दुनिया की 10 सबसे खतरनाक जगहें जो किसी नर्क से कम नहीं

1104

दुनिया में ना जाने कितनी ऐसी जगहें हैं जहाँ लोग छुट्टियों में अपने परिवार के साथ घूमने की प्लानिंग करते हैं लेकिन इसके विपरीत कुछ ऐसी जगहें भी हैं जो सबसे खतरनाक मानी जाती हैं जहां जाना खतरे से खाली नहीं है ! आइये आपको बताते हैं दुनिया की 10 ऐसी जगहें जो किसी नरक से कम नहीं हैं !

स्यूदाद जुआरेज, मेक्सिको

ये जगह औरतों के लिए नर्क है यहाँ औरतों के साथ बहुत ही बुरा सलूक किया जाता है या तो उन्हें गुलाम बना कर रखा जाता है या उन पर बेहद जुल्म ढाये जाते हैं ! यहाँ बलात्कार और औरतों के मर्डर के मामले बहुत ज्यादा होते हैं !

ऑस्ट्रेलिया के रेगिस्तान

ऑस्ट्रेलिया के रेगिस्तान में जाना हर किसी के बस की बात नहीं यहाँ हर वक्त जान जाने का खतरा बना रहता है ! एक तो यहाँ की धुप इतनी तेज होती है की यहाँ जिन्दा रहना मुश्किल है और दूसरे यहाँ के खतरनाक और जहरीले जीव जो कभी भी आप पर जानलेवा हमला कर सकते हैं ! यहाँ जाने वाले को यहाँ घुमते खतरनाक मगरमछों से हर वक्त चौकन्ना रहना पड़ता है वो किसी भी वक्त हमला कर देते हैं !

न्यूक्लियर सिटी, यूक्रेन

1986 में यूक्रेन के शहर प्रीपयात में चेर्नोबिल न्यूक्लियर प्लांट में धमाका हुआ था जिसमे करीब 31 लोगों की जान चली गई थी और इस हादसे से यहाँ यहाँ जहरीली रेडिएशन का प्रभाव आज भी यहां के लोगों में दिखता है ! इतने सालों बाद भी ये जगह खतरनाक और सुनसान है !

सुमात्रा, इंडोनेशिया

इंडोनेशिया की राजधानी सुमात्रा में रहना अपनी जान को जोखिम में डालने जैसा है ! यहाँ के अधिकतर शहर ज्वालामुखी के बेस प्वाइंट पर स्थित हैं और यहाँ आने वाले खतरनाक भूकम्प और तूफान लोगों के लिए जानलेवा हो जाते हैं ! यहाँ 2014 में सुनामी आई थी जिसमे करीब 2 मिलियन से भी अधिक लोग बेघर हो गए थे !

इस्तांबुल

इस्तांबुल में रहने वाले हर व्यक्ति को हर वक्त जान जाने का डर लगा रहता है उसका कारण है यहां आने वाले भूकंप ! यहाँ बहुत तीव्रता वाले भूकंप आते हैं जो सब कुछ तबाह कर देते हैं !

कैरकस, वेनेजुएला

वैसे तो वेनेजुएला की राजधानी कैरकस अपनी संस्कृति, खूबसूरत पहाड़ और कोकीन के लिए जाना जाता है लेकिन यहाँ अपराध भी बहुत अधिक होता है ! यहाँ के ज्यादातर आपराधिक मामलों में सबसे ज्यादा अपहरण के मामले सामने आते है जिस कारण यहाँ जाने से लोग डरते हैं !

केपटाउन, साउथ अफ्रीका

वैसे तो केपटाउन अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाता है लेकिन यहाँ चोरी और लूट पाट की घटनाएं बहुत अधिक होती हैं ऐसे में यहाँ लोग रात को बाहर नहीं निकलते क्योंकि रात में चोरी और लूट पाट करने वाले गैंग एक्टिव हो जाते है और उनका निशाना ज्यादातर पर्यटक ही होते हैं !

ईस्ट सेंट लुईस, अमेरिका

US में सबसे ज्यादा आपराधिक मामलों में सबसे आगे है ये शहर जो दुनिया के सबसे वायलेंट सिटी की लिस्ट में सबसे ऊपर आता है ! यहाँ पूरे US के मुकाबले सबसे ज्यादा हत्या के मामले होते हैं ! औसतन यहाँ 1 लाख लोगों में 101.9 लोगों की हत्या होती है !

बगदाद

बगदाद आतंकवादी संगठनों का अड्डा बन चूका है यहाँ लोग बाहर जाने के लिए भी बुलेट प्रूफ गाड़ियों का ही इस्तेमाल करते हैं ना जाने कब कौन सा आतंकवादी संगठन हमला कर दे !

नॉर्थ कोरिया

नॉर्थ कोरिया पर यहाँ के तानाशाह किम जोंग उन का राज चलता है ! किम जोंग उन अपने अनुसार नियम बनाता है और सजा निर्धारित करता है जैसे यहाँ प्राइवेट बिसनेस करना या पैसे इकट्ठा करना जुर्म है जिसके लिए कड़ी सजा का प्रावधान है ! यहाँ अगर कोई देश की सीमा की ओर जाता हुआ पकड़ा गया तो उसे मौत की सजा भी हो सकती है ! इतना ही नहीं यहाँ आने वाले पर्यटकों को झूठे मामलों में फंसा कर उन्हें सालों तक जेल में कैदी बना कर रखा जाता है !

Add a comment