10 देश जहाँ आप घूम सकते हैं मात्र 50000 रूपए में

फरवरी 4, 2016

घूमना किसे पसंद नहीं है और जब बात विदेश घूमने की हो तो हम सब उत्साहित हो जाते हैं। पर विदेश जाने में सबसे बड़ी समस्या होती है वहां जाने और घूमने का खर्च जो की बहुत अधिक होता है। मगर ऐसा नहीं है ऐसे कई देश हैं जहाँ आप मात्र 50,000 रूपए में भी घूम सकते हैं । तो चलिए इन जगहों के बारे में विस्तार से जानते हैं।

1. इजिप्ट – अगर आप इजिप्ट के लिए एरोप्लेन के सफर के बारे में सोच रहे हैं तो अगर इसे 6 महीने पहले बुक कराया जाये तो यह 24,000 तक का हो सकता है। इजिप्ट को अन्य देशों के मुकाबले सस्ता समझा जाता है। यहाँ आपको होटल 400$ में मिल जायेगा। इजिप्ट के मुख्य आकर्षण आप पांच दिन में घूम सकते हैं। इजिप्ट के मुख्य आकर्षणों में से एक है ग़िज़ा के पिरामिड और लाल सागर।

2. केनिया – अगर आप केनिया जाना चाहते हैं तो उसके लिए आप अपनी हवाई यात्रा का टिकट 6 महीने पहले बुक कराएं जिससे आपको यह करीब 26000 का मिलेगा। केनिया का मुख्य आकर्षण यहाँ की सफारी है और यहाँ होटल बहुत ही सस्ते दामो में उपलब्ध हैं। यहाँ आपको होटल 2700 रूपये में मिल जायेगा।

3. कंबोडिया – कम्बोडिया को चमत्कारी राज्य भी कहा जाता है यह देश प्राकृतिक सम्पदाओ से सुसज्जित है। कम्बोडिया की आने जाने की हवाई यात्रा आपको 25000 में पड़ेगी। यह देश रहने के लिहाज़ से भी बहुत सस्ता है।

4. तुर्की – तुर्की भी आपको घूमने के लिहाज़ से बहुत सस्ता लगेगा यहाँ की आने जाने की हवाई यात्रा आपको 35000 रूपये की पड़ेगी। पर ये जरूर है की इस देश में बैंकिंग व्यवस्था थोड़ी कम हैं तो अपने पास कैश ज़रूर रखें।

5. इंडोनेशिया – यह देश भी प्राकर्तिक सम्पदा में पूर्ण है और यहाँ की आने जाने की हवाई यात्रा आपको 25000 रूपए में मिल सकती है। यह देश भी रहने और घूमने के लिहाज़ से सस्ता है। यहाँ आपको होटल 700 रूपये में मिल जायेगा। इस देश के मुख्य आकर्षण है जकार्ता, जावा , बाली, सुमात्रा आदि।

6. भूटान – भूटान को पर्वतों का देश भी कहा जाता है और यह देश पृथ्वी पर दूसरा स्वर्ग माना जाता है। आप इस देश में डोमेस्टिक फ्लाइट मात्र 6000 रूपये में लेकर पहुंच सकते हैं। यहाँ पर न्यूनतम होटल आपको 500 रूपये में मिल जायेगा।

7. वियतनाम – इंडो-चीनी सभ्यता से सुसज्जित इस देश को आप देखने जरूर जाएँ भारत से यहाँ जाने का खर्च हवाई यात्रा द्वारा 16000 रूपये के आस पास पड़ेगा। इस देश में भी आपको होटल 400 से 500 रूपये में मिल जायेगा।

8. थाईलैंड – यह देश विश्व के मुख्य रूप से घूमे जाने वाले देशों में से एक है। आप अगर थाईलैंड जाना चाहते हैं और कलकत्ता से अपनी हवाई यात्रा की शुरुआत करते हैं तो ये मात्र 10000 की पड़ेगी। इस देश में होटल आपको 600 रूपये के आस-पास मिल जायेगा जो अन्य देशों के हिसाब से बहुत कम है।

9. लेबनान – लेबनान वहां के खाने और नृत्य संध्या के लिए प्रसिद्ध है। यहाँ पर आपको होटल 1000 रूपये में मिल जायेगा और यहाँ तक जाने का खर्च लगभग 5000 रूपए होगा। तो आप किस बात का इंतज़ार कर रहे हैं।

10. ताइवान – यहाँ की सभ्यता और यहाँ का खाना देखते ही बनता है हमारा दावा है अगर आप यहाँ जाते हैं तो कभी भी इस देश को भूलेंगे नहीं। यहाँ तक आने-जाने का खर्च 26000 रूपये के आस-पास होगा। इस देश में होटल भी काफी सस्ते दामों में उपलब्ध हैं।

“भारत के सबसे खूबसूरत शहर, एक बार यहां जरूर जाएं घूमने”

अगर आप हिन्दी भाषा से प्रेम करते हैं और ये जानकारी आपको ज्ञानवर्धक लगी तो जरूर शेयर करें।
शेयर करें