हाथ से खाना खाने के भी हैं कई फायदे

259

भारतीय पुरातन काल में लोग जमीन पर बैठकर खाना खाया करते थे और उस समय हाथ से ही खाना खाने का रिवाज था। लेकिन जैसे जैसे वक्त बदला लोगों ने जमीन की जगह कुर्सी पर बैठकर खाना खाना शुरू कर दिया और यह रिवाज धीरे-धीरे एक फैशन में बदल गया।

आज के समय में कोई भी व्यक्ति हाथ से खाना खाना पसंद नहीं करता और उस व्यक्ति को असभ्य माना जाता है जो हाथ से खाना खाता है। लेकिन अगर हम आपको यह कहे कि हाथ से खाना खाने के भी कई फायदे हैं तो शायद आप यकीन ना करें। मगर इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप को भी इस बात पर पूर्ण रुप से यकीन हो जाएगा तो चलिए विस्तारपूर्वक इस बारे में जानते हैं।

अगर आप हाथ से खाना खाते हैं तो आपको इस बात का एहसास होगा कि खाने का स्वाद बढ़ गया है। दरअसल हाथ से खाना खाते समय मुंह की लार और स्वाद की ग्रंथियां जागृत हो जाती है जिससे भोजन अधिक स्वादिष्ट लगता है यह बात वैज्ञानिक रूप से भी साबित की जा चुकी है।

जब भी आप हाथ से खाना खाते हैं तो आप का हाथ पूर्ण रूप से खाने के संपर्क में आ जाता है जिससे दिमाग को इस बात की जानकारी मिलती रहती है कि हमारा पेट भरने वाला है। इसके तुरंत बाद हमारा दिमाग हमें इस बात का अलर्ट दे देता है कि हम ओवर रेटिंग कर रहे हैं जिससे हम ओवर ईटिंग से बच जाते है।

अगर आप हाथ से खाना खाते हैं तो आप को पेट भरने का एहसास जल्दी होता है इससे आपका वजन कंट्रोल रहता है और आप मोटापे से बच सकते हैं।

अगर आप हाथ से खाना खाते हैं तो हाथों में मौजूद गुड बैक्टीरिया पाचन में मदद करते हैं। लेकिन इसमें आपको इस चीज का ध्यान रखना पड़ेगा कि आपके हाथ पूर्ण रूप से साफ है। अगर आप ऐसा करते हैं तो आपका खाना आसानी से हजम हो जाएगा।

जब भी आप हाथ से खाना खाते हैं और चम्मच का सहारा नहीं लेते तो आपका पूरा ध्यान खाने की तरफ भी रहता है। इस से खाना खाते वक्त आपको अन्य कामों की चिंता से छुटकारा मिलता है और खाना भी एक सही और निश्चित समय पर आप खत्म कर लेते हैं।

आयुर्वेद में हाथ से खाना खाने को बहुत महत्व दिया गया है। अगर आयुर्वेद की मानी जाए तो हमारे शरीर की पांचों उंगलियों में वह पांच तत्व मौजूद हैं जिन से हमारा जुडाव हमारे शरीर से पूर्ण रुप से हो सकता है। इसीलिए अगर आप हाथों से खाना खाते हैं तो यह माना जाता है कि आपके खाने का जुड़ाव आपके शरीर से पूर्ण रुप से होगा।

जब भी आप हाथ से खाना खाते हैं तो हाथों के स्पर्श से दिमाग के माध्यम से हमारे पेट और मुंह को यह जानकारी मिलती है कि खाना उन तक आने वाला है। इससे पेट में उपस्थित एंजाइम पूरी तरह से एक्टिव हो जाते हैं।

अगर आप हाथ से खाना खाते हैं तो आपके शरीर की प्रतिरोधक क्षमता भी पूर्ण रूप से बढ़ेगी क्योंकि हाथों में भी कुछ प्रकार के अच्छे बैक्टीरिया होते हैं। लेकिन हम बार-बार आपको यह बात कह रहे हैं कि हाथों का भी पूर्ण रूप से स्वच्छ होना बेहद जरूरी है अगर ऐसा नहीं होगा तो आप भारी दिक्कत में भी पड़ सकते हैं। इसीलिए अपने हाथों की स्वच्छता का ध्यान जरूर रखें।

Add a comment