दुनिया में हर इंसान यह चाहता है कि वह एक ऐसी जगह पर रहे जहां पर उसे सारी सुख सुविधाएं मिले। इसी के चक्कर में कुछ लोग देश भी बदल लेते हैं लेकिन यह बात हम सब जानते हैं कि किसी भी देश में रहने के लिए वहां की नागरिकता मिलना बहुत जरुरी है।

लेकिन किसी भी देश की नागरिकता मिलना इतना आसान नहीं होता मगर आज हम आपको कुछ ऐसे देशों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां की नागरिकता आसानी से मिल जाती है।

रूस

russia

रूस विश्व का सबसे शक्तिशाली देश है और अगर आप यहां रहना चाहते हैं तो यहां के कुछ नॉर्म्स आपको पास करने होंगे। उसके बाद आपको यहां की नागरिकता के लिए भुगतान करना होता है। इसके बाद आपको रशियन भाषा सीखनी होगी और आपको रूस की नागरिकता आसानी से मिल जाएगी।

बेलीज

belize

उत्तर अमेरिका के इस देश की नागरिकता पाना बहुत ही आसान है। अगर आपको इस देश की नागरिकता चाहिए तो आपको यहाँ पर 5 साल रहना होगा जिसके बाद आपको यहां की नागरिकता दे दी जाएगी।

डोमिनिकन रिपब्लिक

dominican-republic

अगर आप को इस देश की नागरिकता हासिल करनी है तो आपको यहां पर कोई बिजनेस खोलना होगा। या तो वह रियल इस्टेट का हो या कोई और लेकिन उसका इन्वेस्टमेंट दो लाख डॉलर का होना चाहिए और इसके साथ ही आप को एक इनकम प्रूफ भी देना होगा।

इक्वाडोर

ecuador

अगर आपके पास $1000 हैं और आपका कोई भी क्रिमिनल रिकॉर्ड नहीं है तो आपको इक्वाडोर की नागरिकता आसानी से मिल सकती है। इसके साथ ही आपको आपकी इनकम हर महीने $800 मेंटेन करके रखनी होगी और आपका बैंक बैलेंस $25000 होना चाहिए।

हंगरी

hungary

मैसिडोनिया की तरह ही हंगरी की नागरिकता पाना भी बेहद आसान है। यहां पर आप को 3 लाख डॉलर का बोन साइन करना होगा जिसके बाद आपको यहां की नागरिकता मिल जाएगी।

मेसेडोनिया

macedonia

मैसिडोनिया की नागरिकता पाना बेहद ही आसान है। अगर आप यहां पर व्यवसाय करते हैं और 400000 यूरो का इन्वेस्टमेंट करते हैं तो यहां की सरकार आपको यहां की नागरिकता आसानी से दे देगी।

पनामा

panama

एक मेडिकल टेस्ट और 5 साल तक पनामा में रहने के बाद आपको यहां की नागरिकता आसानी से मिल सकती है। इसके अलावा अगर आप यहां की किसी महिला या पुरुष से शादी कर लेते हैं तो आपको यहां की सिटीजनशिप आसानी से मिल जाएगी।

पराग्वे

paraguay

यहां की नागरिकता पाने के लिए पहले आपको 5000 और $200 यहां के बैंक में जमा कराने होंगे इसके बाद ही आपको परमानेंट नागरिकता मिल पाएगी।

सेशेल्स

seychelles

समुद्र और पहाड़ो से घिरा यह देश बेहद ही खूबसूरत है और यहां की नागरिकता पाना भी बेहद आसान है। आपके पास अगर डेढ़ लाख इस देश की करेंसी है तो आप यहां पर आर्थिक और सामाजिक रुप से रहने के लिए योग्य कर दिए जाएंगे।

News Source