जापान की 10 ऐसी बातें जो बाकी देशों को भी अपनानी चाहिए

क्रिएटिविटी के मामले में जापानियों का कोई मुकाबला नहीं है इसी कारण जापान के पास ऐसी ऐसी उपलब्धियां हैं जो किसी और के पास नहीं हैं। आज हम आपको जापान की कुछ ऐसी ही क्रिएटिविटी दिखाने जा रहे हैं जिन्हें दूसरे देशों को भी अपनानी चाहिए।

1. सार्वजनिक व्यायाम – जापान में पार्क हो, स्कूल हो या ऑफिस सभी जगह व्यायाम करते नजर आ जाते हैं लोग।

2. पर्यटकों के लिए सबवे नेविगेशन – जापान में बाहर से आये पर्यटकों के लिए सबवे नेविगेशन बनाये गए हैं ताकि उनको कहीं भी जाने में तकलीफ का सामना ना करना पड़े।

3. किसी भी दूकान पर दे सकते हैं अपना पार्सल – जापान में आपको अपना पार्सल पोस्ट करना हो तो पोस्ट ऑफिस में लाइन में लगने की जरुरत नहीं पड़ती आप किसी भी दूकान पर अपना पार्सल दे सकते हैं।

4. कॉफ़ी के लिए बर्फ वाले कप – जापान में बर्फ से भरे प्लास्टिक कप मिलते हैं जिन्हें ख़रीदकर आप उसमे सिर्फ कॉफ़ी डालकर कॉफी का मजा ले सकते हैं।

5. जॉगिंग के लिए पार्कों में चेंजिंग रूम – जापान के पार्कों में जॉगिंग करने वाले लोगों के लिए अलग से रूम बनाये जाते हैं जिनमे लोग जॉगिंग से पहले और बाद में अपने कपडे बदल सकते हैं।

6. साइकिल पर छाता रखने की जगह – जापान में साइकिलों पर छाता रखने के लिए अलग से एक जगह बनाई जाती है ताकि ख़राब मौसम में किसी को दिक्कत ना आये।

7. मक्खन कश – ठंडा और जमा हुआ मक्कन ब्रेड पर लगाने में काफी तकलीफ होती है लेकिन जापान में इसके लिए मक्खन कश उपलब्ध है जिससे आसानी से ब्रेड पर मक्कन लगाया जा सकता है।

8. सभी के लिए फ्री छाते – जापान में खराब मौसम और धूप से बचने के लिए हर बस स्टैंड और कई जगह हैं जहाँ छाते उपलब्ध होते हैं, कोई भी मुफ्त में उन छातों का इस्तेमाल कर सकता है।

9. ऑटोमैटिक साइकिल पार्किंग व्यवस्था – जापान में कई इलाकों में साइकिल पार्किंग की ऑटोमैटिक व्यवस्था उपलब्ध है जहाँ आपको साइकिल रखनी है और मशीन के जरिये अपने आप आपकी साइकिल पार्क हो जाती है।

10. कूलिंग स्प्रे – जापान में कूलिंग स्प्रे का भी चलन है जिसे लोग गर्मियों में अपने शरीर पर लगाते हैं जिससे उन्हें घंटों तक ठंडक का अहसास रहता है।

“हिटलर के बारे में 10 ऐसी बातें जो आप नहीं जानते”
“7 ऐसी बातें जो इंसान को बनाती हैं सफल”
“नरेंद्र मोदी के बारे में 10 ऐसी बातें जो हर कोई नहीं जानता”

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

अगर आप किसी विषय के विशेषज्ञ हैं और उस विषय पर अच्छे से लिख सकते हैं तो जागरूक पर जरुर शेयर करें। आप अपने लिखे हुए लेख को info@jagruk.in पर भेज सकते हैं। आपके लेख को आपके नाम, विवरण और फोटो के साथ जागरूक पर प्रकाशित किया जाएगा।
शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment