सऊदी अरब से जुड़े ये तथ्य आपके रोंगटे खड़े कर देंगे

6585

सऊदी अरब का नाम सुनते ही जो एक बात हम सबके जेहन में आती है वह है तेल। लेकिन आज जो हम आपको बताने जा रहे हैं वह शायद ही आपने आज तक सुना हो या किसी ने आपको बताया होगा। सऊदी अरब अपने आप में ही कई बातों को समाहित किए हुए हैं। यहां की कला यहां की परंपरा और यहां के कानून सब कुछ निराला है। इसीलिए आज हम आपके सामने सऊदी अरब से जुड़े कुछ तथ्य लाए हैं। तो चलिए इनको विस्तारपूर्वक जानते हैं।

अगर बात युवाओं की हो तो सऊदी अरब की कुल जनसंख्या का आधा भाग युवा है। हर तीसरा व्यक्ति 35 साल की उम्र से कम है। सऊदी अरब में महिलाओं की संख्या कम और पुरुषों की संख्या ज्यादा है। पुरुष और महिला का रेशियो 1.3 है।

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि सऊदी अरब में कोई संविधान नहीं है। यहां पर कुरान को ही संविधान माना गया है यह देश वास्तव में शरीयत के कानून के अनुसार ही चलता है।

सऊदी अरब में महिलाएं कार नहीं चला सकती। यहां पर महिलाओं का कार चलाना प्रतिबंधित है। इस बात के मुतालिक कई बार यहां पर प्रदर्शन भी किए गए हैं। मगर अभी भी यह प्रतिबन्ध यथावत लगा हुआ है।

यह बात हम सब जानते हैं कि इस्लाम के मुताबिक मक्का मदीना को पवित्र शहर माना गया है। यहां गैर मुसलमान का जाना प्रतिबंधित है हर साल यहां लाखों तीर्थयात्री आते हैं। यहां पर आने वाली वाले यात्रियों की संख्या को सऊदी अरब ही नियंत्रित करता है।

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि 2011 में सऊदी अरब में महिलाओं को वोट डालने की आजादी मिली

इस बात से आप भलीभांति वाकिफ हैं कि सऊदी अरब में सबसे बड़ा रेगिस्तान है। यह करीब 25000 स्क्वायर मील तक फैला हुआ क्षेत्र है जो कि दुनिया में सबसे बड़ा माना गया है।

यह बात थोड़ा सा अचंभित करती है कि सऊदी अरब में एक भी पानी का बड़ा स्रोत नहीं है और यहां पर पानी को एक बहुत ही दुर्लभ चीज माना जाता है। लेकिन सऊदी अरब एक ऐसा राष्ट्र है जो समुद्र के पानी को पीने लायक बना कर उसका इस्तेमाल करता है।

सऊदी अरब में पानी तो नहीं लेकिन यहां पर तेल इतना है कि वह पूरे विश्व में आयात किया जाता है। इसलिए आप सब को यह जानकर आश्चर्य नहीं होना चाहिए कि यहां पर पानी तेल से महंगा है।

सऊदी अरब में सार्वजनिक रूप से धूम्रपान करना पूरी तरह से बैन है। यह प्रतिबंध 2012 से लगाया गया। एक आंकड़े के मुताबिक इस देश के लोग औसतन 8 डॉलर हर रोज सिगरेट पर खर्च करते हैं।

सऊदी अरब के लोग साइडवॉक स्कीइंग के बहुत ज्यादा शौकीन है यह अपने ही तरीके का एक खेल है जिसमें कार को सिर्फ दो पहियों पर चलाया जाता है।

सऊदी अरब ऊंट का सबसे बड़ा व्यापार करता है यहां हर रोज करीबन 100 ऊंट बेचे जाते हैं।

अगर आप एक गैर मुस्लिम है तो सऊदी अरब की नागरिकता की इजाज़त आपको नहीं है। इस देश में गैर मुस्लिम पूजा की भी आजादी नहीं है गैर मुस्लिम प्रदर्शन भी अपराध है।

सऊदी अरब ही एकमात्र ऐसा देश है जहां पर गला काटना, अंग विच्छेद कर देना पत्थर मारना जैसी क्रूर सजाएं दी जाती हैं।

सऊदी अरब में अकेली महिला चाहे वह स्थानीय हो या बाहरी किसी भी अजनबी पुरुष के साथ नहीं जा सकती।

2006 तक सऊदी अरब में सार्वजानिक तस्वीरें लेने की सख्त मनाही थी। लेकिन आज भी अगर आप ऐसा करते हुए पाए जाते हैं तो पुलिस आपको जरूर परेशान करेगी।

आपको यह बता दें कि 2018 में सऊदी अरब विश्व की सबसे ऊंची इमारत बना देगा। जिसकी ऊंचाई करीबन 3280 फीट होगी इस टावर में होटल और ऑफिस होंगे। यह नए जमाने की इंजीनियरिंग का एक उत्कृष्ट नमूना होगा।

“पेरिस से जुड़े ये तथ्य आप नहीं जानते होंगे”

“पाक अधिकृत कश्मीर (POK) से जुड़े ये तथ्य हर भारतीय को जान लेने चाहिए”

“नेपाल से जुड़े कुछ बेहद आश्चर्यजनक रोचक तथ्य”

Add a comment