यह जगहें आपको Google Map पर भी नहीं मिलेंगी आजमा कर देख लो

280

आमतौर पर हम यह बात सुनते ही रहते हैं कि गूगल मैप पर सारी जगहों के नक्शे और रूट उपलब्ध हैं लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसी जगहों के नाम बताने वाले हैं जो गूगल मैप पर भी उपलब्ध नहीं है। अगर आपको यकीन नहीं होता तो आप खुद आजमा कर देख सकते हैं तो चलिए इन जगहों के बारे में विस्तारपूर्वक जानते हैं।

1. वोल्कल एयर बेस नीदरलैंड

इस जगह को गूगल मैप पर पूरी तरीके से अदृश्य कर दिया गया है जिसके पीछे सुरक्षा कारणों का हवाला दिया जाता है।

2. रोसेस स्पेन

इस जगह पर अमेरिकी एयरफोर्स के 875 में एयरक्राफ्ट कंट्रोल और वाएयरक्राफ्ट कंट्रोल और वॉर्निंग स्कॉर्ड्रन है इस जगह को गूगल अर्थ पर आप नहीं देख पाएंगे क्योंकि इसे पूर्ण रुप से काला कर दिया गया है।

3. नेशनल सिक्युरिटी ब्यूरो, चीन ताईवान

यह जगह चीन का नेशनल सिक्योरिटी हेडक्वार्टर कहलाती है यहां पर चीन की मुख्य इंटेलीजेंस गेदरिंग आर्गेनाईजेशन पूर्ण रुप से कार्यान्वित रहती है। इसी वजह से इस जगह को भी गूगल मैप पर ब्लॉक कर दिया गया है।

4. इज़राइल

अगर आप मैप पर इजराइल का एरियल व्यू देखेंगे तो साफ तौर पर दिखता है कि इसमें ज़ूम इन का ऑप्शन नहीं है। जबकि दूसरे देशों में जूम इन करते ही वहां की इमेजेस साफ साफ दिखने लगती हैं।

5. NATO एयर बेस गेल्सेंकिर्चन

यह एक एयरबेस है जिसे ब्लॉक कर दिया गया है लेकिन माइक्रोसॉफ्ट के बिग मैप पर यस साफ रूप तरीके से देखा जा सकता है।

6. हेलीपोर्ट दे कार्टागेना स्पैन

इस लोकेशन के बारे में किसी को भी पूर्ण जानकारी नहीं है लेकिन यह मैप में देखने में एक मैदान जैसा दिखता है लेकिन Google पर इसको ब्लर कर दिया गया है इसके बारे में स्पेन की सरकार ने भी नहीं बताया है।

7. यू.एस. मक्सिको बोर्डर

इस जगह को भी सुरक्षा दृष्टि की वजह से Google Map पर एक रेगिस्तान के रुप में दिखाया गया है।

Add a comment