गूगल सर्च करने के 10 ख़ास तरीके

नवम्बर 13, 2016

गूगल एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहाँ हम कोई भी जानकारी सर्च कर सकते हैं, गूगल आज सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला सर्च इंजन है। लेकिन कई बार गूगल पर सर्च करते हुए हमे वो जानकारी नहीं मिल पाती जो हमें चाहिए या मिलती है तो हमें गूगल सर्च की लंबी लिस्ट चेक करनी पड़ती है। लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे हैं सही जानकारी गूगल सर्च करने के सही और और ख़ास तरीके जिनसे आप अपने सर्च से जुडी सटीक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

1. or

अगर आपको किसी शख्श के बारे में सर्च करनी है लेकिन आप उस शख्श के नाम को लेकर असमंजस में हो तो आप दोनों के नाम के बीच में “or“ शब्द लगाकर अपना सही सर्च रिजल्ट प्राप्त कर सकते हैं।

2. ~

एक शब्द के कई पर्यायवाची शब्द होते हैं और अगर आप किसी शब्द के सभी पर्यायवाची शब्दों वाले सर्च रिजल्ट प्राप्त करना चाहते हैं तो ~ शब्द का इस्तेमाल कर सकते हैं।

3. अगर आप सिर्फ किसी एक खास वेबसाइट के कंटेंट में से कुछ सर्च करना चाहते हैं तो उस वेबसाइट के नाम के साथ सर्च किये जाने वाला शब्द लिखें।

4. *

अगर आप किसी शब्द या वाक्य से जुडी सर्च करना चाहते हैं और आपको वो पूरा वाक्य याद नहीं तो आप अपनी सर्च के आगे * लगाकर पूरे वाक्य से जुड़े सर्च रिजल्ट प्राप्त कर सकते हैं।

5. अगर आप किसी मुहावरे या किसी वाक्य को सर्च करना चाहते हैं लेकिन आपको पूरा वाक्य याद नहीं तो आप उस वाक्य के बीच के शब्द AROUND + (लगभग उतने शब्द जितने आप भूल गए हैं ) लिखकर सर्च करें।

6. अगर किसी खास अवधि के बीच की जानकारियां प्राप्त करनी हो तो … लिखकर सर्च करें जैसे 1900…2000

7. किसी ख़ास शब्द से जुड़े वेबसाइट title या URL सर्च करने के लिए intitle: के साथ वो शब्द लिखकर सर्च करें।

8. किसी एक वेबसाइट की सर्विस जैसी दूसरी वेबसाइट सर्च करने के लिए Related: के साथ उस वेबसाइट का नाम लिखकर सर्च करें।

9. अगर आप सिर्फ अपने एक वाक्यांश से जुड़े सर्च रिजल्ट ही प्राप्त करना चाहते हैं तो अपने वाक्यांश को “ ” में लिखकर सर्च करें।

10. अगर आप अपने सर्च रिजल्ट में इसे किसी एक ख़ास शब्द वाले वो रिजल्ट हटाना चाहते हैं तो आप अपने सर्च करने वाले शब्द लिखकर – के साथ वो शब्द लिखें जिसके रिजल्ट आप सर्च नहीं करना चाहते।

“गूगल से जुडी कुछ बेहद रोचक जानकारियां”

शेयर करें