इन 5 फूड को खाने से होती है गंजेपन की शिकायत

548

आज लोगों की लाइफस्टाइल इस तरह की हो गई है की लोगों को पौष्टिक आहार की बजाय स्वाद वाले फूड्स खाने में दिलचस्पी रहती है ! लेकिन ऐसे फूड्स में प्रोटीन और जरुरी पोषक तत्वों की कमी होती है जिस कारण हमारे शरीर को भी पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व नहीं मिलते और कई तरह की बीमारियां होने लगती हैं ! ऐसी ही एक बड़ी समस्या है बाल झड़ने और गंजेपन की जो आजकल आम समस्या होती जा रही है और उसके पीछे का कारण है शरीर में पौष्टिक तत्वों की कमी ! कुछ ऐसे फूड्स हैं जो हम अक्सर खाते हैं लेकिन इनको खाने से हमारे खून में बायोटिन की कमी होने लगती है और ऐसे में बालों की जड़ों तक जाने वाले खून के सर्क्युलेशन में कमी आ जाती है जिस कारण बाल झड़ने की अवस्था होने लगती है और धीरे धीरे ये गंजापन आने लगता है !

तो अगर आप भी गंजेपन या बाल झड़ने की समस्या से जूझ रहे हैं या चाहते हैं की ऐसी समस्या ना हो तो आपको सतर्क होने की आवश्यकता है और 5 ऐसे फ़ूड हैं जिनका त्याग करना जरुरी है ! आइये आपको बताते हैं इन 5 फूड्स के बारे में जो गंजेपन और बाल झड़ने का कारण बनते हैं !

1. जंक फूड
जंक फूड आज के समय सबसे पसंदीदा फ़ूड है जिसे लोग बड़ा स्वाद लेकर कहते हैं लेकिन जंक फूड्स में नमक, शुगर, ऑयल और फैट की मात्रा काफी अधिक होती है और इनके ज्यादा सेवन से त्वचा के पोर्स बंद होने लगते हैं जिससे बाल तेजी से झड़ते हैं !

2. फ्रेंच फाइज
नाश्ते की बात यो या बाहर कुछ हल्का फुल्का खाना हो तो फ्रेंच फाइज लोगों की पहली पसंद होती है लेकिन इसमें ऑयल और ट्रांस फैट्स काफी ज्यादा मात्रा में पाए जाते हैं जिनके अधिक सेवन से बालों की जड़ों तक पोषक तत्व नहीं पहुँच पाते और बाल कमजोर होकर झड़ने लगते हैं !

3. केक और पेस्‍ट्री
केक और पेस्‍ट्री भी हम बहुत स्वाद लेकर खाते हैं लेकिन इनमे शुगर लेवल काफी ज्यादा पाया जाता है जो की शरीर में एंड्रोजन हार्मोन का लेवल बढ़ा देता है और ये हार्मोन बाल झड़ने का मुख्य कारण बनता है !

4. कार्बोनेट ड्रिंग्‍स
सोडा ड्रिंक्‍स या दूसरी कोर्बोनेटेड ड्रिंक्‍स हम बड़े चाव से पीते हैं लेकिन इन ड्रिंक्स में एसिडिक क्‍वालिटी होती है और शुगर बहुत अधिक मात्रा में होती है जो बाल झड़ने की वजह बनते हैं !

5. व्‍हाइट ब्रेड और पास्‍ता
व्‍हाइट ब्रेड और पास्‍ता जैसे फूड्स आजकल लोग रोज नाश्ते में खाना पसंद करते हैं लेकिन ऐसे फूड्स में स्‍टार्च पाया जाता है जो की शुगर में बदल जाता है जिससे बाल कमजोर हो जाते हैं और धीरे धीरे झड़ने लगते हैं !

“सफ़ेद बालों को प्राकृतिक रूप से काला बनाना है तो करें ये आसान उपाय”
“झड़ रहे हैं बाल ? करें ये घरेलु उपाय होगा चमत्कारी फायदा”
“जानिए क्यों जरूरी है सुबह का नाश्ता”

Add a comment