तुर्की से जुड़ी 10 दिलचस्प बातें

सभी देशों की अपनी एक अलग पहचान होती है ऐसे ही तुर्की भी अपनी कई विशेषताओं के कारण जाना जाता है। आज हम आपको तुर्की से जुड़ी 10 ऐसी दिलचस्प बातें बताएंगे जिन्हें सुनकर आप भी आश्चर्यचकित रह जाएंगे।

1. तुर्की का ट्रोजन हॉर्स

तुर्की में ट्रॉय के पुरातात्विक स्थल के प्रवेश द्वार पर लकड़ी से बनी एक बड़ी सी घोड़े की प्रतिकृति रखी है इस संरचना के बारे में पुरातत्व विज्ञानिकों का कहना है कि यह उन्हें ट्रॉय शहर में खुदाई के दौरान मिली थी जो ट्रोजन हॉर्स हो सकता है। हालांकि कुछ इतिहासकारों का मानना है कि यह सब मिथक है।

2. दो विश्व अजूबे

आपको बता दें कि 7 प्राचीन अजूबों में से 2 अजूबे तुर्की में ही है और वो हैं इफेसस और हेलिकार्नासुस। इफेसस के बारे में ऐसा कहा जाता है कि इफेसस में स्थित एक घर में खुद वर्जिन मेरी रहती थी। हेलिकार्नासुस शहर भी मुसोलस का मकबरा के लिए विश्वप्रसिद्ध है, मुसोलस का मकबरा एक विश्व अजूबा रहा है।

3. असली सांता क्लॉज

शायद आप नहीं जानते होंगे लेकिन सेंट निकोलस ही वह असली संता है जो पूरे विश्व भर में सांता क्लॉज के नाम से जाने जाते हैं और ये तुर्की से ही हैं। इनका जन्म तुर्की के पटारा में ही हुआ है। बाद में यह तुर्की के एक शहर डेमरी के बिशप भी बने।

4. दो महाद्वीपों की कड़ी

तुर्की का 3% हिस्सा यूरोप में है जबकि 97% हिस्सा एशिया में आता है और इस्तांबुल ही एकमात्र ऐसा शहर है जो दो महाद्वीपों में बसा हुआ है। 2010 में यूरोपीय संघ ने इस्तांबुल को यूरोपियन कैपिटल ऑफ कल्चर घोषित किया था।

5. ट्यूलिप

ट्यूलिप के फूलों के लिए नीदरलैंड मशहूर है लेकिन इतिहासकारों की मानें तो सबसे पहले 16वीं शताब्दी में तुर्की के व्यापारियों ने ही डच लोगों को ट्यूलिप के फूलों से परिचित कराया था। नीदरलैंड्स के मशहूर कोएकेनहोफ बागीचे में पहली बार 1954 में ईरान, तुर्की, बुल्गारिया के ट्यूलिप लगाए गए थे।

6. कॉफी की उत्पत्ति

15वीं शताब्दी में सबसे पहले कॉफी की उत्पत्ति तुर्की से ही हुई थी इसके बाद तुर्की ने ही कॉफी के बीजों का इटली से परिचय करवाया था और इटली के बाद यूरोप के बाकी देशों में इसकी लोकप्रियता फैली।

7. हेजलनट के लिए मशहूर

चॉकलेट केक और मिठाइयों को बनाने के लिए ज्यादातर हेजलनट मेवे का ही इस्तेमाल किया जाता है और आपको जानकर आश्चर्य होगा कि दुनियाभर में इसका करीब 80% सिर्फ तुर्की से ही निर्यात होता है।

8. मशहूर ग्रैंड बाजार

तुर्की का ग्रैंड बाजार दुनिया में विश्व प्रसिद्ध है इस बाजार में 64 गलियां, 4000 दुकाने और करीब 25000 से भी ज्यादा लोग काम करते हैं। तुर्की का ये ग्रैंड बाजार पर्यटकों के लिए विशेष आकर्षण का केंद्र बना रहता है।

9. धर्मनिरपेक्ष और लोकतांत्रिक

तुर्की एक मुस्लिम बहुल देश है लेकिन इसके साथ ही यह एक धर्मनिरपेक्ष और लोकतांत्रिक मूल्यों वाला देश भी है। 1923 में आजादी के बाद से ही यहां से धर्मनिरपेक्ष और लोकतांत्रिक प्रक्रियाएं लागू हुई थी।

10. महिला अधिकारों में सबसे आगे

तुर्की में महिलाओं को मिले अधिकार पुरुषों जितने ही है। यहां शुरू के शासकों से ही महिला और पुरुष के समानता का अधिकार का पालन किया गया है। तुर्की में मतदान के दौरान पहले महिलाओं को मतदान करने का अधिकार प्राप्त है।

“मछलियों से जुड़े कुछ दिलचस्प रोचक तथ्य”
“अमेरिका से जुड़े बेहद दिलचस्प तथ्य”
“स्वामी विवेकानंद के जीवन से जुड़ी बेहद दिलचस्प जानकारियां”

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment