जापान हमेशा से ही टेक्नोलॉजी में अन्य देशों से काफी आगे है। लेकिन आज हम आपको जापान का सबसे बड़ा फिश मार्केट दिखाने जा रहे हैं। यह फिश मार्केट विश्व का भी सबसे बड़ा फिश मार्केट है यहां पर हर तरीके की मछली मिलती है और कई मछलियों की नीलामी तक की जाती है। यह बताया जाता है कि इस बाजार में 212 किलो की ब्लूफिन टूना मछली 4 करोड रुपए में बिकी थी।

tokyo-new-year-fish-auction2
tokyo-new-year-fish-auction5

यह मार्केट मुख्य तौर पर सी फूड का मार्केट है जहां पर हर साल कई बड़ी मछलियों की नीलामी करी जाती है। यहां के ओनर कियुशी किमुरा ने लगातार छठे साल भी इस मछली के लिए सबसे बड़ी बोली लगाई। उन्होंने यह बोली सवा चार करोड़ रुपए की लगाई थी जिसमें उन्होंने 212 किलो की मछली खरीदी। पिछले साल इस नीलामी में सबसे महंगी मछली 82 लाख रुपए की बिकी थी।

tokyo-new-year-fish-auction3
tokyo-new-year-fish-auction1

2020 में टोक्यो में होने वाले ओलंपिक के चलते इस बाजार को नवंबर में दूसरी जगह शिफ्ट किया जाना था। यह बाजार 80 साल पुराना है और सड़क को चौड़ा करने के लिए इस जमीन को आवर्त करना बेहद ही जरूरी है लेकिन पर्यावरण से जुड़ी कई समस्याओं के चलते इस कार्य को अभी रोक दिया गया है।

tokyo-new-year-fish-auction4
tokyo-new-year-fish-auction6

पिछले दिनों इस बाजार में लगी इतनी बड़ी बोली के चलते पूरे विश्व में इस बाजार के चर्चे शुरु हो गए क्योंकि ऐसा शायद ही विश्व में पहले कभी हुआ हो जब कोई मछली चार करोड़ रुपए में बिकी हो। हम आशा करते हैं यह जानकारी आपके लिए रोचक सिद्धि होगी और आप इसे अपने मित्रों के साथ अवश्य शेयर करेंगे।

“यह है विश्व का सबसे बड़ा होटल, जानिए क्या है खास”
“विश्व का सबसे बड़ा एनाकोंडा”
“इस साल भारत सौर ऊर्जा का विश्व में चौथा सबसे बड़ा बाजार बन जाएगा”
“यह है विश्व के सबसे खुश रहने वाला इंसान जानिए कैसे रह पाते हैं खुश”

Source

Featured Image Source