दुनिया के 10 ऐसे देश जहां शराब पीना आसान नहीं

355

शराब पीना एक निजी रुचि और पसंद है और शराब को लेकर हर देश में अपने अपने कानून हैं। कुछ देशों में शराब पर बैन है तो कुछ देश ऐसे हैं जहां शराब पीने की खुली छूट है। आज हम आपको ऐसे ही कुछ देश बताएंगे जहां शराब को लेकर अलग ही कानून है।

1. यमन

यमन में शराब को लेकर कड़े कानून है, यहां सार्वजनिक रूप से शराब पीना कानूनन जुर्म है और ऐसा करते हुए पकडे जाने पर सीधा जेल की सजा होती है।

2. संयुक्त अरब अमीरात

संयुक्त अरब अमीरात में शराब की बिक्री को लेकर कड़े कानून बनाए गए हैं। यहां कुछ ही शर्तों पर शराब बिक्री की अनुमति है। हालांकि यहां के शारजाह में शराब पर पूरी तरह से प्रतिबंध है।

3. सूडान

सूडान एक ऐसा देश है जहां सन 1983 से शराब पर प्रतिबंध है। यहां सूडान सोशलिस्ट यूनियन ने एक शराब निषेध विधेयक पारित करवाया था जिसके तहत यहां शराब बनाना, बेचना और किसी भी रूप में शराब की खपत को गैरकानूनी करार दिया गया था।

4. सोमालिया

सोमालिया में वैसे तो शराब पर पूरी तरीके से प्रतिबंध है, यहां शराब बनाना और इसका कारोबार करना गैरकानूनी है। लेकिन गैर मुसलमानों और पर्यटकों के लिए यहां शराब के सेवन पर छूट है।

5. सऊदी अरब

सऊदी अरब में भी शराब पूरी तरीके से प्रतिबंधित है, यहां शराब बनाना, बेचना और किसी भी रुप में खपत करना गैरकानूनी है। लेकिन विदेशियों के लिए यहां ऐसे कानून नहीं है विदेशियों को यहां शराब का सेवन करने की छूट है। ऐसे ही कानून लीबिया और कुवैत में भी हैं।

6. मालदीव

कई समुद्री तटों और बेहतरीन रेसोर्ट्स के कारण मालदीव में कई पर्यटक घूमने आते हैं। यहां भी शराब पर प्रतिबंध है लेकिन विदेशियों के लिए यहां अलग कानून है। यहां कुछ रिसोर्ट और होटल्स को विदेशियों को शराब पिलाने की अनुमति है।

7. पाकिस्तान

यहां शराब को लेकर एक अलग ही कानून है, यहां मुसलमानों के शराब पीने पर पूरी तरीके से प्रतिबंध है। लेकिन गैर मुस्लिम लोग यहां सरकार से लाइसेंस प्राप्त कर शराब खरीद और पी सकते हैं। इसके अलावा कुछ होटलों को गैर मुस्लिम विदेशियों को शराब पिलाने की अनुमति है।

8. ईरान

मुस्लिम देश ईरान में भी वहां के स्थानीय मुसलमानों को शराब पीने की अनुमति नहीं है। हालांकि गैर मुस्लिम लोगों के लिए इस कानून में थोड़ी राहत है, यहां कुछ शर्तों पर ही गैर मुस्लिम लोगों को शराब बनाने और सेवन करने की अनुमति है।

9. भारत

भारत में शराब बेचने, उसके व्यापार और खपत से जुड़े कानून का अधिकार राज्यों को है। यहां गुजरात, बिहार सहित कई पूर्वोत्तर राज्यों में शराब पर पूरी तरह से प्रतिबंध है जबकि बाकी राज्यों में कुछ कानूनों के चलते शराब बेचने और उसकी खपत पर छूट है।

10. बांग्लादेश

बांग्लादेश में भी शराब पीने और शराब का व्यापार करने पर प्रतिबंध है लेकिन गैर मुस्लिम लोगों और पर्यटकों को इसकी इजाजत है। पर्यटकों और गैर मुस्लिम अपने निजी स्थान पर शराब का सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा यहां के कई होटल और रिसोर्ट को पर्यटकों को शराब पिलाने की अनुमति है।

“इन देशों के लोग हैं सबसे ज्यादा शराबी”
“शराब पीने वालों को हो सकते हैं ये 7 प्रकार के कैंसर”
“यूनाइटेड अरब अमीरात के यह तथ्य आप नहीं जानते होगे”

Add a comment