3D प्रिंटिंग क्या है और 3D प्रिंटिंग किस तरह काम करती है?

3D गेम और मूवीज के बारे में आपने ज़रूर सुना होगा और शायद आपने ऐसे गेम्स और मूवीज का मज़ा भी लिया हो लेकिन आप इस 3D टेक्नोलॉजी के बारे में ज़्यादा जानकारी भी ज़रूर लेना चाहते होंगे। ऐसे में क्यों ना, आज इसी बारे में बात की जाए कि 3D क्या होता है, 3D प्रिंटिंग क्या होती है और ये कैसे काम करती है। तो चलिए, आज जानते हैं 3D की इस रोमांचक दुनिया के बारे में-

3D क्या होता है – 3D का मतलब 3 dimensions होता है यानी 3D इमेज का अर्थ है- 3 दिशाओं से दिखने वाली इमेज। सामान्य रूप से हम किसी भी चित्र की केवल लम्बाई और चौड़ाई ही देख पाते हैं लेकिन 3D इमेज में हम उस चित्र की गहराई भी देख सकते हैं। ख़ास बात ये है कि ऐसी इमेज देखने में बिलकुल वास्तविक लगती है और इसका अनुभव आपने 3D गेम और मूवी देखते समय भी ज़रूर किया होगा।

3D प्रिंटिंग क्या होती है – 3D प्रिंटिंग एक ऐसी तकनीक है जिसका इस्तेमाल करके थ्री डायमेंशनल ऑब्जेक्ट्स बनाये जाते हैं। इसमें एक ही प्रोडक्ट के कई लेयर्स और डिजिटल फाइल का इस्तेमाल किया जाता है। इसमें मैटेरियल को तब तक लगातार एक के ऊपर एक, क्रम में लगाया जाता है जब तक फाइनल प्रोडक्ट थ्री डाइमेंशनल फिगर में ना बदल जाये।

इस तकनीक में मैटेरियल के तौर पर ज़्यादातर प्लास्टिक के अलग-अलग फॉर्म का इस्तेमाल किया जाता है। इसमें प्लास्टिक के अलावा रबर, कॉपर और लोहा भी काम में लिया जाता है।

3D प्रिंटिंग कैसे काम करती है – जिस भी ऑब्जेक्ट का 3D मॉडल कंप्यूटर में बनाना होता है, उसके लिए blender सॉफ्टवेयर काम में लिया जाता है। कंप्यूटर के ब्लेंडर सॉफ्टवेयर में बनी 3D फाइल को 3D प्रिंटर में डाला जाता है। इसके बाद 3D प्रिंटर प्लास्टिक या बताये गए किसी दूसरे मैटेरियल का इस्तेमाल करके उस ऑब्जेक्ट का बिलकुल हूबहू मॉडल तैयार कर देता है।

आजकल 3D प्रिंटिंग का चलन इतना बढ़ गया है कि इस तकनीक के ज़रिये ना केवल मकान बनाये जा रहे हैं बल्कि इंसानी शरीर के कई अंग बनाना भी संभव हो गया है जैसे दांत, कान और हड्डी के पार्ट्स 3D प्रिंटिंग के ज़रिये बड़ी आसानी से बनाये जाने लगे हैं। वाकई 3D प्रिंटिंग एक हैरान कर देने वाली तकनीक है जो हमारी लाइफ को और भी आरामदायक बनाने में मददगार साबित होगी।

दोस्तों, अब आप भी 3D प्रिंटिंग के बारे में जान चुके हैं। उम्मीद है कि ये जानकारी आपको 3D प्रिंटिंग की तरह ही रोचक लगी होगी।

आपको यह लेख कैसा लगा? अगर इस लेख से आपको कोई भी मदद मिलती है तो हमें बहुत खुशी होगी। अपनी प्रतिक्रिया जरूर दे। हमारी शुभकामनाएँ आपके साथ है, हमेशा स्वस्थ रहे और खुश रहे।

“चैटबोट क्या है?”

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

Featured Image Source