हवा में लटकता यह चमत्कारी गोल्डन रॉक जानिए क्या है खास

487

यह विश्व अपने आप में बहुत सारे अद्भुत कलाएं समेटे हुए हैं जिनके बारे में हम दिन-प्रतिदिन जानते रहते हैं। आज उन्हीं में से एक हम आपको बताने जा रहे हैं यह भारी-भरकम पत्थर करीबन 25 फुट ऊंचे तीखे ढलान पर अटका हुआ है और कई वर्षों से इसे कोई हिला भी नहीं सका। यह नजारा मयंमार में एक मंदिर में देखने को मिलता है। कितने ही आंधी तूफान आए मगर इस पत्थर को कोई हिला नहीं पाया।

आपको बता दें कि मयनमार के लोग इस जगह भगवान की पूजा अर्चना भी करते हैं और इस पत्थर को भगवान का ही रूप मानते हैं। इस पत्थर के दर्शन के लिए भारी संख्या में भक्तों की भीड़ जुटती है इस जगह को स्थानीय लोग गोल्डन रॉक के नाम से जाना जाता है।

आपको बता दें यही बुद्धिस्ट लोगों का प्रमुख तीर्थ स्थल भी है आपको बता दें कि यह भारी-भरकम पत्थर एक छोटे से पत्थर पर टिका है। इसका पूरा बाहरी हिस्सा हवा में लटका हुआ है और कोई भी व्यक्ति अगर इसे देखता है तो वह यही कहता है कि यह कभी भी गिर जाएगा। लेकिन ऐसा है नहीं क्योंकि आप इसे कुदरत का करिश्मा ही माने यह पत्थर टस से मस नहीं होता।

यह पत्थर देखने में एक दम सोने का लगता है इसीलिए इसको गोल्डन रॉक कहा जाता है स्थानीय लोगों का यह मानना है कि इस पत्थर को छूने से उनके दुख दूर हो जाते हैं और साथ ही धन संपदा की बारिश होती है। आज तक कोई भी वैज्ञानिक यह नहीं जान पाया कि यह पत्थर इतना भारी भरकम होने के बाद भी हवा में कैसे लटका हुआ है। यह पत्थर मयन्मार में आस्था का प्रतीक है इसके बारे में और अधिक जानकारी के लिए आप यह वीडियो अवश्य देखें।

Add a comment