यौन इच्छा को नियंत्रित कैसे करें

992

कहा जाता है कि मनुष्य की इच्छाएं अनंत होती हैं। वह जितना इसके बारे में सोचता है उसे पाने की लालसा और बढ़ती जाती है। इन इच्छाओं में हमारी यौन इच्छा भी शामिल है। सेक्स करने की इच्छा होने पर व्यक्ति इसे कंट्रोल नहीं कर पाता है। अगर उसके साथी का मन न हो और उसने मना कर दिया तो वह व्यक्ति निराश हो जाता है या फिर अपनी इच्छा पूरी करने के लिए कोई और हथकंडे अपनाता है।

वैसे तो सेक्स करना शरीर और दिमाग दोनों के लिए हेल्दी माना जाता है लेकिन अगर आपको जरूरत से ज्यादा यौन इच्छा जागृत होती है तो इससे आपको परेशानी भी हो सकती है। हर वक्त सेक्स करने का मन होने पर जरूरी नहीं कि वह व्यक्ति अपने पार्टनर की ही तलाश करे। वह किसी को भी खराब नजरों से देख सकता है। समाज में उठते-बैठते उसे सेक्स के बारे में विचार आते रहते हैं और वह महिलाओं को अलग नजरों से देखने लगता है। हालांकि इस पर खुद का नियंत्रण नहीं होता लेकिन अगर आपको किसी भी वक्त ज्यादा सेक्स की इच्छा पैदा होने लगती है तो आप अपनी नजरों और चेहरे के एक्सप्रेशन से दूसरों के बीच अपमानित भी हो सकते हैं। इसलिए अपनी यौन इच्छाओं पर काबू पाने के लिए जाने ये उपाय-

पोर्न वीडियो न देखें- यौन इच्छा जागृत होने पर ज्यादातर लोग पोर्न वीडियो देखने लगते हैं, इससे वे और ज्यादा उत्तेजित होने लगते हैं। इसलिए पोर्न वीडियो देखने से बचें। इसके अलावा अपने मोबाइल में भी किसी तरह की अश्लील सामग्री न रखें। यौन इच्छा पर काबू रखने का यह कारगर उपाय है।

मस्टरबेशन न करें- अगर सेक्स करने की इच्छा तेजी से हो रही हो तो मस्टरबेशन न करें। इससे आपकी उत्तेजना और ज्यादा बढ़ेगी। जब भी ऐसी तीव्र इच्छा हो तो अकेले न रहें। कमरे से बाहर निकलें और दोस्तों के बीच चले जाएं या कहीं घूम-फिर लें। क्योंकि मस्टरबेशन करना कभी-कभी ही ठीक होता है अगर आपको मस्टरबेशन की लत लग गई तो आप अपने यौन इच्छा पर काबू नहीं कर पाएंगें।

एल्कोहॉल से दूर रहें- शराब पीने के बाद सेक्स करने की इच्छा और तीव्र हो जाती है। जब आप नशे में होते हैं तो दिमाग ठीक से काम नहीं करता और आपको अपनी सेक्स की इच्छा जाहिर करने में कोई संकोच नहीं होता है। ज्यादातर रेप के मामलों में रेपिस्ट के शरीर में एल्कोहॉल पाया जाता है। इसलिए कम से कम शराब पीएं। इससे आपको ज्यादा उत्तेजना नहीं होगी और आप होश में रहेंगे तो खुद की यौन इच्छा पर काबू भी कर सकते हैं।

योगा और मेडिटेशन करें- अपने शरीर को ज्यादा से ज्यादा एक्टिव रखें। योगा और मेडिटेशन करने से आपको स्फूर्ति मिलती है। इससे आप पहले से ज्यादा सक्रिय महसूस करेंगे। इसके अलावा सेक्स की इच्छा जागृत होने पर इसे आसानी से नियंत्रित भी कर लेगें। साथ ही आप अपनी उत्तेजना पर भी काबू पा सकते हैं और अगर आपके साथी ने सेक्स करने से मना कर दिया तो आपको चिड़चिड़ापन भी नहीं होगा।

शेड्यूल बनाएं- अगर आप शादीशुदा हैं और आपको हर वक्त सेक्स करने की तीव्र इच्छा होती है तो आपको ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है। इसके लिए आप अपनी साथी से बात करें, हफ्ते में दो या तीन दिन से ज्यादा सेक्स ना करें। संभव हो तो सेक्स सिर्फ रात में ही करें। इससे आप खुद की यौन इच्छा पर भी काबू पा लेंगे और आपकी वजह से आपके साथी को भी कोई दिक्कत नहीं होगी।

“बच्चों को इस उम्र में दें सेक्स की शिक्षा और ऐसे करें शुरुआत”
“काम वासना – भारत की सबसे बड़ी बीमारी”
“शादी की पहली रात कभी ना करें ये गलतियां”

Add a comment