ये हैं दुनिया की 10 सबसे बड़ी मस्जिद

386

मस्जिद मुसलमानों के लिए खुदा की इबादत करने की जगह होती है । यूँ तो इबादत करने के लिए कोई जगह छोटी या बड़ी नहीं होती लेकिन आज हम आपको दुनिया की 10 सबसे बड़ी मस्जिद के बारे में बताएँगे । तो आइये जानते हैं कौनसी हैं वो 10 मस्जिद जिन्हे दुनिया की सबसे बड़ी मस्जिद होने का दावा किया गया है ।

1. जुमा मस्जिद, मॉस्को
मॉस्को में स्थित जुमा मस्जिद की गिनती दुनिया की सबसे बड़ी मस्जिदों में की जाती है इसका निर्माण 1904 में किया गया था । इसे कैथीड्रल मस्जिद के नाम से भी जाना जाता है । यहाँ एक साथ करीब 10,000 लोग नमाज पढ़ सकते हैं ।

2. अल हरम मस्जिद, मक्का
मक्का में स्थित अल हरम मस्जिद दुनिया की सबसे बड़ी मस्जिद है जो करीब साढ़े तीन लाख वर्गमीटर में फैली है । ये मस्जिद इस्लाम धर्म की सबसे ख़ास मस्जिद है जिसका निर्माण 16वीं सदी में हुआ है । इस मस्जिद में 9 मीनारें हैं और अंदर काबा है जो इस्लाम का सबसे मुख्य पवित्रस्थल है ।

3. पैगंबर मस्जिद, मदीना
मदीना में स्थित पैगंबर मस्जिद इस्लाम का दूसरा सबसे पवित्र स्थल है इस मस्जिद का निर्माण 622 ईस्वी में हुआ था यही वो मस्जिद है जहाँ पैगंबर मुहम्मद की कब्र है । यहाँ लाखों लोग इबादत करने आते हैं और यहाँ का परिसर इतना बड़ा है की यहाँ एक साथ करीब 600,000 लोग नमाज अदा कर सकते हैं ।

4. अल अक्सा मस्जिद, येरूशलम
अल अक्सा मस्जिद येरूशलम में टेंपल माउंट पर बनी है इस मस्जिद के गुम्बद सोने से निर्मित हैं जिसका निर्माण 717 ईस्वी में किया गया था ।

5. हसन मस्जिद, कासाब्लांका
इस मस्जिद का नाम मोरक्को के पूर्व शाह हसन द्वितीय के नाम पर रखा गया है और ये अटलांटिक सागर तट पर स्थित है । इस मस्जिद का निर्माण सन 1993 में किया गया था । इस मस्जिद की मीनार करीब 210 मीटर ऊंची है जो अपने आप में एक विश्व रिकॉर्ड है ।

6. शेख जायद मस्जिद, अबू धाबी
अबू धाबी में स्थित ये शेख जायद मस्जिद करीब 224 मीटर लंबे और 174 मीटर क्षेत्र में फैली है इसकी मीनारें करीब 107 मीटर ऊँची हैं । इसका मुख्य गुम्बद 32 मीटर व्यास वाला है जो अपने आप में एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है ।

7. जामा मस्जिद, दिल्ली
सबसे बड़ी मस्जिदों में भारत की जामा मस्जिद भी आती है जो दिल्ली में स्थित है । ये मस्जिद मुगल सम्राट शाहजहां ने बनवाई थी जो 1656 में बनकर पूरी हुई थी । ये मस्जिद भी काफी बड़ी है जिसमे एक साथ करीब 25,000 लोग नमाज अदा कर सकते हैं ।

8. रोम की मस्जिद
रोम को कैथोलिक धर्म की राजधानी कहा जाता है और यहाँ बनी मस्जिद दुनिया की सबसे बड़ी मस्जिदों में शुमार है । ये मस्जिद करीब 30,000 वर्गमीटर के क्षेत्रफल में फैली है । इस मस्जिद को पूरा होने में करीब 10 साल लग गए थे जिसका उद्घाटन 1995 में किया गया ।

9. अखमत कादिरोव मस्जिद, ग्रोज्नी
अखमत कादिरोव मस्जिद का नाम भूतपूर्व मुफ्ती और चेच्न्या के राष्ट्रपति रहे कादिरोव के नाम पर रखा गया है । ये मस्जिद भी दुनिया की सबसे बड़ी मस्जिदों में से एक है । चेच्न्या युद्ध के चलते इसका निर्माण कई बार रोका गया लेकिन 2008 में ये मस्जिद आम लोगों के लिए खोल दी गई ।

10. कुल शरीफ मस्जिद, कजान
कजान में स्थित कुल शरीफ मस्जिद दुनिया की सबसे बड़ी मस्जिदों में से एक है जो अपने आप में ख़ास है । दरअसल इसे नजदीक में स्थित कैथीड्रल के साथ तातर जाति के मुसलमानों और ऑर्थोडॉक्स ईसाइयों के शांतिपूर्ण सहजीवन का सूत माना जाता है ।

“दुनिया की सबसे लंबी नदी से जुड़े रोचक तथ्य जो आपने पहले नहीं सुने होंगे”
“आ गई दुनिया की पहली सेल्फ़ ड्राइविंग कार, जानिए क्या है ख़ास”
“दुनिया की सबसे धनी मुस्लिम महिलाएं”

Add a comment