यह है नेकी की दीवार जानिए क्या है खास

0
552

नेकी कर दरिया में डाल यह तो आपने बहुत सुना होगा लेकिन नेकी कर और दीवार पर टांग ये शायद पहली बार सुन रहे होंगे लेकिन यह भी एक सच्चाई है। जरूरतमंदों की मदद करने के लिए एक अनोखा तरीका निकाला गया है जो की बहुत कारगर साबित हो रहा है।

neki-ki-deewar2 यह है नेकी की दीवार जानिए क्या है खास

विशेष तौर पर यह एक जगह होती है जहां पर लोगों से इस बात की अपील की जाती है कि अगर उनके पास कुछ भी सामान है जिसका वह उपयोग नहीं कर रहे और दान करना चाहते हैं उसे जरूरतमंदों के लिए यहां पर निसंकोच छोड़ दें। जिससे दूसरे लोगों की आसानी से मदद हो पाएगी और इस जगह पर इस बात का भी हिसाब नहीं रखा जाता कि यह सामान किसने लिया।

neki-ki-deewar3 यह है नेकी की दीवार जानिए क्या है खास

यानी कि न देने वाले का पता है और ना लेने वाले का यह बताया जाता है कि इस तरीके की दीवारों का चलन सबसे पहले ईरान में शुरू हुआ था जहां एक व्यक्ति ने गरीब लोगों को ठंड से बचाने के लिए इस प्रकार की मुहिम शुरू की थी।

neki-ki-deewar4 यह है नेकी की दीवार जानिए क्या है खास

ईरान के लोगों को इस प्रकार का आइडिया इतना पसंद आया कि जगह-जगह पर इस प्रकार की शुरुआत हो गई और जरूरतमंदों को भी काफी चीजों का आराम हो गया। खुशी की बात यह है कि यह दीवार अब भारत में भी बना दी गई है। राजस्थान के भीलवाड़ा जिले में यह परंपरा शुरू हो चुकी है इसके अलावा हरियाणा के कैथल और मध्यप्रदेश के झाबुआ में भी इस प्रकार की दीवार देखी गई है देखा जाए तो यह एक बहुत ही अनूठा प्रयास है जिसमें जरूरतमंदों की मदद हो जाती है। हमें विश्वास है कि आप सभी इस प्रकार के प्रयासों की शुरुआत करेंगे और जरूरतमंदों की मदद करेंगे।

Source

Add a comment