भारत की सबसे आकर्षक महिला बॉडी बिल्डर

1066

हमेशा जब भी बॉडी बिल्डिंग की बात होती है तो विदेशी महिलाओं या पुरुषों का जिक्र होता है। लेकिन आज हम आपको भारत की एक ऐसी महिला से मिलवाने जा रहे हैं जो बॉडी बिल्डिंग में भारत का नाम रोशन कर चुके हैं। याशमीन मनक नामक किया महिला मिस एशिया बॉडी बिल्डिंग चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीतने वाली भारत की एकमात्र महिला है। बचपन से ही खूबसूरत लड़कियों को देखकर यह दुखी हो जाती थी क्योंकि यह देखने में इतनी आकर्षक नहीं थी। लेकिन आज के समय में दुनिया में हर लड़की की यह एक प्रेरणा बन चुकी है तो आइए आज हम आपको याशमीन जोकि चंडीगढ़ की रहने वाली है उनके बारे में पूर्ण रुप से बताते हैं।

याशमीन मिस इंडिया डबल्स में स्वर्ण और मिस एशिया चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीतने वाली भारत की एकमात्र महिला हैं।

एक अखबार को दिए गए इंटरव्यू में उन्होंने यह बताया कि उनका बॉडी बिल्डिंग में आना महज एक संयोग था दरअसल बचपन में वह एक दवा के द्वारा काफी बीमार पड़ गई थी जिसके बाद उन्हें व्यायाम की सलाह दी गई।

यह बताया जाता है कि इस दवा को लेने के बाद उनके बाल तेजी से झड़ने लगे और पूरे शरीर पर अजीब-अजीब से निशान हो गए जिसकी वजह से बाकी लड़कियां उनसे ज्यादा अच्छी दिखने लगी। लेकिन उन्होंने अपने चेहरे पर ध्यान देना देते हुए अपनी बॉडी पर ध्यान दिया और दिल्ली व्यायाम करना शुरू किया।

आपने आमतौर पर देखा होगा की लड़कियां खुद को फिट रखने के लिए जिम जाती हैं लेकिन इसके विपरीत यासमीन ने मसल्स बनाने की ठानी और बॉडीबिल्डिंग की तरफ अग्रसर हुई। वह व्यायाम के दौरान अपने खान-पान और मसल्स पर विशेष ध्यान देने लगी।

याशमीन ने बॉडी बिल्डिंग से जुड़े कई विदेशी सर्टिफिकेट कोर्स भी किए हैं।

यासमीन ने कई बॉडीबिल्डिंग प्रतियोगिताएं जीती हैं जिनके बारे में भारत में जिक्र भी नहीं होता।

महिलाओं को मजबूत बनाने के लिए यासमीन ने स्वयं अपना एक जिम भी खोला है। उनका यह मानना है कि महिलाओं को अपने शरीर को मजबूत रखना चाहिए जिससे वह अन्य हानिकारक प्रभावों से बच सकती हैं। महिलाओं को बॉडी बिल्डिंग की पूर्ण जानकारी देना उनका मुख्य मकसद है हम आशा करते हैं अन्य महिलाएं उन से प्रेरणा लेंगे और व्यायाम की तरफ अग्रसर होंगी।

Add a comment