आज के समय में महिलाओं की सुरक्षा एक आम मुद्दा बन गया है। इसी के चलते आज हम आपको कुछ ऐसे देशों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां पर महिलाएं सुरक्षित नहीं है। तो चलिए इन देशों के बारे में विस्तारपूर्वक जानते हैं।

सोमालिया

SOMALIA-UNREST-ATTACK

इस देश में महिला साक्षरता दर 25.5% ही है और यहां पर महिलाओं की सुरक्षा एक बहुत ही बड़ा मुद्दा बना हुआ है। यहां आए दिन महिलाओं के साथ अत्याचार और यौन उत्पीड़न होता रहता है जिसके प्रति कोई कार्यवाही नहीं की जाती।

भारत

india

भारत में महिलाओं की साक्षरता दर 62.8 % है लेकिन महिलाओं की सुरक्षा को लेकर कई घटनाएं सामने आती रही है जिसने भारत की छवि को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर काफी धूमिल किया है। आज के समय में महिलाएं अपने आप को इन्ही वजह से असुरक्षित महसूस करती है। ऐसा नहीं है कि सरकार ने इसके खिलाफ कोई कदम नहीं उठाए लेकिन शायद इतने कदम महिला सुरक्षा के लिए पर्याप्त नहीं है।

पाकिस्तान

pakistan

पाकिस्तान में महिला साक्षरता दर 45.3 प्रतिशत ही है जोकि अन्य देशों के लिहाज से बहुत कम है। यहां पर महिलाओं के साथ अत्याचार होना एक आम बात है इसके प्रति यहां की सरकार भी कोई सकारात्मक कदम नहीं उठाती है।

कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य

drc

इस देश की भी महिला साक्षरता दर 60% है मगर यहां पर महिलाओं के साथ अत्याचार होना एक आम बात है जिस की रोकथाम के लिए कोई भी कदम नहीं उठाए जाते हैं। यहाँ महिलाओं की स्थिति दिन-प्रतिदिन बद से बदतर होती जा रही है।

अफगानिस्तान

afhganistan

अफगानिस्तान में महिला साक्षरता दर 24.2 % ही है और यहां पर महिलाओं की स्थिति आपके आंकड़े से ही समझ सकते हैं। पिछले कई सालों से तालिबान की चपेट में रहा यह देश अब भी महिलाओं को बराबरी का स्तर देने में असमर्थ है।

Source