दुनिया के 10 प्राकृतिक अजूबे

यूं तो जीव जंतुओं की कई ऐसी प्रजातियां है जो लुप्त होती जा रही हैं लेकिन इसी के विपरीत जीव जंतुओं की कुछ ऐसी प्रजातियां भी है जिनकी खोज की गई है। आइये आपको बताते हैं बस ऐसे ही कुछ प्राकृतिक अजूबों के बारे में।

1. कलाबाजी करने वाली मकड़ी

सेब्रीनस रेषेनबर्गाई नामक इस नई प्रजाति की मकड़ी की खोज की गई है और इसकी खासियत यह है कि यह हवा में कलाबाजी करते हुए अपने शिकारी से बच निकलने में माहिर है।

2. बच्चे देने वाला मेंढक

यूं तो सभी मेंढक अंडे देते हैं लेकिन लिम्नोनेक्टस लार्वीपार्टस नामक एक ऐसे मेंढक की प्रजाति खोजी गई है जो अंडे नहीं बल्कि बच्चे पैदा करते है।

3. घोंसले वाली मछली

टॉर्किजेनर एल्बोमैक्यूलोसस नामक एक ऐसी मछली की प्रजाति की खोज की गई है जो समुद्र में घोंसले बनाती है। यह मछली अपने रहने के लिए करीब 2 मीटर लंबे घोसले तैयार करती है।

4. अनोखा क्रिसमस ट्री

टिलांडसिया रेलिगिओसा नामक यह पौधा शायद आपको देखने में क्रिसमस ट्री बिल्कुल नहीं लग रहा होगा लेकिन मेक्सिको में क्रिसमस में सजावटों के लिए इसी पौधे का इस्तेमाल किया जाता है। यह पौधा चट्टानों से चिपक कर करीब 1.5 मीटर तक बढ़ता है और इसमें दिसंबर से मार्च महीने के बीच में ही फूल लगते हैं।

5. पेड़ के तने जैसा कीट

फ्रीगैनिस्टेरिया टामडाओएंसिस नामक यह एक कीड़ा है जो काफी कमजोर दिखाई देता है और देखने में बिल्कुल किसी पौधे के सूखे तने जैसा लगता है। जब ये पेड़ के तने पर बैठा हो तो इसे पहली नजर में देखना बहुत ही मुश्किल होता है। इसकी कीड़े की लंबाई होती है करीब 25 सेंटीमीटर।

6. अनोखा घोंघा

यूँ तो घोंघा काफी बदसूरत दिखाई देता है लेकिन फाइलोडेस्मियम एकैंथोरिनम नामक प्रजाति का घोंघा काफी खूबसूरत दिखाई देता है। अक्सर यह जापान के समुद्रों में पाया जाता है जो करीब 18 मिलीमीटर तक लंबा होता है।

7. डायनासोर

माना जाता रहा है की अंजु वाइली नामक डायनासोर की प्रजाति बहुत पहले ही ख़त्म हो चुकी थी लेकिन डकोटा में इसके जीवाश्म मिले हैं जो करीब 3 मीटर लंबे और 300 किलोग्राम वजनी हैं।

8. अनोखा पौधा

बलानोफोरा कोरलीफॉर्मिस नाम का यह एक अनोखा पौधा है जिसकी शाखाएं काफी लंबी होती हैं और इसकी जड़ें भी धरती के ऊपर फैलती है। यह पौधा फिलीपीनी द्वीप लुजॉन में करीब 1700 मीटर की ऊंचाई पर पाया जाता है।

9. रहस्यमयी जीव

ये जीव धरती का एक रहस्यमय जीव है जिसकी पहचान आज तक वैज्ञानिक नहीं कर पाए हैं। मशरूम और जेलीफिश जैसा दिखने वाला ये जीव समुद्र की गहराई में रहता है।

10. अजूबा ततैया

ये ततैया बेहद ही अलग स्वाभाव वाला ततैया है, ये अंडे देने के लिए 2 चेंबर बनाता है एक में अपने बच्चों के खाने के लिए मरी हुई मकड़ी रखता है और दुसरे चेंबर में मरी हुई चींटियां, लेकिन ये मरी हुई चींटियां क्यों रखता है इसका पता आजतक वैज्ञानिक भी नहीं लगा पाए।

Source

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment