दुनिया के 10 सबसे खूबसूरत शाही महल

548

दुनिया भर में कई ऐसी जगह और इमारते हैं जो हमारे इतिहास को जिंदा रखे हुए हैं इन्हीं में से एक हैं पुराने बादशाहों के शाही महल जिन्हें देखने दुनिया के कोने कोने से पर्यटक आते हैं ! आज के समय में यह शाही महल लोगों के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थल बन गए हैं ! आइए जानते हैं दुनिया के ऐसे ही 10 सबसे खूबसूरत शाही महलों के बारे में जो आज पर्यटकों के लिए मुख्य आकर्षण का केंद्र बने रहते हैं !

1. मैसूर पैलेस, भारत

दक्षिण भारत के मैसूर में स्थित पूर्व शाही परिवार वोड़ेयार्स का सरकारी निवास मैसूर पैलेस जो अंबा विलास पैलेस के नाम से भी जाना जाता है ! इस महल में दो दरबार हॉल हैं जहां पुराने समय में बादशाहों की शाही अदालत लगा करती थी ! भारत में पर्यटकों के लिए शाही महलों में ताजमहल के बाद मैसूर पैलेस ही सबसे बड़ा आकर्षण का केंद्र है ! यहां प्रतिवर्ष लाखों पर्यटक आते हैं !

2. पैना नेशनल पैलेस, पुर्तगाल

पुर्तगाल में स्थित पैना नेशनल पैलेस सन 1842 में राजा फर्डिनेंड द्वितीय द्वारा निर्मित एक खूबसूरत शाही महल है ! इस महल का निर्माण करीब 45 वर्षों (1840 से 1885) तक चला था ! इस महल का निर्माण पूरा होते होते राजा फर्डिनेंड द्वितीय की मौत हो गई थी ! यह महल एक राष्ट्रीय स्मारक है इसके अलावा इसे यूनेस्को द्वारा विश्व विरासत स्थल भी घोषित किया गया है ! इस खूबसूरत शाही महल को देखने हर साल लाखों पर्यटक आते हैं !

3. स्कॉनब्रुन पैलेस, वियना

यह खूबसूरत शाही महल ऑस्ट्रिया के वियना में स्थित है जो वहां की सबसे महत्वपूर्ण सांस्कृतिक इमारतों में से एक भी मानी जाती है ! इस महल में 1441 शाही कमरे बने हैं और इस महल को सम्राट लियोपोल्ड-I ने 1696 और 1712 के बीच बनवाया था ! इस महल में एक बड़ा सा पार्क भी है जो काफी खूबसूरत है ! इस महल में प्रिवी गार्डन, भूल भुलैया और पहाड़ की 60 मीटर ऊँची चोटी पर संगमरमर का एक कुंज भी बना है ! इसके अलावा यहां दुनिया का सबसे पुराना चिड़ियाघर भी स्थित है ! अपनी इन्हीं खूबियों के कारण यह दुनिया भर के पर्यटकों के लिए एक खास आकर्षण का केंद्र बना रहता है !

4. समर पैलेस, चीन

चीन के बीजिंग में बना यह समर पैलेस काफी खूबसूरत है और यहां बनी कुनमिंग लेक पर्यटकों के लिए मुख्य आकर्षण का केंद्र बनी रहती है ! यह महल 2.9 स्क्वायर किलोमीटर के क्षेत्र में फैला है जिसका एक बड़ा हिस्सा पानी से भरा है ! यह जगह चीन के साम्राज्यवादी शासकों द्वारा एक ग्रीष्मकालीन आवास के तौर पर उपयोग में ली जाती थी !

5. पैलेस ऑफ वर्सेल्स, फ्रांस

फ्रांस में स्थित यह महल सन 1624 में लुई तेरहवें द्वारा निर्मित है ! यह महल खास तौर पर शिकारियों के आराम करने के लिए बनाया गया था ! इस महल में 1 मीटर ऊंचा और करीब आधा टन वजनी एक झूमर लगा है ! इस झूमर की खास बात यह है की यह झूमर स्वारोस्की क्रिस्टल द्वारा सजाया गया है ! इसके अलावा इसमें एक लीड लाइटिंग सिस्टम भी लगाया गया है और यही कारण है कि यह महल दुनिया के भर के पर्यटकों के लिए मुख्य आकर्षण का केंद्र बना रहता है !

6. शैटॉ दे चमबोर्ड, फ्रांस

राजा फ्रेंकोइस द्वारा बनवाया गया यह शाही महल फ्रांस में स्थित है और यह महल बेहतरीन वास्तुकला का एक जबरदस्त नमूना है ! यूनेस्को ने इस महल को विश्व विरासत स्थल भी घोषित किया है ! यूनिवर्सिटी ऑफ लंदन में भी फाउंडर्स बिल्डिंग भी इसी महल की तर्ज पर बनाई गई है !

7. बकिंघम पैलेस, लंदन

लंदन के वेस्टमिंस्टर शहर में स्थित बकिंघम पैलेस आज ब्रिटिश सम्राट का मुख्य कार्य स्थल और निवास स्थल है जहां शाही दावते दी जाती है ! बकिंघम पैलेस लंदन का प्रमुख पर्यटन स्थल है ! साथ ही यह महल दुनिया के सबसे खूबसूरत महलों में की लिस्ट में भी शुमार है ! यह महल सार्वजनिक तौर पर हर साल अगस्त और सितंबर के महीने में खोला जाता है !

8. अलहम्ब्रा, स्पेन

अलहम्ब्रा स्पेन में स्थित है जिसका निर्माण 889 में एक किले के रूप में हुआ था ! लेकिन बाद में सन 1333 में ग्रेनेडा के सुल्तान यूसुफ I ने इसे शाही महल में परिवर्तित करवा दिया ! आज यह स्पेन के सबसे प्रचलित पर्यटन स्थल में से एक है !

9. पोताला पैलेस, चीन

चीन के ल्हासा, तिब्बत स्वायत्त क्षेत्र में स्थित यह पोताला पैलेस मार्पो री पहाड़ी और ल्हासा की घाटी से 130 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है ! यह पैलेस तिब्बत की सबसे बड़ी स्मारकीय इमारत है ! इस इमारत के निर्माण की शुरूआत 5वें दलाई लामा के शासनकाल में शुरू हुई थी ! पोताला पैलेस अब तक के 13 दलाई लामा का निवास स्थान रहा है ! इसके बाद 14वें दलाई लामा भारत आ गए !

10. फॉरबिडन सिटी, चीन

चीन के बीजिंग के मध्य में स्थित यह महल दुनिया के सबसे खूबसूरत शाही महलों की गिनती में आता है ! इस महल का निर्माण 1406 से लेकर 1420 के बीच किया गया था ! यह महल 500 सालों तक कई सम्राटों का निवास स्थान रहा है ! इसके अलावा यह महल अब चीनी सरकार के औपचारिक और राजनीतिक केंद्री का स्थल भी है ! यह महल 720,000 स्क्वायर मीटर के क्षेत्र में फैला है और इसमें 980 भवन बने है ! इस महल की वास्तुकला में आपको चीनी संस्कृति की झलक दिखाई देगी !

Add a comment