4 ऐसे फ़ूड जो मेमोरी के लिए है सबसे घातक

कुछ ऐसे फ़ूड होते हैं जो हमारे दिमाग और याददाश्त के लिए बेहद लाभकारी होते हैं लेकिन कुछ ऐसे फ़ूड भी होते हैं जो हमारे दिमाग और याददाश्त के लिए बहुत नुकसानदायक होते हैं। हम जाने अनजाने में ऐसे फ़ूड खाते हैं लेकिन हमें ये नहीं पता होता की ये हमारे लिए कितने हानिकारक हो सकते हैं। आज हम आपको ऐसे ही 4 फ़ूड के बारे में बताने जा रहे हैं जिनको खाने से हमें बचना चाहिए नहीं तो ये हमारे दिमाग के लिए नुकसानदायक हो सकते हैं।

प्रोसेस्ड चीस

Processed-cheese 4 ऐसे फ़ूड जो मेमोरी के लिए है सबसे घातक

प्रोसेस्ड चीस जैसे अमेरिकन चीस और मोजरेला स्टिक आदि हमारे शरीर में प्रोटीन बनाते हैं जो हमारे दिमाग के लिए नुकसानदायक होते हैं और इनसे याददाश्त जाने का भी खतरा रहता है।

बियर

beer 4 ऐसे फ़ूड जो मेमोरी के लिए है सबसे घातक

अगर आप बियर पीने के आदि हैं तो संभल जाएँ क्योंकि ज्यादातर बियर में नाइट्राइट पाया जाता है जो अल्जाइमर के खतरे को बढ़ा देता है और साथ ही हमारे मेमोरी के लिए भी बेहद नुकसानदायक हो सकता है।

पॉपकॉर्न

popcorn 4 ऐसे फ़ूड जो मेमोरी के लिए है सबसे घातक

अगर आप पॉपकॉर्न खाने के शौक़ीन हैं तो आपको थोड़ा सावधान होने की जरुरत है क्योंकि पॉपकॉर्न में Diacetyl नाम का एक केमिकल पाया जाता है जो हमारे शरीर में Amyloid Plaques बना देते हैं और वो हमारे दिमाग में जाकर जम जाते हैं जो हमारी मेमोरी के लिए बहुत घातक साबित हो सकते हैं।

प्रोसेस्ड मीट

Processed-meat 4 ऐसे फ़ूड जो मेमोरी के लिए है सबसे घातक

आपको बता दें की किसी भी तरह का प्रोसेस्ड फ़ूड हमारे सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। इससे उस फ़ूड का स्वाद तो बेहतर हो जाता है लेकिन हमारे शरीर के लिए काफी नुकसानदायक होता है। इसी तरह से प्रोसेस्ड मीट खाने से भी हमारी मेमोरी को काफी नुक्सान हो सकता है।

हमने यह लेख प्रैक्टिकल अनुभव व जानकारी के आधार पर आपसे साझा किया है। अपनी सूझ-बुझ का इस्तेमाल करे। आपको यह लेख कैसा लगा? अगर इस लेख से आपको कोई भी मदद मिलती है तो हमें बहुत खुशी होगी। अपनी प्रतिक्रिया जरूर दे। हमारी शुभकामनाएँ आपके साथ है, हमेशा स्वस्थ रहे और खुश रहे।

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

“शरीर में प्रोटीन की कमी बताते हैं ये लक्षण”

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment