Download App

हाथ से खाना खाने के भी हैं कई फायदे

0

भारतीय पुरातन काल में लोग जमीन पर बैठकर खाना खाया करते थे और उस समय हाथ से ही खाना खाने का रिवाज था। लेकिन जैसे जैसे वक्त बदला लोगों ने जमीन की जगह कुर्सी पर बैठकर खाना खाना शुरू कर दिया और यह रिवाज धीरे-धीरे एक फैशन में बदल गया।

आज के समय में कोई भी व्यक्ति हाथ से खाना खाना पसंद नहीं करता और उस व्यक्ति को असभ्य माना जाता है जो हाथ से खाना खाता है। लेकिन अगर हम आपको यह कहे कि हाथ से खाना खाने के भी कई फायदे हैं तो शायद आप यकीन ना करें। मगर इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप को भी इस बात पर पूर्ण रुप से यकीन हो जाएगा तो चलिए विस्तारपूर्वक इस बारे में जानते हैं।

you-should-know-these-benefits-of-eating-by-hands1

Image Source

अगर आप हाथ से खाना खाते हैं तो आपको इस बात का एहसास होगा कि खाने का स्वाद बढ़ गया है। दरअसल हाथ से खाना खाते समय मुंह की लार और स्वाद की ग्रंथियां जागृत हो जाती है जिससे भोजन अधिक स्वादिष्ट लगता है यह बात वैज्ञानिक रूप से भी साबित की जा चुकी है।

you-should-know-these-benefits-of-eating-by-hands2

Image Source

जब भी आप हाथ से खाना खाते हैं तो आप का हाथ पूर्ण रूप से खाने के संपर्क में आ जाता है जिससे दिमाग को इस बात की जानकारी मिलती रहती है कि हमारा पेट भरने वाला है। इसके तुरंत बाद हमारा दिमाग हमें इस बात का अलर्ट दे देता है कि हम ओवर रेटिंग कर रहे हैं जिससे हम ओवर ईटिंग से बच जाते है।

अगर आप हाथ से खाना खाते हैं तो आप को पेट भरने का एहसास जल्दी होता है इससे आपका वजन कंट्रोल रहता है और आप मोटापे से बच सकते हैं।

you-should-know-these-benefits-of-eating-by-hands3

Image Source

अगर आप हाथ से खाना खाते हैं तो हाथों में मौजूद गुड बैक्टीरिया पाचन में मदद करते हैं। लेकिन इसमें आपको इस चीज का ध्यान रखना पड़ेगा कि आपके हाथ पूर्ण रूप से साफ है। अगर आप ऐसा करते हैं तो आपका खाना आसानी से हजम हो जाएगा।

जब भी आप हाथ से खाना खाते हैं और चम्मच का सहारा नहीं लेते तो आपका पूरा ध्यान खाने की तरफ भी रहता है। इस से खाना खाते वक्त आपको अन्य कामों की चिंता से छुटकारा मिलता है और खाना भी एक सही और निश्चित समय पर आप खत्म कर लेते हैं।

you-should-know-these-benefits-of-eating-by-hands4

Image Source

आयुर्वेद में हाथ से खाना खाने को बहुत महत्व दिया गया है। अगर आयुर्वेद की मानी जाए तो हमारे शरीर की पांचों उंगलियों में वह पांच तत्व मौजूद हैं जिन से हमारा जुडाव हमारे शरीर से पूर्ण रुप से हो सकता है। इसीलिए अगर आप हाथों से खाना खाते हैं तो यह माना जाता है कि आपके खाने का जुड़ाव आपके शरीर से पूर्ण रुप से होगा।

you-should-know-these-benefits-of-eating-by-hands5

Image Source

जब भी आप हाथ से खाना खाते हैं तो हाथों के स्पर्श से दिमाग के माध्यम से हमारे पेट और मुंह को यह जानकारी मिलती है कि खाना उन तक आने वाला है। इससे पेट में उपस्थित एंजाइम पूरी तरह से एक्टिव हो जाते हैं।

you-should-know-these-benefits-of-eating-by-hands6

Image Source

अगर आप हाथ से खाना खाते हैं तो आपके शरीर की प्रतिरोधक क्षमता भी पूर्ण रूप से बढ़ेगी क्योंकि हाथों में भी कुछ प्रकार के अच्छे बैक्टीरिया होते हैं। लेकिन हम बार-बार आपको यह बात कह रहे हैं कि हाथों का भी पूर्ण रूप से स्वच्छ होना बेहद जरूरी है अगर ऐसा नहीं होगा तो आप भारी दिक्कत में भी पड़ सकते हैं। इसीलिए अपने हाथों की स्वच्छता का ध्यान जरूर रखें।

“जमीन पर बैठकर खाना खाने के होते हैं कई स्वास्थ्य लाभ”
“बिमारियों से रहना है दूर तो अपनाएं खाना खाने के ये नियम”
“जानिए किशमिश खाने के स्वास्थ्य लाभ”
“केला खाने के 7 चमत्कारी फायदे”

Featured Image Source

Add a comment