हवा में लटकता यह चमत्कारी गोल्डन रॉक जानिए क्या है खास

0
461

यह विश्व अपने आप में बहुत सारे अद्भुत कलाएं समेटे हुए हैं जिनके बारे में हम दिन-प्रतिदिन जानते रहते हैं। आज उन्हीं में से एक हम आपको बताने जा रहे हैं यह भारी-भरकम पत्थर करीबन 25 फुट ऊंचे तीखे ढलान पर अटका हुआ है और कई वर्षों से इसे कोई हिला भी नहीं सका। यह नजारा मयंमार में एक मंदिर में देखने को मिलता है। कितने ही आंधी तूफान आए मगर इस पत्थर को कोई हिला नहीं पाया।

Golden-Rock हवा में लटकता यह चमत्कारी गोल्डन रॉक जानिए क्या है खास

Image SourceCertificate Url – Pic by Staffan Scherz

आपको बता दें कि मयनमार के लोग इस जगह भगवान की पूजा अर्चना भी करते हैं और इस पत्थर को भगवान का ही रूप मानते हैं। इस पत्थर के दर्शन के लिए भारी संख्या में भक्तों की भीड़ जुटती है इस जगह को स्थानीय लोग गोल्डन रॉक के नाम से जाना जाता है।

आपको बता दें यही बुद्धिस्ट लोगों का प्रमुख तीर्थ स्थल भी है आपको बता दें कि यह भारी-भरकम पत्थर एक छोटे से पत्थर पर टिका है। इसका पूरा बाहरी हिस्सा हवा में लटका हुआ है और कोई भी व्यक्ति अगर इसे देखता है तो वह यही कहता है कि यह कभी भी गिर जाएगा। लेकिन ऐसा है नहीं क्योंकि आप इसे कुदरत का करिश्मा ही माने यह पत्थर टस से मस नहीं होता।

Golden-Rock1 हवा में लटकता यह चमत्कारी गोल्डन रॉक जानिए क्या है खास

Image SourceCertificate Url – Pic by Romain Pontida

यह पत्थर देखने में एक दम सोने का लगता है इसीलिए इसको गोल्डन रॉक कहा जाता है स्थानीय लोगों का यह मानना है कि इस पत्थर को छूने से उनके दुख दूर हो जाते हैं और साथ ही धन संपदा की बारिश होती है। आज तक कोई भी वैज्ञानिक यह नहीं जान पाया कि यह पत्थर इतना भारी भरकम होने के बाद भी हवा में कैसे लटका हुआ है। यह पत्थर मयन्मार में आस्था का प्रतीक है इसके बारे में और अधिक जानकारी के लिए आप यह वीडियो अवश्य देखें।

Featured Image Source1Certificate Url – Pic by Jason Eppink

Featured Image Source2Certificate Url – Pic by Jason Eppink

Add a comment