है। आज हम आपको उन आदतों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनसे किडनी पर बुरा प्रभाव पड़ता है।

पूर्ण रुप से नींद ना लेना

एक अध्ययन में यह पाया गया है कि अगर आप रोजाना 7 से 8 घंटे की नींद नहीं लेते हैं तो आपको ब्लड प्रेशर और हार्ट डिजीज की शिकायत हो जाती है। जिसका असर अप्रत्यक्ष रूप से आपकी किडनी पर पड़ता है।

ज्यादा या कम पानी पीना

दिन में अगर आप 8 से 10 ग्लास पानी पीते हैं तो आपके शरीर में पानी की मात्रा की कमी नहीं होती लेकिन अगर आप कम पानी पीते हैं तो बॉडी में टॉक्सिन जमा होने लग जाते हैं जिससे किडनी पर बुरा प्रभाव पड़ता है और किडनी के खराब होने का खतरा बढ़ जाता है।

बहुत अधिक मात्रा में दवाई खाना

अगर आप बहुत अधिक मात्रा में दवाएं खाते हैं तो आपकी किडनी खराब हो सकती है। इसीलिए हमेशा डॉक्टर की सलाह से ही दवा खाएं।

नॉनवेज

वैसे तो नॉन वेजिटेरियन खाना खाने से प्रोटीन मिलता है। लेकिन आप अधिक मात्रा में प्रोटीन लेंगे तो आपके मेटाबॉलिक सिस्टम पर भार पड़ेगा जिससे किडनी में स्टोन की समस्या हो सकती है।

जरूरत से ज्यादा नमक

अगर आप अपने खाने में जरूरत से ज्यादा नमक खाते हैं तो आप ब्लड प्रेशर का शिकार बन सकते हैं जिससे आपकी किडनी खराब हो सकती है।

शराब पीना

आजकल शराब पीने को स्टाइल स्टेटमेंट माना जाता है लेकिन इस चक्कर में आपके लीवर और किडनी दोनों खराब हो सकते है। कोल्ड ड्रिंक भी आपकी किडनी के लिए हानिकारक है।

सिगरेट

सिगरेट पीने से आपके शरीर के अंदर टॉक्सिंस जमा हो जाते हैं जो सीधे किडनी पर असर करते हैं और इसके कारण आपकी किडनी भी डैमेज हो सकती है।

ज्यादा देर यूरीन रोकना

अगर आप अत्यधिक देर तक यूरिन को रोके रखते हैं तो आपका ब्लेडर फूल जाता है जिससे यूरीन ऊपर किडनी की ओर वापस आने लगता है और यूरिन में मौजूद बैक्टीरिया किडनी को प्रभावित करते हैं।

ओवर ईटिंग

स्वाद के चक्कर में कुछ लोग ज्यादा खाना खाते हैं इसका परिणाम आपकी किडनी को भी भुगतना पड़ता है इसीलिए अत्यधिक मात्रा में भोजन ना ले।

Add a comment