प्रकृति द्वारा बनाया गया एक हैरतअंगेज ब्रिज

458

आजतक आपने कई प्रकार के हैरतअंगेज ब्रिज जरूर देखे होंगे लेकिन आज हम आपको प्रकृति द्वारा बनाया गया एक ऐसा ब्रिज दिखाने वाले हैं जिसे देखने के बाद आप हैरत में पड़ जाएंगे। वैसे तो पृथ्वी अपने आप में कई प्रकार के रहस्यों को समेटे हुए हैं लेकिन जब यह रहस्य इंसान के सामने आते हैं तो यह एक अनूठा अनुभव होता है। ऐसा ही कुछ एक अनुभव हाल ही में देखने को मिला जब Natural Arch and Bridge Society ने चीन में एक प्राकृतिक ब्रिज की खोज कर डाली। यह ब्रिज देखने में इतना अनूठा है कि इसका वर्णन शब्दों में किया जाना संभव ही नहीं है।

चीन में ब्रिज को Xian Ren Qiao कहा जाता है जिसका अर्थ हिंदी में अमर लोगों का ब्रिज होता है। इस जगह को धरती पर स्वर्ग भी कहा जा सकता है क्योंकि यह देखने में है ही इतनी खूबसूरत। यहां ब्रिज के चारों ओर इतने प्राकृतिक नजारे हैं कि आप अगर एक बार यहां चले गए तो यहां से वापस आने की इच्छा ही नहीं होगी। इस ब्रिज के नीचे का प्राकृतिक सौंदर्य फैला हुआ है और इसे देखने अब पर्यटकों का ताता लगने लगा है।

इस ब्रिज की ऊंचाई समुद्र तल से करीबन 400 फीट ऊपर है और इस ब्रिज की चौड़ाई करीबन 15 फीट है। वैज्ञानिकों और शोधकर्ताओं के अनुसार हवा और पानी के उच्चतम वेग से यह ब्रिज अपने आप बन गया है।

यह ब्रिज खूबसूरती के मामले में किसी भी अन्य ब्रिज को चुनौती दे सकता है। अभी हाल ही में कई और शोधकर्ता इस ब्रिज के बारे में अन्य जानकारियां जुटाने में लगे हुए हैं लेकिन कुछ भी हो यह ब्रिज देखने में बहुत ही मनमोहक है।

Add a comment