कोलेस्ट्रॉल कम करने के 10 प्रभावी उपाय

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आज के खराब खान पान और बिगड़ी जीवनशैली के कारण आजकल कम उम्र के लोगों में भी कोलेस्ट्रॉल की समस्या होने लगी है। शरीर में अगर खराब कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ने लगे तो वो हमारे लिए बहुत गंभीर समस्या बन सकता है। ऐसे में कुछ घरेलु नुस्खों से कोलेस्ट्रॉल पर काबू पाया जा सकता है। आइये जानते हैं ऐसे प्रभावी उपाय जिनसे कोलेस्ट्रॉल कम किया जा सकता है।

1. दालचीनी की चाय
प्रतिदिन आधा चम्मच दाल चीनी लें इससे कोलेस्ट्रॉल 26% तक कम होगा।

2. खाने में अलग अलग तेल इस्तेमाल करें
खाना बनाने के लिए सुबह और शाम अलग अलग तेल का इस्तेमाल करें इससे कोलेस्ट्रॉल कम होने लगेगा।

3. धुप का सेवन करें
विटामिन डी की कमी से कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है इसके लिए रोजाना कम से कम 30 मिनट धुप का सेवन जरूर करें।

4. अलसी खाएं
अलसी में ओमेगा 3 फैटी एसिड पाए जाते हैं जो कोलेस्ट्रॉल कम करने में मददगार होते हैं, इसके लिए प्रतिदिन एक मुट्ठी अलसी खाएं।

5. नाश्ते में ऑमलेट खाएं
ऑमलेट में सॉल्युबल फाइबर्स पाए जाते हैं जो कोलेस्ट्रॉल पर नियंत्रण पाने में सहायक होते हैं इसलिए सुबह के नाश्ते में ऑमलेट शामिल करें।

6. पर्याप्त नींद लें
पर्याप्त नींद के लिए रोज कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद जरूर लें और तनाव से दूर रहें इसे कोलेस्ट्रॉल कम होने में मदद मिलती है।

7. ज्यादा तेल, घी और नॉनवेज ना खाएं
ज्यादा तेल, घी और नॉनवेज खाने से बचें इससे कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है।

8. प्रतिदिन व्यायाम करें
प्रतिदिन वॉक या व्यायाम जरूर करें इससे ब्लड शुगर लेवल और कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित रहता है।

9. पोष्टिक आहार लें
अपने आहार में पोष्टिक तत्वों से भरपूर सब्जियां, फल और बीन्स शामिल करें इससे कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित रहेगा।

10. रोजाना लहसुन की कली खाएं
प्रतिदिन खाली पेट सुबह 2 से 3 लहसुन की कली चबाएं इससे कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित रहेगा।

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