किंग कोबरा से जुड़े अनसुने रोचक तथ्य

1346

जब भी दुनिया के सबसे खतरनाक सांप के बारे में चर्चा होती है तो किंग कोबरा का नाम जरूर आता है ! किंग कोबरा काफी भयानक और खतरनाक होता है ! आज हम आपको किंग कोबरा सांप से जुड़े कुछ ऐसे अनसुने और रोचक तथ्यों के बारे में बताएंगे जिनके बारे में शायद आपने कभी नहीं सुना होगा !

1. किंग कोबरा दुनिया के सबसे जहरीले सांपों में से एक है जो काफी लंबा होता है ! किंग कोबरा की लंबाई 6 मीटर तक हो सकती है !

2. किंग कोबरा एक ऐसा शिकारी है जो दुसरे जीवो के अलावा दूसरे सांपों को भी अपना शिकार बना लेता है चाहे वह जहरीले हो या नहीं ! कोबरा पाइथन और दूसरे कोबरा साँपों को भी अपना निवाला बना लेता है !

3. कोबरा इतना जहरीला होता है कि अगर यह किसी हाथी को काट ले तो उसकी भी जान जा सकती है !

4. किंग कोबरा सांप की इकलौती ऐसी प्रजाति है जो अपने रहने के लिए घोसले बनाते हैं और उन्हीं में अंडे देते हैं और उन अंडों की खुद रक्षा करते हैं !

5. किंग कोबरा को जितना जहर उगलना है ये वह खुद ही तय करते हैं इसी कारण जरूरी नहीं कि हर बार किंग कोबरा काटते समय जहर उगले कई बार वह बिना जहर दिए भी काट लेता है !

6. औसतन किंग कोबरा सांप का जीवनकाल 20 साल का होता है !

7. कोबरा साँपों की एक ऐसी प्रजाति है जो अपनी कुल लंबाई के एक तिहाई हिस्से तक सीधे खड़े होने में सक्षम होते हैं !

8. किंग कोबरा कई महीनों तक बिना खाना खाए रह सकते हैं !

9. किंग कोबरा वार करते समय जहर उगलता है और अगर इनका जहर आंखों में चला जाए और समय पर सही इलाज ना हो तो व्यक्ति अंधा भी हो सकता है !

10. दूसरे सांपो की तरह कोबरा भी पानी में बड़ी आसानी से और तेज रफ्तार से तैर लेता है ! इसी कारण कोबरा सांप अक्सर तालाब, झील और पानी वाली जगहों पर पाए जाते हैं !

11. अब तक का सबसे भारी कोबरा 12.7 किलो वजनी था जिसे न्यूयॉर्क के जूलॉजिकल पार्क में रखा गया था !

12. किंग कोबरा की आंखे इतनी तेज होती है कि वह अपने शिकार को 91 मीटर दूर से भी आसानी से देख सकता है !

13. किंग कोबरा पेड़ पर चढ़ने में माहिर होता है !

14. कोबरा सांप के कान नहीं होते यह सिर्फ चीजों की आहट और कंपन से ही पता लगाता है !

15. अगर किसी इंसान को किंग कोबरा काट ले और तुरंत उसका सही इलाज ना हो तो अगले 30 मिनट के अंदर उस इंसान की मौत हो जाती है !

16. एक बार काट लेने में किंग कोबरा सांप इतना जहर उगलता है जिससे करीब 20 लोग या एक बड़े हाथी की मौत हो सकती है !

17. इतना जहरीला होने के बावजूद भी नेवले पर किंग कोबरा के काटने का कोई असर नहीं होता यही कारण है कि नेवला कोबरा को आसानी से मार गिराता है !

18. भारत में कोबरा सांप को मारना गैरकानूनी है और ऐसा करने पर 6 साल की जेल हो सकती है !

19. कोबरा सांप अपने जहर को थूक के रुप में अपनी आधी लंबाई जितनी दूरी तक फेंकने में सक्षम होते हैं !

20. कोबरा सांप की शारीरिक संरचना इस तरह की होती है कि वह तापमान में होने वाले छोटे-छोटे परिवर्तन को भी आसानी से महसूस कर लेते हैं !

21. कोबरा सांप के काट लेने पर होने वाले इलाज में Antivenin नामक दवा इस्तेमाल की जाती है और यह दवा कोबरा के जहर से ही तैयार की जाती है !

22. कोबरा सांप सिर्फ धरती पर होने वाली ध्वनि तरंगों और कंपन को ही महसूस कर सकते हैं हवा में होने वाली ध्वनि तरंगों को महसूस करने में कोबरा सांप असमर्थ होते हैं !

“फलों से जुड़े बेहद रोचक तथ्य”
“मधुमक्खियों से जुड़े रोचक तथ्य”
“मच्छरों से जुड़े बेहद महत्वपूर्ण और रोचक तथ्य”

Add a comment