विश्व की 10 सबसे ठंडी जगह

1466

विश्व में हर जगह तापमान में भिन्नता पायी जाती है कहीं बहुत ज़्यादा गर्मी है और कहीं बहुत ज़्यादा गर्मी है। विश्व में कई ऐसी जगह भी हैं जहाँ मानव का रहना भी संभव नहीं है क्योँकि वहां की स्थितियां ऐसी नहीं है जहाँ कोई ज़िंदा रह सके। आज हम आपको इस लेख के द्वारा कुछ ऐसी ही जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जो अत्यंत ठंडी है। यह सूची विश्व के सबसे ठन्डे देशों के ऊपर बनायीं गयी है।

1. रोजर्स पास, मोन्टाना , USA- यह जगह विश्व के सबसे ठन्डे स्थानो में से एक है यहाँ खून जमा देने वाली सर्दी पड़ती है। यहाँ का न्यूनतम तापमान -75 डिग्री रिकॉर्ड किया गया है।

Rogers-Pass विश्व की 10 सबसे ठंडी जगह

Image SourceCertificate URL – Pic By Jonathan Fox

2. फोर्ट सेल्किर्क, युकोन , कनाडा – युकोन नदी के पास स्थित इस जगह पर इतनी ठण्ड पड़ती है की यहाँ कई सालों तक कोई नहीं रहता था मगर पिछले कुछ वर्षों से यहाँ पर आबादी हो गयी है। उसका मुख्य कारण है यहाँ तक पहुचने के लिए रोड और हवाई यात्रा की उत्तम व्यवस्था । जनवरी के महीने में यहाँ का तापमान -75 डिग्री रिकॉर्ड किया गया था।

Fort-Selkirk विश्व की 10 सबसे ठंडी जगह

Image SourceCertificate URL – Pic By Jonathan Fox

3. प्रोस्पेस्ट क्रीक – अलास्का , USA – यह जगह उन जगहों में से एक है जहाँ सर्दी ज्यादा पड़ती है और गर्मियों की ऋतू बहुत कम आती है। यहाँ पर रहने वाले लोगों की संख्या बहुत कम है क्योँकि यहाँ का न्यूनतम तापमान -80 डिग्री रहता है।

Prospect-Creek विश्व की 10 सबसे ठंडी जगह

Image SourceCertificate URL – Pic By Joseph

4. स्नैग – युकोन , कनाडा – स्नैग कनाडा का एक गांव है जहाँ का तापमान बहुत कम होने के कारण इसे सबसे ठंडी जगह की सूची में शुमार किया गया है। जनवरी के महीने में यहाँ का न्यूनतम तापमान – 81 रिकॉर्ड डिग्री किया गया था।

Snag-Yukon विश्व की 10 सबसे ठंडी जगह

Image SourceCertificate URL – Pic By Vincent Lock

5. ऐसेट – ग्रीनलैंड – इस जगह को जर्मनी का बर्फ वाला प्रदेश कहा जाता है जो की इसके नाम से ही प्रतीत हो जाता है। यहाँ पर सिर्फ बर्फ ही पड़ती है और हमेशा जमा देने वाली ठण्ड ही पड़ती है। यहाँ का न्यूनतम तापमान -64.9 डिग्री रिकॉर्ड किया गया था।

Greenland विश्व की 10 सबसे ठंडी जगह

Image SourceCertificate URL – Pic By Stig Nygaard

6. नार्थ आइस – ग्रीनलैंड – यह जगह ब्रिटिश सरकार का वैज्ञानिक केंद्र भी है जिसे ब्रिटिश नार्थ ग्रीनलैंड एक्सपीडिशन के नाम से जाना जाता है। यहाँ का न्यूनतम तापमान – 86 डिग्री रिकॉर्ड किया गया।

North-Ice विश्व की 10 सबसे ठंडी जगह

Image SourceCertificate URL – Pic By Liam Quinn

7. वेर्खोयांस्क – रूस – यह जगह रूस के सबसे ठन्डे इलाकों में से एक है यहाँ के सर्दी और गर्मी के तापमान का अंतर बाकी जगहों से बिलकुल अलग है। सर्दियों में यहाँ का तापमान -69.8 डिग्री रहता है।

Verkhoyansk विश्व की 10 सबसे ठंडी जगह

Image SourceCertificate URL – Pic By Maarten Takens

8. ओयमयकों – रूस – उतरी ध्रुव की सबसे ठंडी जगहों में से एक ओयमयकों भी इस सूची का हिस्सा इसलिए है की यहाँ की सर्दी भी बर्दाश्त के बाहर है। यहाँ का न्यूनतम तापमान -71 डिग्री रिकॉर्ड किया गया है।

Oymyakon विश्व की 10 सबसे ठंडी जगह

Image SourceCertificate URL – Pic By Global Panorama

9. प्लेटो स्टेशन – अंटार्टिका – इस जगह का न्यूनतम तापमान -119 डिग्री रिकॉर्ड किया गया जो अपने आप में हैरत में डालने वाला है। आप यह जानकर हैरान हो जायेंगे की यहाँ पर शोधकर्ता रहते भी हैं ।

Plateau-Station विश्व की 10 सबसे ठंडी जगह

Image SourceCertificate URL – Pic By U.S. Navy Seabee Museum

10. वोस्तोक – अंटार्टिका – यह स्थान रूस का रिसर्च स्टेशन भी है और यहाँ का न्यूनतम तापमान -89.2 डिग्री रिकॉर्ड किया गया है !

Vostok विश्व की 10 सबसे ठंडी जगह

Image SourceCertificate URL – Pic By James Vaughan

“विश्व के 10 ऐसे देश जिनके पास नहीं है सेना”

“विश्व के 10 सबसे अमीर देश”

“यह विश्व की सबसे पावरफुल मोटरसाइकिल”

शेयर करें
पिछला लेखकुछ ऐसे लोग जिनके नाम से ज़्यादा उनका काम प्रसिद्ध हुआ
अगला लेखदुनिया के 10 सबसे शक्तिशाली लोग

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment