भारत की सबसे बुजुर्ग योग प्रशिक्षक जानिए क्या है खास

103

आज हम आपको एक ऐसी महिला से मिलाने जा रहे हैं जो भारत की सबसे बुजुर्ग प्रशिक्षक है। उम्र इनके लिए बस एक आंकड़ा है और यह किसी भी काम को करने में खुद को लाचार नहीं समझती बल्की उसको पूरा कर दिखाने में यह महारत हासिल रखती हैं। V. Nanammal नामक यह वृद्ध महिला 98 साल की है और यह योग करती हैं। इनके पास 20 से ज्यादा आसनों में बेहतरीन महारत हासिल है।

वह बताती हैं कि इनके योग का सिलसिला बचपन से ही शुरु हो गया था जो आज तक चला आ रहा है। इन्होंने देश-विदेश में कई जगहों पर योग के ऑफर को ठुकरा दिया क्योंकि इन को अंग्रेजी नहीं आती है। यह माना जाता है कि इनके उत्तम स्वास्थ्य का कारण ही योग करना है। यह अपने शरीर को किसी भी आकार में मोड़ सकती है।

वह बताती है कि इनको योग इनके पिता ने सिखाया था और इनके पति भी एक सिद्ध चिकित्सक थे। जब इनसे इनके डेली रूटीन के बारे में पूछा जाता है तो वह बताती है कि वह रोज सुबह जल्दी उठती है और उसके बाद आधा लीटर पानी पीती है। वह अपने दांत हमेशा नीम की दातून से साफ करती हैं और अपने छात्रों को योग सिखाने चली जाती हैं। वह खाने में सिर्फ कैल्शियम और फाइबर युक्त खाना ही खाती है। रात का खाना व 7:00 बजे से पहले खा लेती हैं और ज्यादातर खाने में फल और शहद का ही इस्तेमाल किया जाता है।

योग प्रशिक्षण के साथ-साथ वह प्राकृतिक जीवन जीने में भी विश्वास रखती है और प्रकृति के नजदीक रहना उन्हें बेहद पसंद है। फिलहाल पूरी दुनिया मैं लगभग 600 छात्र इन के अनुयाई हैं जिन्हें ये सिखाती हैं। इनके परिवार में इनके अलावा 36 सदस्य और है जो योग सिखाने में निपूर्ण है और अब योग इनका परिवारिक विरासत बन चुका है हम आशा करते हैं जानकारी आपको यह जानकारी रोचक लगी होगी और आप इसे अपने मित्रों के साथ अवश्य शेयर करेंगे।

Source

Add a comment