1. Geirangerfjord नॉर्वे

geirangerfjord-norway

Image Source

नॉर्वे यूरोप का सबसे खूबसूरत पर्यटक स्थल है, यहाँ की क्रिस्टल ब्लू रिवर और खूबसूरत पहाड़ देखने लायक हैं अगर आप यहाँ बोट पर बैठकर नजारे का लुत्फ उठाते हैं तो ये आपके लिए एक बेहतरीन अनुभव होगा !

2. मालदीव्स

maldives

Image Source

मालदीव्स बेहद ही खूबसूरत जगह है यहाँ छोटे बड़े द्वीप मिलकर कुल 1190 द्वीप हैं ! इनमे से 200 द्वीप काफी प्रसिद्ध हैं इनमे से एक द्वीप तो ऐसा है जो दिल की आकृति जैसा दिखाई देता है जो बेहद ख़ूबसूरत लगता है !

3. लाओ काई, वियतनाम

lao-cai

Image Source

दक्षिण पूर्व एशियाई देश वियतनाम में कई मानव निर्मित सीढ़ीनुमा खेत हैं जो काफी मनभावक लगते हैं, यहाँ चावल की खेती की जाती है जो पूरे देश में सप्लाई की जाती है ! अनाज को काफी पानी और समतल जमीन की आवश्यकता होती है ऐसे में इस तरह के खेत काफी उपयोगी होते हैं !

4. सलार डे यूनि, बोलीविया

salar-de-uyuni-images

Image Source

सलार डे यूनि दुनिया की सबसे बड़ी नमक की समतल जमीन है जो बोलीविया के andes माउंटेन में स्थित हैं ! ये लैंडस्केप बहुत ही साफ़ और पारदर्शी दिखाई देता है और यहाँ का सूर्यास्त का नजारा बेहद आकर्षक होता है ! यहाँ चलना ऐसा लगता है जैसे आसमान में चल रहे हों !

5. yosemite national park

yosemite-national-park

Image Source

yosemite national park कैलिफोर्निया के सिएरा नेवाडा माउंटेन में स्थित है ! ये US का ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया के सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है ! ये खूबसूरत पहाड़ों, बहती नदियों और sequoia नामक बड़े बड़े पेड़ों से घिरा है ! यहाँ सर्दियों में स्किइंग करने यहाँ बड़ी संख्या में पर्यटक आते हैं साथ ही गर्मियों और बारिश में भी यहाँ का नजारा काफी मनभावक होता है !

6. मिडवे आइलैंड

midway-island

Image Source

मिडवे आइलैंड 2.4 स्क्वायर मील में फैला हुआ है जो US और एशिया के बीच पैसिफिक महासागर के मध्य में स्थित है ! यहाँ के खूबसूरत बीच, साफ़ नीला पानी और यहाँ का वन्य जीवन देखना एक अलग ही अनुभूति का अहसास कराता है !

7. पमुक्कले, तुर्की

pamukkale-turkey

Image Source

पमुक्कले तुर्की के denizli प्रांत में स्थित है यहाँ कई खूबसूरत पानी के प्राकृतिक पूल हैं जहाँ लोग नहाने का लुत्फ़ उठाते हैं, यहां के खूबसूरत नजारों के चलते यहाँ हर साल लाखों पर्यटक आते हैं ! फोटोग्राफी के लिए ये जगह बेस्ट है !

8. Meteora, Thessaly, ग्रीस

meteora-thessaly

Image Source

Meteora को धरती का स्वर्ग कहा जाता है, नाम का मतलब है “आसमान के बीच” और ये जगह अपने नाम को सार्थक भी करती है ! यहाँ बलुआ पत्थरों से बने मठों की प्राकृतिक सौंदर्यता देखते ही बनती है इतना ही नहीं इनका आर्किटेक्चर और अंदर बानी रंगीन काँच की खिड़कियां भी काफी लुभावनी हैं !

9. Zhangye Danxia Landform, Gansu, चीन

zhangye-danxia-landform-gansu

Image Source

Zhangye Danxia Landform को देखकर ऐसा लगता है जैसे इन्हें भगवान ने रंगीन पेंट कर दिया हो ! ये रंगीन प्राकृतिक पहाड़ देखने में काफी मनभावक लगते हैं ! ये जगह पूरी तरह से प्राकृतिक रचना है जिसे देखने लाखों पर्यटक आते हैं !

10. Fiordland National Park, दक्षिणी द्वीप, न्यूजीलैंड

fiordland-national-park

Image Source

Fiordland National Park न्यूजीलैंड के दक्षिणी द्वीप में स्थित है जिसे 1952 में स्थापित किया गया था ! प्रकृतिमनोहर और विशालकाय पहाड़ और सुन्दर पानी यहाँ के मुख्य आकर्षण केंद्र है ! यहाँ के संरक्षणवादियों और सरकार के बीच यहाँ के मौसम के चलते इस जगह में बदलाव करने को लेकर अक्सर विवाद बना रहता है लेकिन फिलहाल इसमें कोई बदलाव नहीं किया गया है !