अफगानिस्तान के यह तथ्य आप नहीं जानते होंगे

वैसे तो अफगानिस्तान आतंकवाद और तालिबान के लिए काफी समय से चर्चा का विषय बना हुआ है लेकिन आज हम आपको अफगानिस्तान के कुछ ऐसे तथ्य बताने जा रहे हैं जो शायद आप नहीं जानते होगे तो चलिए इन्हें विस्तारपूर्वक जानते हैं।

तालिबान के प्रभाव से पहले अफगानिस्तान एक आजाद मुल्क हुआ करता था पर कपड़े पहनने से लेकर पढ़ाई तक हर चीज की आजादी थी लेकिन तालिबान के प्रभाव में आने के बाद यह सब खत्म हो गया।

अफगानिस्तान का नेशनल स्पोर्ट बुशकाशी है जिसमें बकरे को घोड़ा चलाते हुए पकड़ना होता है। इस खेल में दो टीमें होती हैं जो कि बकरा पकड़ने के लिए जद्दोजहद करती है। यह खेल ओलंपिक की तर्ज पर खेला जाता है।

शायरी अफगानिस्तान के कल्चर में है यहां पर शायरी को खूब शौक से सुना जाता है।

अफगानिस्तान के युवा आर्नोल्ड को बॉडीबिल्डिंग में अपना आदर्श मानते हैं। यहां पर आपको जिम से लेकर अखाड़ों तक आर्नोल्ड की तस्वीरें देखने को मिल जाएँगी।

ऐसा नहीं है कि अफगानिस्तान में कोई और कल्चर नहीं पनप रहा। यहां पर जापानी युवक ने अफगानी लड़की से शादी कर के यहीं पर रहने की सोची और अब वह जापानी कल्चर यहां के लोगों को सिखा रहा है।

अफगानिस्तान के लोगों को अफगानी कहकर बुलाया जाता है लेकिन अफगानी यहां की करेंसी भी है।

तालिबान के प्रभाव में आने से पहले यहां पर बामियान बुद्धा स्टेचू काफी मशहूर था लेकिन उसे बाद में आतंकवादियों द्वारा तोड़ दिया गया।

पूरे विश्व में अफगानिस्तान के लोगों की आंखें सबसे सुंदर मानी जाती हैं।

नेशनल जियोग्राफी ऑफ अफगान मैं आइकोनिक इमेज के रूप में इस्तेमाल की गई इस लड़की की फोटो तो आपको याद ही होगी यह सब कुछ इस प्रकार की दिखती है।

अफगानिस्तान में नीली मस्जिद काफी मशहूर है।

अफगानिस्तान में आतंकवाद के प्रभाव से पहले एलीमेंट्री एजुकेशन सभी जगह पर अनिवार्य थी और गांव में भी इसका प्रभाव अच्छा था।

यहाँ पर महिलाओं को वोट देने का अधिकार 1920 में दे दिया गया था। यह बताया जाता है कि 1990 में 70% स्कूल टीचर 50% गवर्नमेंट वर्कर और 40% डॉक्टर महिलाएं हुआ करती थी लेकिन अब स्थिति बदल चुकी है।

आज के समय में यहाँ पर महिलाओं के साथ बर्बर पूर्ण व्यवहार किया जा रहा है वहां पर महिलाओं को पढ़ने से लेकर नौकरी करने तक किसी भी बात की आजादी नहीं है।

“चावल से जुड़े कुछ आश्चर्यजनक तथ्य”
“दाढ़ी से जुड़े कुछ अनसुने रोचक तथ्य”
“मछलियों से जुड़े कुछ दिलचस्प रोचक तथ्य”

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment