ये टिप्स अपनाएंगे तो कभी पीठ दर्द की समस्या नहीं होगी

देखा जाता है की लगातार बैठे रहने वाली जॉब करने वाले लोगों को पीठ दर्द की समस्या ज्यादा होती है लेकिन ऐसा नहीं है की पीठ दर्द का कारण सिर्फ लगातार कुर्सी पर बैठे रहने से ही होता है इसके और भी कई दुसरे कारण हो सकते हैं। आइये आपको बताते हैं किन किन कारणों से पीठ दर्द हो सकता है और किस तरह पीठ दर्द की समस्या से बचा जा सकता है।

बढ़ता वजन – अपने खान पान पर ध्यान ना देकर जंक फ़ूड और मोटापा बढ़ाने वाला खाना खाने से वजन बढ़ता है और इस कारण जोड़ों और पीठ दर्द की समस्या होने लगती है इसलिए अपनी रोजमर्रा के भोजन में पोष्टिक आहार को ज्यादा शामिल करें और अपने वजन को नियंत्रित रखें।

कसरत – अपने शरीर को आलसी बना लेने से हमारी मांसपेशियां और हड्डियां कमजोर पड़ने लगती है और इस कारण पीठ में दर्द की समस्या पैदा होने लगती है इससे बचने के लिए रोजाना कसरत या योग करें ताकि आपका शरीर तंदुरुस्त रहे।

सीधा बैठें – अक्सर हमारी आदत होती है की हम मोबाइल या टीवी देखते समय सही से ना बैठते हुए थोड़ा टेढ़ा होकर बैठते हैं इससे कमर पर जोर पड़ता है और पीठ दर्द की समस्या होने लगती है इससे बचने के लिए हमेशा कमर को सीधा कर बैठें।

दफ्तर की कुर्सी बदलें – अगर आप लगातार कई घंटों तक बैठने वाली जॉब करते हैं तो ध्यान रखें की कुर्सी ऐसी हो जिससे आपकी कमर सीधी रहे साथ ही थोड़ी थोड़ी देर में कुर्सी से उठते रहें और टहलें।

सही जूता – कुछ लोग फैशन के चलते या तो फ्लैट जूते पहनते हैं या ज्यादा हील वाले जूते पहनते हैं लेकिन इससे कमर पर बहुत बुरा असर होता है इसलिए हमेशा छोटी एड़ी वाले जूते ही पहने।

सही गद्दा इस्तेमाल करें – ध्यान रखे की आपके बेड का गद्दा ज्यादा नरम और लचीला ना हो वरना आपकी रीढ़ की हड्डी टेढ़ी होने लगती है और कमर दर्द रहने लगता है।

कंधे पर ज्यादा वजन वाला बैग ना टांगे – खासकर महिलाओं की आदत होती है कंधे पर बैग टांगकर चलती हैं लेकिन कंधे पर ज्यादा वजन डालने से कमर पर जोर पड़ता है जिससे पीठ दर्द होने की शिकायत हो सकती है।

सिगरेट छोड़ें – वैसे आपको लग रहा होगा की सिगरेट पीने का पीठ दर्द से क्या लेना देना, लेकिन शोध के मुताबिक सिगरेट पीने वाले लोगों में पीठ दर्द होने की सम्भावना दुगनी हो जाती है।

तनाव दूर करें – ज्यादा तनाव हमारे शरीर पर कई तरह से बुरा असर डालता है और इनमे से एक है पीठ दर्द। इसलिए तनाव से दूर रहें और इससे बचने के लिए आप मैडिटेशन का सहारा भी ले सकते हैं।

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