अमेजन से जुड़े यह तथ्य आप नहीं जानते होंगे

मार्च 4, 2017

भारत में अमेजन कंपनी से आपने कई बार प्रोडक्ट स्टोर मंगाए होंगे लेकिन आप अमेजन से जुड़े यह तथ्य नहीं जानते हो तो चलिए इन तथ्यों को विस्तारपूर्वक जानते हैं।

अमेजन कंपनी 21 साल पहले 1994 को Jeff Bezos द्वारा शुरू की गई थी और यह आज के समय में सबसे बड़ी कंपनी है जो इंटरनेट पर सामान बेचती है।

आपको बता दें कि अमेजन की शुरुआत ऑनलाइन बुक स्टोर के रूप में हुई थी अमेजन उस समय में डीवीडी, सीड, वीडियो डाउनलोड, वीडियो गेम्स इत्यादि बेचा करता था।

अमेजन ने यूनाइटेड स्टेट्स, यूनाइटेड किंगडम, आयरलैंड, फ्रांस, कनाडा, जर्मनी, इटली, स्पेन नीदरलैंड, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, जापान, चाइना, इंडिया और मेक्सिको के लिए अलग-अलग रिटेल वेबसाइट बनाई हुई है।

1994 में भी Jeff वॉल स्ट्रीट के पास अपनी कंपनी को बेचने के लिए गए थे लेकिन यह सौदा तय नहीं हो पाया और उसके बाद उन्होंने अपना ही बिजनेस ग्रुप शुरू किया।

शुरुआत में इस कंपनी का नाम Cadabra रखा गया था लेकिन 5 जुलाई 1994 को इसका नाम अमेजन रख दिया गया और 1995 में यह कंपनी अमेजन डॉट कॉम के नाम से रजिस्टर हुई।

आपको यह बात जानकर हैरानी होगी कि अमेजन डॉट कॉम से पहले अमेजन एक सबसे बड़ी नदी के तौर पर जाना जाता था और सही में अमेजन नाम की एक नदी भी है। लेकिन अब लोग अमेजन नदी को शायद भूल गए हैं और सब amazon.com ही जानते हैं।

अमेज़न मुख्य तौर पर वाशिंगटन में रहने के दौरान बेज़ोस द्वारा स्थापित की गई थी।

2013 में अमेजन 40 मिनट के लिए बंद हो गई थी इस दौरान कंपनी ने 4.8 मिलियन यूएस डॉलर का घाटा खाया था।

“नींद से जुड़े अनसुने रोचक तथ्य”
“अमेरिका से जुड़े बेहद दिलचस्प तथ्य”
“यूट्यूब से जुड़े हैरान कर देने वाले रोचक तथ्य”

अगर आप हिन्दी भाषा से प्रेम करते हैं और ये जानकारी आपको ज्ञानवर्धक लगी तो जरूर शेयर करें।
शेयर करें