महाभारत एक ऐसा युद्ध है जिसके बारे में हर छोटी और बड़ी बात हम जानते हैं पर यह कोई नहीं जनता की इस युद्ध के बाद क्या हुआ था। महाभारत के बारे में जितना भी ज्ञान है वो हमे हमारे बचपन से लेकर अब तक किताबों से या किस्से कहानियों से मिल गया, चलिए इसके अनछुए पहलु पर प्रकाश डालते हैं।

1. 18 दिन चले इस लम्बे युद्ध में पांडव, सात्यकि, कृपा, अश्वथामा, किरितवर्मा और कृष्ण भगवान ही ज़िंदा बचे थे बाकि सब लोग वीरगति को प्राप्त हुए थे।

What Happened After The Battle Of Mahabharata1

Image Source – Images URL

2. युद्ध के बाद पांडवों ने कौरवों को सत्ता से हटा के हस्तिनापुर पर एकाधिकार प्राप्त कर लिया था। युधिष्ठर को हस्तिनापुर और इंद्रप्रस्थ का राजा बनाया गया और ध्रितराष्ट्र को हस्तिनापुर से बाहर निकाल दिया गया था।

What Happened After The Battle Of Mahabharata2

Image Source – Images URL

3. युद्ध के बाद गंधारी ने सारा दोष कृष्ण भगवान को दिया जिन्होंने युद्ध रोकने की सारी ताकत होते हुए भी उसे रोकने में कोई भूमिका नहीं निभाई जबकि युद्ध में पांडवो की तरफ से शामिल भी हुए।

What Happened After The Battle Of Mahabharata3

Image Source – Images URL

4. गंधारी ने कृष्ण भगवान को श्राप दिया की वह बहुत जल्द मृत्यु को प्राप्त करेंगे और यह हुआ भी जब अकस्मात् एक तीर उनके पैर में आ लगा। यह तीर जीउ द्वारा चलाया गया था जिससे कृष्ण भगवान की मृत्यु हुई। इसके बाद हस्तिनापुर में कत्लेआम शुरू हो गया था।

What Happened After The Battle Of Mahabharata4

Image Source – Images URL

5. कृष्ण भगवान की मृत्यु के बाद अर्जुन कृष्ण भगवान के परिवार जिसमे उनकी 16,000 रानियाँ शामिल थी को हस्तिनापुर लेने के लिए द्वारका गए मगर रास्ते पानी का स्तर बड़ गया और बाद में चोरों के हुए हमले से कई लोगों की जान गयी और धनुर्धारी अर्जुन भी किसी को बचा नहीं पाये।

What Happened After The Battle Of Mahabharata5

Image Source – Images URL

6. इसके बाद जब अर्जुन ऋषि व्यास के पास गए और कहा की में इतने सारे लोगों को बचा नहीं पाया तो ऋषि व्यास ने कहा की आप लोग जिस कार्य के लिए पृथ्वी पर आये थे वो सिद्ध हो गया है। अब आप सभी पांडवों को राज पथ त्याग कर हिमालय में चले जाना चाहिए और अपने प्राणो को त्याग देना चाहिए।

What Happened After The Battle Of Mahabharata6

Image Source – Images URL

7. अपने पुत्र परीक्षित को राजा बनाने के बाद सारे पांडव हिमालय की और निकल पड़े मगर रस्ते में 4 भाई और द्रोपदी पहाड़ से गिर पड़े बस युधिष्ठर ही शेष बचे और इसके बाद भी उन्होंने अपनी यात्रा को जारी रखा।

What Happened After The Battle Of Mahabharata7

Image Source – Images URL

8. जब युधिष्ठर पहाड़ को चढ़ गए तो इंद्रा देव प्रकट हुए और युधिस्टर को अपने साथ स्वर्ग ले गए इस प्रकार वह बैकुंठ लोक चले गए।

What Happened After The Battle Of Mahabharata8

Image Source – Images URL

इस प्रकार महाभारत के युद्ध के बाद भी कई ऐसी घटनाएँ हुई जिनके बारे में हमने आपको विस्तारपूर्वक बताया।