ये हैं दुनिया के सबसे अजीबोगरीब ब्रिज

आज तक आपने कई प्रकार के पुल देखें होंगे जो कि नदी और समुद्र के ऊपर बने होंगे लेकिन आज हम आपको दुनिया के ऐसे सबसे अजीबोगरीब ब्रिज दिखाने जा रहे हैं जिनको देखने के बाद आप हैरत में पड़ जाएंगे।

लकी नोट ब्रिज – चीन के चांग्शा शहर में बना हुआ यह नोट ब्रिज देखने में काफी विचित्र लगता है यह ब्रिज 606 फीट लंबा और 78 स्वीट ऊंचा है। यह ब्रिज पैदल यात्रियों के लिए बनाया है और इसको देखने में यह एक जाल के समान लगता है।

बैनपो ब्रिज रेनबो फाउंटेन, साउथ कोरिया – साउथ कोरिया के सियोल में हेन नदी के ऊपर बना यह अनूठा ब्रिज काफी ही मशहूर है। यह ब्रिज मल्टीफंक्शनल ब्रिज है इसकी लंबाई 1495 मीटर है और रात में इस ब्रिज का नजारा देखते ही बनता है।

सर्कुलर लगुना गार्जोन ब्रिज, उरुग्वे – यह ब्रिज रोचा और मालोडोनाडो शहर को आपस में जोड़ता है और इस ब्रिज की खासियत यह है इस पर 1000 गाड़ियां एक साथ जा सकती है।

ड्रैगन ब्रिज, वियतनाम – यह ब्रिज अपने नाम से ही जाना जाता है इस ब्रिज के ऊपर एक विशालकाय ड्रेगन बनाया गया है। यह ब्रिज करीबन 2185 फुट लंबा है रात के समय देखने पर यह ब्रिज बेहद खूबसूरत प्रतीत होता है।

एशिमा ओहाशी, जापान – यह ब्रिज देखने में काफी विचित्र लगता है और दूर से देखकर आपको ऐसा लगेगा कि आप इस पर चढ़ ही नहीं सकते। इस ब्रिज की लंबाई 17 मीटर है जबकि इसकी चौड़ाई 11 मीटर है।

हैंडरसन वेभ्स ब्रिज, सिंगापुर – इस ब्रिज की बनावट देख कर आप हैरत में पड़ जाएंगे और जो भी यहां पर आता है वह इसकी बनावट देखने के लिए ही आता है यह ब्रिज जैसे ही खत्म होता है उसके आगे से पार्क शुरू हो जाता है इस ब्रिज की कुल लंबाई 9000 मीटर है।

इनफाइनाइट ब्रिज, डेनमार्क – इस ब्रिज की बनावट देख कर कोई भी हैरत में पड़ सकता है यह ब्रिज बिल्कुल गोल है इस पर आप आराम सर पैदल घूम सकते हैं। 2015 में एक साथ 12 कपल ने इस ब्रिज पर शादी की थी।

आइलैंड इन द मुर, ऑस्ट्रिया – इस ब्रिज को देख कर कोई भी धोखा खा सकता है कि यह एक ब्रिज है या फिर कोई आयरलैंड। यह ब्रिज पूर्ण रूप से शीशे और स्टील का बना हुआ है और देखने में एकदम अद्भुत लगता है।

पाइथन ब्रिज, नीदरलैंड – यह ब्रिज एक अजगर के आकार का बना हुआ है इस ब्रिज को बनाने के लिए स्टील का इस्तेमाल किया गया है। साल 2002 में इस ब्रिज को सबसे बेस्ट फुटओवर ब्रिज का अवार्ड भी मिल चुका है।

ट्वीन सेल्स ब्रिज, डोरसेट, इंग्लैंड – इस बीच की खासियत यह है कि यह दोनों तरफ से खुल सकता है। यह ब्रिज करीबन 75 फीट लंबा है और इस ब्रिज को इस प्रकार से बनाया गया है कि कोई भी बोट या जहाज इसके नीचे से पार हो सकता है।

“दुनिया के सबसे हैरतअंगेज पुल”
“विश्व का सबसे ऊंचा पुल”