दुनिया के ऐसे देश जहां की नागरिकता आसानी से मिल सकती है

2159

दुनिया में हर इंसान यह चाहता है कि वह एक ऐसी जगह पर रहे जहां पर उसे सारी सुख सुविधाएं मिले। इसी के चक्कर में कुछ लोग देश भी बदल लेते हैं लेकिन यह बात हम सब जानते हैं कि किसी भी देश में रहने के लिए वहां की नागरिकता मिलना बहुत जरुरी है।

लेकिन किसी भी देश की नागरिकता मिलना इतना आसान नहीं होता मगर आज हम आपको कुछ ऐसे देशों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां की नागरिकता आसानी से मिल जाती है।

रूस

रूस विश्व का सबसे शक्तिशाली देश है और अगर आप यहां रहना चाहते हैं तो यहां के कुछ नॉर्म्स आपको पास करने होंगे। उसके बाद आपको यहां की नागरिकता के लिए भुगतान करना होता है। इसके बाद आपको रशियन भाषा सीखनी होगी और आपको रूस की नागरिकता आसानी से मिल जाएगी।

बेलीज

उत्तर अमेरिका के इस देश की नागरिकता पाना बहुत ही आसान है। अगर आपको इस देश की नागरिकता चाहिए तो आपको यहाँ पर 5 साल रहना होगा जिसके बाद आपको यहां की नागरिकता दे दी जाएगी।

डोमिनिकन रिपब्लिक

अगर आप को इस देश की नागरिकता हासिल करनी है तो आपको यहां पर कोई बिजनेस खोलना होगा। या तो वह रियल इस्टेट का हो या कोई और लेकिन उसका इन्वेस्टमेंट दो लाख डॉलर का होना चाहिए और इसके साथ ही आप को एक इनकम प्रूफ भी देना होगा।

इक्वाडोर

अगर आपके पास $1000 हैं और आपका कोई भी क्रिमिनल रिकॉर्ड नहीं है तो आपको इक्वाडोर की नागरिकता आसानी से मिल सकती है। इसके साथ ही आपको आपकी इनकम हर महीने $800 मेंटेन करके रखनी होगी और आपका बैंक बैलेंस $25000 होना चाहिए।

हंगरी

मैसिडोनिया की तरह ही हंगरी की नागरिकता पाना भी बेहद आसान है। यहां पर आप को 3 लाख डॉलर का बॉन्ड साइन करना होगा जिसके बाद आपको यहां की नागरिकता मिल जाएगी।

मेसेडोनिया

मैसिडोनिया की नागरिकता पाना बेहद ही आसान है। अगर आप यहां पर व्यवसाय करते हैं और 400000 यूरो का इन्वेस्टमेंट करते हैं तो यहां की सरकार आपको यहां की नागरिकता आसानी से दे देगी।

पनामा

एक मेडिकल टेस्ट और 5 साल तक पनामा में रहने के बाद आपको यहां की नागरिकता आसानी से मिल सकती है। इसके अलावा अगर आप यहां की किसी महिला या पुरुष से शादी कर लेते हैं तो आपको यहां की सिटीजनशिप आसानी से मिल जाएगी।

पराग्वे

यहां की नागरिकता पाने के लिए पहले आपको $5000 और $200 यहां के बैंक में जमा कराने होंगे इसके बाद ही आपको परमानेंट नागरिकता मिल पाएगी।

सेशेल्स

समुद्र और पहाड़ो से घिरा यह देश बेहद ही खूबसूरत है और यहां की नागरिकता पाना भी बेहद आसान है। आपके पास अगर इस देश की डेढ़ लाख करेंसी है तो आप यहां पर आर्थिक और सामाजिक रुप से रहने के लिए योग्य कर दिए जाएंगे।

“मेक्सिको देश से जुड़े कुछ रोचक तथ्य”
“ये हैं वो देश जहाँ महिलाऐं ज्यादा हैं पुरुष कम”
“इन देशों के पासपोर्ट हैं सबसे ताकतवर”
“नॉर्वे है सबसे खुशहाल देश, जानिए कैसे”
“ऐसे देश जिनके पास आज भी नहीं है खुद की सेना”

Add a comment