विज्ञान से जुड़ी कुछ हैरान कर देने वाली जानकारियां

216

इंसानों की जिंदगी में विज्ञान का एक अहम् योगदान है । आज हम जो आधुनिक उपकरणों का इस्तेमाल कर रहे हैं या इंसान अंतरिक्ष तक पहुँच पाया है तो वो विज्ञान की ही देन है । ये विज्ञान ही है जिसकी बदौलत हम अपने शरीर रुपी मशीन, ब्रम्हांड, आकाशगंगा आदि को समझ पाए हैं । लेकिन विज्ञान से जुडी कई ऐसी बातें हैं जिनके बारे में शायद आप आज भी नहीं जानते । तो आइये आपको आज विज्ञान से रूबरू कराते हैं और बताते हैं विज्ञान से जुडी कुछ आश्चर्यजनक और अनसुनी जानकारियां ।

1. ऑस्मियम एक धातु है जो की दुनिया की सबसे वजनी धातु है। इसकी 2 फुट लंबी, चौड़ी और ऊँची सिल्ली का वज़न एक हाथी के वजन जितना होता है ।

2. पानी के बर्फ बनने की स्थिति में करीब 10% पानी उड़ जाता है और यही कारण है की जब हम फ्रिज में बर्फ जमाते हैं तो उसके आस पास पानी जमा हो जाता है ।

3. आज तक वैज्ञानिकों को इस बात का पुख्ता तथ्य नहीं मिला है की असल में डायनासोर का रंग क्या था।

4. क्या आप जानते हैं शुक्र ग्रह पर एक दिन पृथ्वी के एक साल से भी बड़ा होता है।

5. किसी सीधी चढ़ाई वाले पहाड़ पर चढ़ते समय हैं हमारे घुटनों पर शरीर का 3 गुना अधिक भार पड़ता है।

6. हवा सिर्फ उसी स्थिति में आवाज करती है जब वो किसी वस्तु के विपरीत चले।

7. बृहस्पति ग्रह आकार में इतना बड़ा है की अगर बाकी ग्रहों को भी मिला दिया जाये तो भी वो बृहस्पति ग्रह से आकार में छोटे ही होंगे ।

8. इंसान बिना खाने के 1 महीने तक जिन्दा रह सकता है लेकिन बिना पानी पिए 7 दिन से ज्यादा जिन्दा रहना संभव नहीं है । शरीर में अगर 1% पानी की कमी हो जाये तो प्यास महसूस होने लगती है लेकिन अगर ये कमी 10% हो जाये तो व्यक्ति की मौत हो जाती है ।

9. अल्बर्ट आइंस्टीन के मुताबिक रात में आकाश में दिखाई देने वाले तारे असल में वहां नहीं होते जहाँ हमे दिखाई देते हैं बल्कि हमे सिर्फ उनके द्वारा कई लाख प्रकाश वर्ष पहले छोड़ा गया प्रकाश ही दिखता है ।

10. आज तक आपने ये पढ़ा होगा की प्रकाश की गति 3 लाख किलोमीटर प्रति सैकेंड होती है लेकिन असल में यह गति 2,99,792 किलोमीटर प्रति सैकेंड होती है।

11. धरती पर प्रतिवर्ष लगभग 1 मिलियन भूकंप आते है।

12. आपको ये जानकर आश्चर्य होगा की अगर एक गिलास पानी में एक मुट्ठी नमक डाला जाये तो पानी का स्तर बढ़ता नहीं है बल्कि पानी का आयतन 2% कम हो जाता है ।

13. सूर्य प्रकाश को धरती तक आने में 8 मिनट 20 सेकंड का समय लगता है।

14. यूटोपिया मंगल ग्रह की सबसे कोमल जगह है।

15. पूरे यूनिवर्स में लगभग 100 बिलियन गैलेक्सी है, जबकि सबसे बड़ी गैलेक्सी में कई मिलियन तारे होते है।

“दुनिया के कुछ ऐसे राज जो आज तक विज्ञान भी नहीं सुलझा पाया”
“भक्ति के पीछे भी है विज्ञान, जाने कैसे”
“क्या आप महान भौतिक विज्ञानी स्टीफन हॉकिंग्स के जीवन के बारे में जानते है ?”

Add a comment