10 ऐसे खेल जो करते हैं दिमाग तेज

0

आइये जानते हैं 10 ऐसे खेल जो करते हैं दिमाग तेज। यूं तो हम बच्चों को हमेशा खेलकूद के लिए डांटते रहते हैं लेकिन हर मायने में ऐसा नहीं है कि खेल कूद से सिर्फ समय बर्बाद होता है बल्कि कई ऐसे खेल जो करते हैं दिमाग तेज।

आइए आपको भी बताते हैं इन खेलों के बारे में जिन्हें हर किसी को खेलना चाहिए ताकि हमारी दिमागी कसरत हो सके और हमारा दिमाग और तेज हो सके।

10 ऐसे खेल जो करते हैं दिमाग तेज 1

10 ऐसे खेल जो करते हैं दिमाग तेज

1. शतरंज – शतरंज को नवाबों का खेल माना जाता है और इसका विकास हिंदुस्तान से ही हुआ है। शतरंज के खेल में 64 छोटे-छोटे वर्ग होते हैं जिन पर दो खिलाड़ियों के 16-16 मोहरों होती है।

इन मोहरों को आगे बढ़ाते हुए एक दूसरे की सेना पर आक्रमण करना होता है और अपने प्रतिद्वंदी खिलाडी के बादशाह को मात देनी होती है। लेकिन यह खेल इतना दिमाग खपाने वाला होता है कि इसमें जितना आसान नहीं होता।

2. गो – दरअसल यह खेल चीनी से आया है और बाद में इसे कोरिया और जापान में ज्यादा विकसित किया गया। इसमें काले और सफेद पत्थरों से बाजी खेलनी होती है।

इसमें 19-19 खड़ी और तिरछी रेखाएं बनी होती हैं और इन पत्थरों को उसी जगह पर रखा जाता है जहां यह रेखाएं एक दूसरे को काटती हैं। इसमें जीत उस खिलाड़ी की होती है जिस खिलाड़ी के पत्थरों की संख्या इन रेखाओं पर ज्यादा होते हैं।

3. शोगी – इस खेल को जापानी शतरंज भी कहा जाता है। यह एकदम शतरंज की तरह होता है, इसमें भी चालें चलनी होती है और एक दूसरे को मात देनी होती है।

अपनी चाल चलाकर सामने वाले खिलाड़ी को मात देनी होती है। यूं तो यह पूरा खेल शतरंज जैसा ही है लेकिन इसमें खास अंतर यह है कि इसमें मोहरे बँटी नहीं होती बल्कि खिलाड़ी किसी भी मोहरे को चल सकता है।

4. चेकर्स – चेकर्स भी शतरंज की तरह ही होता है लेकिन इस खेल के नियम काफी अलग होते हैं। इसमें खिलाड़ियों को सिर्फ काले खानों में ही चलना होता है वह भी सिर्फ तिरछा और एक बार में सिर्फ एक ही खाना बढ़ सकते हैं।

ऐसे में अगर रास्ते में अपने प्रतिद्वंदी खिलाड़ी का मोहरा आ जाए तो उसे हटाकर उस जगह कब्जा करना होता है। जो खिलाड़ी दूसरे खिलाड़ी के सारे मोहरों पर कब्ज़ा कर लेता है वह विजयी होता है।

5. नाइन मेन्स मॉरिस – इस खेल में एक बोर्ड होता है जिस पर एक के अंदर एक 3 खाने बने होते हैं और यह तीनों खाने एक लाइन के द्वारा एक दूसरे से जुड़े होते हैं। इसमें एक बार में दो खिलाड़ी खेल सकते हैं और दोनों खिलाड़ियों के पास अपनी-अपनी 9 गोटियां होती हैं।

इसमें एक खिलाड़ी को एक लाइन में अपनी तीन गोटियां लगानी होती हैं और जो खिलाड़ी पहले ऐसे 3 सेट अलग अलग लाइन पर लगा लेता है वो जीत जाता है।

6. टिक टैक टो – यह खेल काफी पुराना है इस खेल की शुरुआत 12वीं शताब्दी में हुई थी। इसे एक बार में 2 लोग खेल सकते हैं। इसमें दो सीधी और दो खड़ी लाइनें खींचकर इसे 9 खानों में बाँट दिया जाता है।

इसमें एक खिलाड़ी X बनाता है तो दूसरे खिलाड़ी को O बनाना होता है। जो खिलाड़ी सबसे पहले तिरछे, सीधे या खड़े तीन खानों में अपने आकार बना देता है वह विजयी होता है।

7. कनेक्ट फोर – यह खेल भी टिक टैक टो की तरह ही है इसमें भी एक बार में दो ही खिलाड़ी खेल सकते हैं लेकिन फर्क इतना है कि इसमें 42 खाने होते हैं और जो खिलाड़ी सबसे पहले अपनी चार गोटियां एक कतार में लगा देता है वह खिलाड़ी विजयी होता है।

8. सिविलाइजेशन – यह खेल काफी जटिल है इसमें एक सभ्यता को प्राचीन युग की सभी कठिनाइयों का सामना करते हुए लौह युग तक पहुंचना होता है। इस खेल को एक बार में 7 लोग खेल सकते हैं।

यह गेम इतना कठिन हो जाता है कई बार की यह 10-12 घंटों तक भी खिंच जाता है। इसका अब कंप्यूटर गेम भी बनाया जा चुका है जो काफी पॉपुलर हुआ है।

9. ऐनो – यह गेम काफी मज़ेदार है इसमें खिलाड़ी को अपना एक द्वीप बसाना होता है और यहां बसे लोगों की सभी जरूरतों को पूरा करना होता है। इसके अलावा खिलाड़ी एक दूसरे के इलाकों पर हमला कर उन पर कब्जा भी कर सकते हैं।

10. स्टारक्राफ्ट – दक्षिण कोरिया का यह खेल वहां का टाइम पास का सबसे बेहतरीन जरिया माना जाता है और यह खेल कंप्यूटर के सबसे मशहूर गेम में से भी एक है।

इसमें खिलाड़ियों को एक बेस बनाना होता है और अपने लिए सभी संसाधन और सैनिक जुटाते हुए प्रतिद्वंदी खिलाडियों पर हमला करना होता है।

उम्मीद है जागरूक पर 10 ऐसे खेल जो करते हैं दिमाग तेज कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपके लिए फायदेमंद भी साबित होगी।

दिमाग में नकारात्मक विचार क्यों आते हैं?

जागरूक यूट्यूब चैनल

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here