विराट ने खोला अपनी फिटनेस का राज

149

एक खिलाड़ी के लिए सबसे महत्वपूर्ण चीज है उसकी फिटनेस जब तक खिलाड़ी फिट है तब तक वह मैदान पर अपना पूरा दमखम दिखा पाता है और अनफिट खिलाडी को खेलने का मौका नहीं मिलता ! अगर क्रिकेट में फिटनेस की बात करें तो सबसे पहला नाम आता है विराट कोहली का, लेकिन क्या आप जानते हैं विराट कोहली इतने फिट कैसे हैं और वह कैसे खुद को इतना फिट बनाकर रखते हैं ?

तो आइए आज हम आपको बताते हैं विराट की फिटनेस का राज जो जिसका खुलासा खुद विराट कोहली ने किया है ! आपको बता दें शुरू से विराट कोहली अपनी फिटनेस के बारे में इतने सजग नहीं थे उनको फिटनेस पर ध्यान देने के लिए उन के पूर्व कोच डंकन फ्लेचर में प्रेरित किया और उन्हें सलाह दी कि अगर उन्हें लंबे समय तक क्रिकेट में बेहतर प्रदर्शन करना है तो उन्हें खुद को मानसिक और शारीरिक रूप से फिट रखना होगा ! साल 2012 में ऑस्ट्रेलिया और बंग्लादेश दौरे के दौरान विराट खाने के शौकीन थे और बिना डाइट प्लान के कुछ भी खा लेते थे इसके अलावा दिनचर्या में वह रोज देर से सोते थे और देर से ही उठते थे इसके अलावा विराट को ड्रिंक करने की भी आदत थी और इसी के चलते उनका वजन भी 10-12 किलो बढ़ गया था ! इसके बाद कोहली ने अपने आप को फिट बनाने के लिए अपनी ट्रेनिंग में कई बदलाव किए !

विराट ने अपनी डाइट प्लान में भी कुछ बदलाव किए और जिम जाना शुरु किया और जिम में ज्यादा से ज्यादा समय बिताने लगे ! अपनी खाने पीने की आदत छोड़ने के साथ ही विराट को शुरूआत में काफी तकलीफ हुई उन्हें रात को भूख लगने के कारण नींद भी नहीं आती थी ! लेकिन धीरे-धीरे उन्होंने महसूस किया कि वह खेल के मैदान में पहले से ज्यादा चुस्त और फुर्तीले हो गए हैं और दिन भर काफी एनर्जेटिक महसूस करते थे !

उसके बाद 2015 में विराट ने अपनी ट्रेनिंग और एक्ससरसाइज में फिर से थोड़ा बदलाव किया और एक्ससरसाइज में Lifting, Snatching, Cleaning और Dead Lifting करना शुरु किया ! उसके बाद जब भी वह मैदान में उतरते थे तो उन्हें अलग ही स्फूर्ती का एहसास होता था ! विराट ने अपनी डाइट प्लान और एक्सरसाइज को अभी तक जारी रखा है आज भी विराट हफ्ते में 5 दिन जिम जाते हैं और करीब डेढ़ से 2 घंटा वर्कआउट भी करते हैं ! अपने वर्कआउट में Weight और Cardio का कॉन्बिनेशन करते हैं ताकि इनका स्टेमिना और एनर्जी लेवल बढे ! इसके साथ Tech-Savvy वर्कआउट भी करते हैं ताकि उनका पेट संतुलित और शेप में रहे !

अपनी डाइट के मामले में भी विराट काफी स्ट्रिक्ट है विराट ज्यादातर घर का ही बना खाना खाते हैं बाहर का खाना और जंग फूड खाने से खुद को रोकते हैं ! विराट अपने भोजन में ऑर्गेनिक चीजें ज्यादा खाते हैं और ब्लैक कॉफी पीते हैं ! खाने पीने के अलावा विराट किसी भी तरह के नशे से भी परहेज करते हैं जैसे सिगरेट और शराब ! विराट सिर्फ मिनरल वाटर पीते हैं ताकि पानी की बीमारियों से बचा जा सके !

अपने ऐसे ही डाइट प्लान और एक्सरसाइज के नियमों के चलते आज विराट दुनिया के सबसे फिट स्पोर्ट्स मैन की गिनती में आते हैं !

Source

Add a comment