Download App

सऊदी अरब से जुड़े ये तथ्य आपके रोंगटे खड़े कर देंगे

4778

सऊदी अरब का नाम सुनते ही जो एक बात हम सबके जेहन में आती है वह है तेल। लेकिन आज जो हम आपको बताने जा रहे हैं वह शायद ही आपने आज तक सुना हो या किसी ने आपको बताया होगा। सऊदी अरब अपने आप में ही कई बातों को समाहित किए हुए हैं। यहां की कला यहां की परंपरा और यहां के कानून सब कुछ निराला है। इसीलिए आज हम आपके सामने यहीं से जुड़े कुछ तथ्य लाए हैं। तो चलिए इनको विस्तारपूर्वक जानते हैं।

अगर बात युवाओं की हो तो सऊदी अरब की कुल जनसंख्या का आधा भाग युवा है। हर तीसरा व्यक्ति 35 साल की उम्र से कम है। सऊदी अरब में महिलाओं की संख्या कम और पुरुषों की संख्या ज्यादा है। पुरुष और महिला का रेशियो 1.3 है।

saudi-arabia1

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि सऊदी अरब में कोई संविधान नहीं है। यहां पर कुरान को ही संविधान माना गया है यह देश वास्तव में शरीयत के कानून के अनुसार ही चलता है।

saudi-arabia2

सऊदी अरब में महिलाएं कार नहीं चला सकती। यहां पर महिलाओं का कार चलाना प्रतिबंधित है। इस बात के मुतालिक कई बार यहां पर प्रदर्शन भी किए गए हैं। मगर अभी भी यह प्रतिबन्ध यथावत लगा हुआ है।

saudi-arabia3

यह बात हम सब जानते हैं कि इस्लाम के मुताबिक मक्का मदीना को पवित्र शहर माना गया है। यहां गैर मुसलमान का जाना प्रतिबंधित है हर साल यहां लाखों तीर्थयात्री आते हैं। यहां पर आने वाली वाले यात्रियों की संख्या को सऊदी अरब ही नियंत्रित करता है।

saudi-arabia4

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि 2011 में सऊदी अरब में महिलाओं को वोट डालने की आजादी मिली

saudi-arabia5

इस बात से आप भलीभांति वाकिफ हैं कि सऊदी अरब में सबसे बड़ा रेगिस्तान है। यह करीब 25000 स्क्वायर मील तक फैला हुआ क्षेत्र है जो कि दुनिया में सबसे बड़ा माना गया है।

saudi-arabia6

यह बात थोड़ा सा अचंभित करती है कि सऊदी अरब में एक भी पानी का बड़ा स्रोत नहीं है और यहां पर पानी को एक बहुत ही दुर्लभ चीज माना जाता है। लेकिन सऊदी अरब एक ऐसा राष्ट्र है जो समुद्र के पानी को पीने लायक बना कर उसका इस्तेमाल करता है।

saudi-arabia7

सऊदी अरब में पानी तो नहीं लेकिन यहां पर तेल इतना है कि वह पूरे विश्व में आयात किया जाता है। इसलिए आप सब को यह जानकर आश्चर्य नहीं होना चाहिए कि यहां पर पानी तेल से महंगा है।

saudi-arabia8

सऊदी अरब में सार्वजनिक रूप से धूम्रपान करना पूरी तरह से बैन है। यह प्रतिबंध 2012 से लगाया गया। एक आंकड़े के मुताबिक इस देश के लोग औसतन 8 डॉलर हर रोज सिगरेट पर खर्च करते हैं।

saudi-arabia9

सऊदी अरब के लोग साइडवॉक स्कीइंग के बहुत ज्यादा शौकीन है यह अपने ही तरीके का एक खेल है जिसमें कार को सिर्फ दो पहियों पर चलाया जाता है।

saudi-arabia10

सऊदी अरब ऊंट का सबसे बड़ा व्यापार करता है यहां हर रोज करीबन 100 ऊंट बेचे जाते हैं।

saudi-arabia11

अगर आप एक गैर मुस्लिम है तो सऊदी अरब की नागरिकता की इजाज़त आपको नहीं है। इस देश में गैर मुस्लिम पूजा की भी आजादी नहीं है गैर मुस्लिम प्रदर्शन भी अपराध है।

saudi-arabia12

सऊदी अरब ही एकमात्र ऐसा देश है जहां पर गला काटना, अंग विच्छेद कर देना पत्थर मारना जैसी क्रूर सजाएं दी जाती हैं।

saudi-arabia13

सऊदी अरब में अकेली महिला चाहे वह स्थानीय हो या बाहरी किसी भी अजनबी पुरुष के साथ नहीं जा सकती।

saudi-arabia14

2006 तक सऊदी अरब में सार्वजानिक तस्वीरें लेने की सख्त मनाही थी। लेकिन आज भी अगर आप ऐसा करते हुए पाए जाते हैं तो पुलिस आपको जरूर परेशान करेगी।

saudi-arabia15

आपको यह बता दें कि 2018 में सऊदी अरब विश्व की सबसे ऊंची इमारत बना देगा। जिसकी ऊंचाई करीबन 3280 फीट होगी इस टावर में होटल और ऑफिस होंगे। यह नए जमाने की इंजीनियरिंग का एक उत्कृष्ट नमूना होगा।

16

Featured Image SourceCertificate Url – Pic by AKPhotoPro

शेयर करें
पिछला लेखइनसे बड़ा नमूना मिले तो बताना
अगला लेखस्त्री हो या पुरुष ज्यादा देर तक यह काम नहीं करने चाहिए

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment