दुनिया के 10 सबसे प्राचीनतम मंदिर

317

आमतौर पर मंदिर को धार्मिक या आध्यात्मिकता का स्वरूप माना जाता है और ये मान्यता आज से नहीं बल्कि प्राचीन काल से चली आ रही है ! आज हम आपको दुनिया के कुछ ऐसे ही प्राचीनतम मंदिरों के बारे में बता रहे हैं जो आज सिर्फ पर्यटक स्थल बनकर रह गए हैं !

10. Palace of Knossos

Heraklion से 5 किमी दक्षिण में स्थित है ये Palace of Knossos जो Crete का सबसे महत्वपूर्ण और जाना माना महल परिसर है ! ये महल 1700 और 1400 ईसा पूर्व के बीच बनाया गया था जो बाद में आग से तबाह हो गया था ! इसमें लिविंग स्पेस, रिसेप्शन रूम्स, वर्कशॉप्स, मंदिर और स्टोर रूम बनाये गए थे !

9. Gobekli Tepe

Gobekli Tepe को दुनिया के सबसे पहले और पुराने मंदिर के रूप में जाना जाता है ! Gobekli Tepe दक्षिण-पूर्वी तुर्की में एक पहाड़ी की चोटी पर बनाया गया एक अभयारण्य है !

8. Temple of Amada

Temple of Amada नूबिया में स्थित सबसे पुराना मंदिर है और ये 15 वीं सदी ईसा पूर्व में gyptian pharaoh Thutmose III द्वारा निर्माण किया गया पहला निर्माण है !

7. Ggantija Temples

Gozo के द्वीप पर एक पहाड़ी बना ये पाषाण युग का प्रागैतिहासिक मंदिर परिसर है जो 3,600-3,000 ईसा पूर्व से निर्मित है ! Ggantija मंदिर माल्टा में बड़े पत्थरों से बने सबसे प्रारंभिक मंदिरों की एक श्रृंखला है !

6. Hagar Qim and Mnajdra

Hagar Qim बड़े पत्थरों का बना ये परिसर एक चट्टान के ऊपर माल्टा के द्वीप के दक्षिणी किनारे पर स्थित है ! Mnajdra मंदिर चट्टान के 600 मीटर नीचे की तरफ स्थित हैं ! Hagar Qim पर स्थित सबसे बड़ा पत्थर करीब 7 मीटर ऊँचा और लगभग 20 टन वजनी है !

5. Temple of Seti I

Abydos में नील नदी के पश्चिमी तट पर स्थित ये मंदिर Pharaoh Seti I का मुर्दाघर मंदिर कहा जाता है ! इस प्राचीन मंदिर का 1279 ईसा पूर्व में Seti के शासनकाल के अंत में निर्माण किया गया था !

4. Hypogeum

Malta में स्थित Hypogeum दुनिया का एकमात्र प्रागैतिहासिक भूमिगत मंदिर माना जाता है ! मूल रूप से इसे एक अभयारण्य के रूप में जाना जाता था जो बाद में प्रागैतिहासिक काल में एक क़ब्रिस्तान बन गया ! इस मंदिर के परिसर को तीन स्तरों में बांटा जाता है – ऊपरी स्तर (3600-3300 ईसा पूर्व), मध्यम स्तर (3300-3000 ईसा पूर्व) और निचला स्तर (3150 -2500 ई.पू.) निर्मित है !

3. Temple of Hatshepsut

इसे एक महिला फिरौन Hatshepsut के मुर्दाघर मंदिर के रूप में जाना जाता है जिसने 1479 ईसा पूर्व से अपने मरने तक मिस्र पर शासन किया था ! ये मंदिर नील नदी के पश्चिमी तट पर Deir el Bahari की चट्टानों के नीचे स्थित है !

2. Luxor Temple

The Luxor Temple Thebes के प्राचीन शहर में नील नदी के पूर्वी तट पर स्थित है और इसे 1400 ईसा पूर्व में New Kingdom के दौरान स्थापित किया गया था !

1. Stonehenge

दक्षिण पश्चिम इंग्लैंड में बड़े और खड़े पत्थरों द्वारा Stonehenge का निर्माण किया गया था और ये दुनिया के सबसे प्रसिद्ध स्थलों में से एक है ! Stonehenge एक प्राचीन संस्कृति द्वारा निर्मित किया गया था लेकिन इसका कोई लिखित प्रमाण नहीं है और जो आज भी एक बहस का मुद्दा बना हुआ है ! कुछ तथ्यों के आधार पर कहा जाता है की यहाँ के प्रतिष्ठित पत्थर स्मारक का निर्माण लगभग 2500 ईसा पूर्व किया गया था, जबकि Stonehenge पर अंतिम निर्माण करीब 1600 ई.पू. हुआ था !

Source

Add a comment