2017 के दुनिया के 10 सबसे अमीर लोग

दुनिया में सबसे अमीर बनने का ख्वाब हर कोई देखता है लेकिन बहुत कम लोग ही अपनी कड़ी मेहनत और लगन की बदौलत उस मुकाम को हासिल कर पाते हैं। दुनिया में सबसे ज्यादा कमाई करने वालों की हर साल एक लिस्ट बनाई जाती है। इस लिस्ट को फोर्ब्स, बिजनेस इनसाइडर आदि संस्थाएं तैयार करती हैं। अगर आपको इस साल के सबसे अमीर लोगों और उनकी प्रोपर्टी के बारे में पता नहीं है तो कोई बात नहीं हम आपको बता देते हैं उन धन कुबेरों के नाम जिन्हें साल 2017 के सबसे अमीर लोग माना गया है।

1. बिल गेट्स – अमेरिका के रहने वाले बिल गेट्स की कंपनी का नाम माइक्रोसॉफ्ट है। यह कंपनी वो सॉफ्टवेयर बनाती है जिसकी जरूरत अमूमन हर कंप्यूटर में होती है। कम उम्र में ही उन्होंने इस कंपनी की स्थापना कर दी थी और आज यह टॉप कंपनियों की लिस्ट में शामिल है। बिल गेट्स की नेट वर्थ 75 बिलियन डॉलर है।

2. अमंचिया ओर्टेगा – स्पेन के रहने वाले अमंचिया इंडीटैक्स फैशन ग्रुप के संस्थापक और चेयरमैन हैं। उनकी कंपनी को जारा क्लोदिंग और एसेसरिज के नाम से जाना जाता है। अमंचिया की नेट वर्थ 67 बिलियन डॉलर है।

3. वॉरेन बुफे – अमेरिका के रहने वाले वॉरेन दुनिया के तीसरे सबसे अमीर शख्स हैं। उनकी कंपनी का नाम वर्कशायर हाथवे है और उनकी नेट वर्थ 60.8 बिलियन है। उन्हें शेयर बाजार की दुनिया में महान शख्स के तौर पर जाना जाता है। वारेन वर्कशायर हाथवे के सीईओ, चेयरमैन और सबसे ज्यादा शेयरों के मालिक हैं।

4. कार्लोस स्लिम हेलू – मेक्सिको के रहने वाले कार्लोस की कंपनी का नाम टेलिकॉम है। उनकी नेट वर्थ 50 बिलियन डॉलर है।

5. जेफ बेजोस – आपने दुनिया की मशहूर वेबसाइट अमेजन का नाम तो सुना ही होगा। जेफ उसी के संस्थापक, सीईओ और चेयरमैन हैं। उनकी नेट वर्थ 45.2 बिलियन डॉलर है।

6. मार्क जुकरबर्ग – फेसबुक के जरिए हम सभी अपने दोस्तों के संपर्क में रहते हैं। इसे बनाने वाले शख्स का नाम है मार्क जुकरबर्ग। 2004 में शुरू हुई इस कंपनी ने मार्क को दुनिया का छठवां अमीर शख्स बना दिया है। उनकी नेट वर्थ 44.6 बिलियन डॉलर है।

7. लैरी एलिसन – अमेरिका के लैरी ओरेकल कॉर्पोरेशन के संस्थापक और सीईओ हैं। उन्हें एक अच्छे बिजनेसमैन के तौर पर भी जाना जाता है। उनकी नेट वर्थ 43.6 बिलियन डॉलर है।

8. माइकल ब्लूमबर्ग – ब्लूमबर्ग का नाम तो आप सभी ने सुना ही होगा। माइकल इसके संस्थापक, सीईओ और मालिक हैं। उनकी नेट वर्थ 40 बिलियन डॉलर है।

9. चार्ल्स कोच – चार्ल्स एक अमेरिकी बिजनेसमैन और राजनेता हैं। कोच डाइवर्सिफाइड कंपनी के सह-मालिक, चेयरमैन और चीफ एग्जीक्यूटिंग ऑफिसर हैं। उनकी नेट वर्थ 39.6 बिलियन डॉलर है।

10. डेविड हमितो कोच – अमेरिका के रहने वाले डेविड कोच एक बिजनसमैन के साथ ही राजनीतिक कार्यकर्ता औऱ केमिकल इंजिनियर हैं। इनकी कंपनी का नाम डाइवर्सिफाइड है जो इनका फैमिली बिजनेस है। इनकी नेट वर्थ 39.6 बिलियन डॉलर है।

तो ये थे दुनिया के 10 सबसे अमीर शख्सों की लिस्ट। इस लिस्ट में किसी भारतीय बिजनेसमैन का नाम नहीं है। लेकिन बिजनेस इनसाइडर की लिस्ट के अनुसार टॉप 100 अमीर शख्सियतों में तीन भारतीयों का नाम शुमार है। जिनके नाम हैं- मुकेश अंबानी, अजीम प्रेमजी और दिलीप सांघवी।

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

“अमीर बनने के लिए 5 सबसे ज़रूरी नियम”