Download App

ये है विश्व की सबसे बड़ी सोने की खान

4622

सोना खरीदना किसे पसंद नहीं है और भारत में कई सदियों से सोने को बहुत महत्व दिया जाता है। लेकिन क्या आप यह बात जानते हैं कि विश्व में सबसे ज्यादा सोना कहां निकलता है?? नहीं ना तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि विश्व में सबसे अधिक सोना निकाले जाने वाली खदाने कौन सी है।

उज्बेकिस्तान, मुरुंताउ की खान

worlds-largest-gold-mine1

Image Source

यह विश्व की सबसे बड़ी सोने की खदान है इस खदान की लंबाई करीबन 3.35 किलोमीटर है और चौड़ाई 2.5 किलोमीटर है। इस खदान की गहराई 564 मीटर है एवं इस खदान से 2014 और 2015 में औसतन 61 टन सोना निकाला गया था एक अनुमान के अनुसार इस खदान से अब तक 1700 ओंस सोना निकाला जा चुका है।

इंडोनेशिया, ग्रास्स्बर्ग की खान

worlds-largest-gold-mine2

Image Source

जब भी बात सोने के उत्पादन की की जाती है तो इंडोनेशिया का जिक्र ना हो ऐसा हो नहीं सकता क्योंकि इंडोनेशिया सोने के उत्पादन में विश्व के दूसरे स्थान पर आता है। ग्रास्स्बर्ग खदान में करीबन 18000 लोग काम करते हैं इस खदान से 2015 में दिए गए आंकड़ों के अनुसार 42.3 टन सोना निकाला गया था।

अमेरिका, गोल्डस्ट्राइक की खान

worlds-largest-gold-mine3

Image Source

सोने के उत्पादन में अमेरिका विश्व के तीसरे स्थान पर आता है। यहां की गोल्ड स्ट्राइक खदान में उच्चतम कोटि का सोना निकाला जाता है। इस खदान के बारे में 1987 में पता चल गया था। वर्ष 2015 में इस खदान से करीबन 32.5 टन सोने का उत्पादन किया गया।

अमेरिका, कोर्टज की खान

worlds-largest-gold-mine4

Image Source

यह खदान विश्व की चौथी सबसे बड़ी खदान है। इस खदान में सोने का काम करने के लिए 4000 लोगों को लगाया गया है इस खदान में से 2015 में 31.13 टन सोना निकाला गया था।

डोमेनिकन रिपब्लिक, प्यूबेलो

worlds-largest-gold-mine5

Image Source

यह खदान विश्व की पांचवीं सबसे बड़ी सोने की खदान है। इस खदान से सोना निकालने का काम बैरिकगोल्ड अौर गोल्डकॉर्प कंपनी करती है। इस खदान से 2015 में करीबन 29.7 टन सोना निकाला गया।

पेरू, यानकोचा

worlds-largest-gold-mine6

Image Source

इस खदान का विश्व में छठा स्थान है यहां पर इस क्षेत्र में सबसे अधिक सोना निकाला जाता है। यह खदान समुद्र तल से 3500 मीटर ऊंचाई पर स्थित है इस खदान में करीबन 28 टन सोना 2015 में निकाला गया।

अमेरिका, कार्लिन ट्रेंड

worlds-largest-gold-mine7

Image Source

यह खदान अमेरिका के नेवादा में स्थित है। सोना उत्पादन में इस खदान का स्थान सातवां है इस खदान से 2015 में 27.63 टन सोना निकाला गया।

मेक्सिको, पेनासक्विंटो

worlds-largest-gold-mine8

Image Source

इस खदान का स्थान विश्व में आठवां है इस खदान में खुदाई की जिम्मेदारी गोल्डकॉर्प ग्रुप की है। वर्ष 2015 में इस खदान से 28.2 टन सोना निकाला गया।

पापुआ न्यू गिनी, लिहिर

worlds-largest-gold-mine9

Image Source

इस खदान का स्थान विश्व में नौवें नंबर पर आता है। इस खदान से उत्पादन 1997 में शुरू कर दिया गया था। इस खदान से 2015 में 25 टन सोना निकाला गया।

ऑस्ट्रेलिया, बोडिंगटन

worlds-largest-gold-mine10

Image Source

ऑस्ट्रेलिया में स्थित यह खदान विश्व में 10 वे स्थान पर आती है इस खदान से सोना और कॉपर दोनों की निकाले जाते हैं, इस खदान से 2015 में 24.7 टन सोना निकाला गया।

“विश्व की सबसे बड़ी दूरबीन जिस से खोजे जाएंगे नए ग्रह”
“क्या आप जानते है विश्व की सबसे बड़ी नदियों के बारे में ?”
“दुनिया के सबसे बड़े आकार वाले जानवर”
“मानव द्वारा निर्मित सबसे बड़े आविष्कार”

Add a comment