कहीं आप भी गलत तरीके से ब्रश तो नहीं कर रहे ? सही तरीका जानिए

0
456

ब्रश करना हमारी दैनिक दिनचर्या का एक हिस्सा है और इस दुनिया में शायद आप अकेले नहीं हैं जो इस तरीके से ब्रश कर रहे हो। लेकिन कहीं आप का तरीका तो गलत तरीका तो इस्तेमाल नहीं कर रहे ?? क्योंकि दांतो की सुरक्षा में छोटी-छोटी गलतियां भी कष्टदायक हो सकती है।

हाल ही में किए गए शोध के अनुसार यह पाया गया कि अधिकतर लोग जो दांत साफ करने का तरीका इस्तेमाल करते हैं वह गलत है। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं किस सही तरीके से दांत साफ करने का तरीका क्या है।

हमेशा अच्छी गुणवत्ता वाले ब्रश का ही इस्तेमाल करें। ब्रश की गुणवत्ता जानने भी इतना मुश्किल नहीं है इसके लिए आपको एडीए द्वारा चिन्हित ब्रश लेना होगा यह चिन्ह ब्रश की गुणवत्ता दर्शाता है।

जब भी आप ब्रश कर रहे हो तो अनजाने में भी अपने दांतो पर ज्यादा दबाव नहीं डालें यह तरीका बिल्कुल गलत है इस तरीके से ब्रश करने से आपके दांत खराब हो सकते हैं।

ज्यादातर लोग खाने के बाद ब्रश करते हैं लेकिन यह तरीका सही नहीं है हमें दिन में दो बार ब्रश करना चाहिए एक सुबह उठते ही और एक रात को सोने से पहले।

ब्रश करने के तुरंत बाद कुछ भी खाना नहीं चाहिए दांतो को वापस पुनः स्थिति में आने के लिए कुछ वक्त लगता है इसीलिए खाते ही तुरंत ब्रश ना करें।

कभी भी अपने ब्रश को खुले में ना छोड़े क्योंकि खुले में ब्रश पर कोई भी जीव जंतु या कीटाणु आ सकते हैं। इसीलिए ब्रश को खुले में ना छोड़ें और इस्तेमाल से पहले ब्रश को साफ अवश्य करें।

हमेशा नरम ब्रिसिल वाला ब्रश इस्तेमाल करें क्योंकि सब ब्रश आपके मसूड़ों को नुकसान पहुंचा सकता है।

अपने मसूड़ों की लाइनिंग पर हमेशा ध्यान रखें और उसके अनुसार ही ब्रश का चुनाव करें।

हम आशा करते हैं जानकारी आपके लिए लाभप्रद सिद्ध हुई होगी और आप इसे अपने मित्रों के साथ अवश्य शेयर करेंगे।

Featured Image Source

Add a comment