यात्रा के समय का सही उपयोग कैसे करें

117

आज की जीवनशैली का एक अंग यात्रा भी है जो कभी घूमने के उद्देश्य से परिवार के साथ की जाती है तो कभी दफ़्तर के काम के सिलसिले में एक जगह से दूसरी जगह जाने के लिए करनी होती है। जब परिवार के साथ सफ़र किया जाता है तो वक़्त हँसते गाते यूँ ही निकल जाता है लेकिन जब आप अकेले कहीं की सैर पर निकलते हैं या फिर किसी जरुरी मीटिंग में पहुँचने के लिए आपको एक लम्बा सफ़र तय करना होता है तो अक्सर ये यात्रा बोझिल और उबाऊ लगने लगती हैं क्योंकि समय निकालना काफी मुश्किल हो जाता है, लेकिन अगर आपको ये पता चले कि यात्रा के दौरान भी आप अपने समय का सही उपयोग कर सकते हैं तो आपके लिए यात्रा करना आसान हो जायेगा । तो चलिए, आज आपको ऐसे उपाय बताते है जो न केवल यात्रा को आसान बना देंगे बल्कि आप कुछ नया भी सीख पाएंगे –

खुद को आराम दें –
अक्सर यात्रा की तैयारियां थका देने वाली होती हैं। ऐसे में अगर आप सफ़र के दौरान अपने शरीर को आराम देंगे तो सफर के बाद आप तरोताज़ा महसूस करेंगे और सैर का भरपूर आनंद उठा सकेंगे और अगर आप ऑफिस की किसी मीटिंग के लिए यात्रा कर रहे हैं तो भी आपकी थकान दूर होना जरुरी है। इसलिए सफर के दौरान शरीर और दिमाग दोनों को आराम करने दीजिये और चाहे तो गाने सुनकर भी आप खुद को एनर्जेटिक बना सकते हैं।

अच्छी किताबों को बनाइये हमसफ़र –
किताबें तो हमेशा से एक बेहतरीन साथी का फ़र्ज़ अदा करती आयी हैं और सफर के दौरान अच्छी किताबें पढ़ने से आपको न केवल अच्छी बातें जानने का अवसर मिलेगा बल्कि आपको बोरियत भी नहीं होगी क्यूँकि किताबों के साथ आपका वक़्त फटाफट निकल जाएगा।

कुछ नया लिखने का ये सही समय है –
अगर आपको हमेशा से कुछ न कुछ बेहतर लिखने का शौक रहा है, लेकिन अब वक्त की कमी के कारण आप कुछ लिख नहीं पाते हैं तो यही वो सही समय है जब आप कुछ लिख सकते हैं, फिर चाहे वो आपकी डायरी में सफर के किस्से लिखना हो या फिर मन की कोई बात।

आप योजनाएं भी बना सकते हैं –
अगर हर समय व्यस्त रहने के कारण आप अपने जीवन के सम्बन्ध में कुछ नयी और बेहतर योजनाएं बनाने का समय नहीं निकाल पाते हैं तो यही वो समय है जब आप अपने जीवन के लिए कुछ बेहतर सोच सकते हैं और सफर से लौटने के बाद उन्हें क्रियान्वित कर सकते हैं।

अधूरे प्रोजेक्ट्स पूरे कर सकते हैं –
सफ़र के दौरान आपके पास वो समय होता है जो घर या ऑफिस में रहते वक़्त बिल्कुल नहीं होता। ऐसे में इस समय का उपयोग आप अपने ऑफिस के अधूरे काम को पूरा करने में भी कर सकते हैं जिससे आप पर काम का दबाव भी कम हो जाएगा और समय भी आसानी से निकल जाएगा।

कुछ रचनात्मक करने का यही समय है –
अगर आप क्रिएटिव है तो सफर के दौरान भी आप अपने आप को कुछ नया बनाने में व्यस्त कर सकते हैं। फिर चाहे आप कागज़ पर कोई स्केच बनाये या आसपास के माहौल और बाहर के नज़ारों पर कोई कविता या लेख लिखें। ये आपकी रचनात्मकता को बनाये रखेगा और कुछ समय बाद जब फुर्सत के क्षणों में आप इसे वापिस देखेंगे तो ये कार्य आपको इस यात्रा की याद दिलाएगा।

यात्रा करने का कारण कोई भी हो, लेकिन यात्रा के दौरान समय का सही उपयोग किया जाना आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है क्योंकि इस दौरान आप स्वयं की रचनात्मकता को बढ़ाने के अलावा नयी नयी बातें भी सीख सकते है और योजनाएं बना कर अपनी सफलता के लिए नयी राहें भी खोल सकते हैं। तो बस देर किस बात की, अब आप यात्रा पर जब भी जाए, इन बातों का ध्यान रखकर अपने समय का सही उपयोग कीजिये क्योंकि सफ़ल होने के लिए ये ज़रूरी है कि हम हर समय … समय का महत्व समझे।

“आरामदायक हवाई यात्रा आपको बेहद बीमार कर सकती है जानिए क्यों??”
“अकेले कहीं यात्रा पर जाने से पहले इन बातों का रखें ख़याल”
“विदेश यात्रा से पहले इन बातों का रखें ख़याल”

Add a comment