21/90 नियम क्या है?

हम सभी चाहते हैं कि हम ऐसी अच्छी आदतें विकसित करें जो हमारी लाइफ को आसान बना दे, बॉडी को फिट बना दे और करियर को भी ऊंचाइयों पर ले जाए लेकिन ऐसा करने के लिए अच्छी आदतों को लगातार बनाये रखना आसान नहीं हो पाता है। ऐसे में 21/90 नियम आपकी बहुत मदद कर सकता है। तो चलिए, आज इस नियम के जरिये अपनी लाइफ को आसान बनाने का तरीका जानते हैं।

हमारी मेंटलिटी और हमारा माइंडसेट हमें गुड हैबिट्स को अपनाने से रोकता है और हम आज की कोशिशों को आने वाले कल पर टालते जाते हैं। 21/90 नियम के अनुसार, किसी भी आदत को बनाने या छोड़ने में 21 दिन का समय लगता है और उस हैबिट को अपनी लाइफस्टाइल से जोड़ने में 90 दिन लग जाते हैं। ऐसे में अगर आप कोई अच्छी आदत डालना चाहते हैं तो इन स्टेप्स को फॉलो करिये-

एक छोटी और आसान आदत से शुरुआत करिए – कोई भी आदत तुरंत विकसित नहीं हो सकती इसलिए बड़े लक्ष्य को पाने के लिए छोटी-छोटी आसान आदतें विकसित कीजिये।

भरोसेमंद बने रहिये – खुद के प्रति भरोसेमंद बनना तब बहुत मुश्किल हो जाता है जब किसी पसंदीदा और आसान चीज़ को छोड़कर, कोई नयी आदत डालनी हो जो फ्यूचर में फायदा पहुंचाने वाली तो हो लेकिन उसे अपनाना बहुत ही मुश्किल लग रहा हो। ऐसे में सिर्फ आप ही खुद की मदद कर सकते हैं अपने प्रति भरोसेमंद बनकर।

अपनी नयी हैबिट को अपनी लाइफस्टाइल का हिस्सा बनाने के लिए खुद की मदद करिये, ना कि पुरानी आदतों के पीछे भागिए। चाहे आपकी नयी फायदेमंद आदत जल्दी उठना हो, समय पर सोना हो, जंक फूड से दूर रहना हो या फिर फोकस होकर टारगेट पूरा करना ही क्यों ना हो।

शुरुआत में जल्दबाज़ी मत करिये – अगर आप अच्छी आदतें विकसित करने के लिए पूरी तरह तैयार हो गए हैं तो भी जल्दबाज़ी मत कीजिये और धीरे धीरे अभ्यास के जरिये आदत को विकसित होने का समय दीजिये।

उम्मीद है कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपके लिए फायदेमंद भी साबित होगी।

“आँख का वजन कितना होता है?”