अगर आप यह आदतें नहीं सुधारेंगे तो आपकी किडनी खराब हो सकती है

7383

आज के समय में कई लाइफस्टाइल से जुड़ी बीमारियां मनुष्य को परेशान कर रही है और भारत में पिछले दिनों से किडनी फेल होने के मामले काफी सामने आ रही हैं। अक्सर लोग बीमार होने पर बिना डॉक्टर की सलाह लिए मनमर्जी से दवाई खा लेते हैं जिसकी वजह से किडनी पर बुरा प्रभाव पड़ता है और इस प्रकार की समस्या आज के समय में युवाओं में खास तौर पर देखी जा रही है। आज हम आपको उन आदतों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनसे किडनी पर बुरा प्रभाव पड़ता है।

पूर्ण रुप से नींद ना लेना

sleep

एक अध्ययन में यह पाया गया है कि अगर आप रोजाना 7 से 8 घंटे की नींद नहीं लेते हैं तो आपको ब्लड प्रेशर और हार्ट डिजीज की शिकायत हो जाती है। जिसका असर अप्रत्यक्ष रूप से आपकी किडनी पर पड़ता है।

ज्यादा या कम पानी पीना

drinking-water

दिन में अगर आप 8 से 10 ग्लास पानी पीते हैं तो आपके शरीर में पानी की मात्रा की कमी नहीं होती लेकिन अगर आप कम पानी पीते हैं तो बॉडी में टॉक्सिन जमा होने लग जाते हैं जिससे किडनी पर बुरा प्रभाव पड़ता है और किडनी के खराब होने का खतरा बढ़ जाता है।

बहुत अधिक मात्रा में दवाई खाना

medicine

अगर आप बहुत अधिक मात्रा में दवाएं खाते हैं तो आपकी किडनी खराब हो सकती है। इसीलिए हमेशा डॉक्टर की सलाह से ही दवा खाएं।

नॉनवेज

chicken

वैसे तो नॉन वेजिटेरियन खाना खाने से प्रोटीन मिलता है। लेकिन आप अधिक मात्रा में प्रोटीन लेंगे तो आपके मेटाबॉलिक सिस्टम पर भार पड़ेगा जिससे किडनी में स्टोन की समस्या हो सकती है।

जरूरत से ज्यादा नमक

salt

Image Source

अगर आप अपने खाने में जरूरत से ज्यादा नमक खाते हैं तो आप ब्लड प्रेशर का शिकार बन सकते हैं जिससे आपकी किडनी खराब हो सकती है।

शराब पीना

girl-drink-red-wine

आजकल शराब पीने को स्टाइल स्टेटमेंट माना जाता है लेकिन इस चक्कर में आपके लीवर और किडनी दोनों खराब हो सकते है। कोल्ड ड्रिंक भी आपकी किडनी के लिए हानिकारक है।

सिगरेट

cigarette

सिगरेट पीने से आपके शरीर के अंदर टॉक्सिंस जमा हो जाते हैं जो सीधे किडनी पर असर करते हैं और इसके कारण आपकी किडनी भी डैमेज हो सकती है।

ज्यादा देर यूरीन रोकना

these-habits-will-cause-you-kidney-problems

Image Source

अगर आप अत्यधिक देर तक यूरिन को रोके रखते हैं तो आपका ब्लेडर फूल जाता है जिससे यूरीन ऊपर किडनी की ओर वापस आने लगता है और यूरिन में मौजूद बैक्टीरिया किडनी को प्रभावित करते हैं।

ओवर ईटिंग

overeating

Image Source

स्वाद के चक्कर में कुछ लोग ज्यादा खाना खाते हैं इसका परिणाम आपकी किडनी को भी भुगतना पड़ता है इसीलिए अत्यधिक मात्रा में भोजन ना ले।

“किडनी खराब होने की बड़ी वजहें, आप ना करें ये गलतियां”
“सुषमा स्वराज की किडनी फेल हुई, गंभीर हालत में एम्स में हुई भर्ती”
“इन आम आदतों को त्यागें नहीं तो खराब हो सकती है आपकी किडनी”
“जानिए किशमिश खाने के स्वास्थ्य लाभ”

Add a comment