भविष्य की 5 तकनीक जो मनुष्य को अमर बना देगी

मरना कौन चाहता है अगर इंसान का बस चले तो वो अमर होने का वरदान हासिल कर ले। शायद ही ऐसा व्यक्ति होगा जो अमर नहीं होना चाहता हो और इसी क्रम में अब विज्ञान जगह भी ऐसे आविष्कार करने की होड़ में लगा है जिनके जरिये मनुष्य को अमर बनाया जा सके या उम्र बढ़ाई जा सके। आइये आपको भी बताते हैं कुछ ऐसे ही भविष्य के अविष्कारों के बारे में जिनके जरिये इंसान अमर बन सकता है या उम्र बढ़ सकती है।

1. Longevity Pills – वैज्ञानिक ऐसी दवाई बनाने में लगे हैं जिसके जरिये इंसानों की उम्र बढ़ाई जा सकेगी। अगर सब कुछ सफल रहा तो हो सकता है वर्ष 2018 तक ये दवाई बाजार में उपलब्ध हो जाये। इसे लेकर इंसान की औसतन आयु 100 से 120 वर्ष हो जाएगी जो अभी 78 से 82 वर्ष है।

2. Infusing young blood to old – पिशाचों के बारे में तो आपने सुना होगा जो खून पीकर अपनी उम्र बढ़ाते हैं ऐसा ही आविष्कार वैज्ञानिक भी करने की तयारी में हैं। वैज्ञानिकों ने बूढ़े चूहों में लगातार कुछ समय तक जवान चूहों का खून चढ़ाया और इसके परिणामस्वरूप ऐसे चूहे करीब 1 महीने ज्यादा जिए। इसी के आधार पर अब इसकी शोध इंसानों पर जारी है और अगर ये सफल रहा तो आने वाले समय में जवान लोगों का खून लेकर हम अपनी उम्र बढ़ा सकेंगे।

3. Organ grown in lab – अगर किसी व्यक्ति का कोई अंग ख़राब हो जाये और उसकी जगह दूसरा अंग लगाना हो तो उसके लिए किसी दूसरे का दान किया हुआ अंग लगाना होता है लेकिन हर कोई इतना भाग्यशाली नहीं होता की उसे मौके पर दूसरा अंग मिल जाये। लेकिन अब वैज्ञानिक इंसान की कोशिकाओं पर प्रयोग कर रहे हैं जिसमे अंग प्रतिरोपण पर उन्हें बड़ी सफलता मिल रही है। इस प्रयोग से लैब में मनुष्य के अंग तैयार किये जाएंगे। यानी अगर ये शोध सफल होता है तो किसी भी व्यक्ति को दूसरे व्यक्ति पर आश्रित नहीं रहना पड़ेगा आप इन कृत्रिम अंगों के प्रत्यारोपण से अपने लिए स्वस्थ अंग पा सकते हैं।

4. 3D printing of organs – 3D प्रिंटिंग के आविष्कार से विज्ञान जगत में बहुत बड़ी क्रांति आई थी इस तकनीक के जरिये आज कई बड़ी मशीने भी प्रिंट की जा रही है। अब वैज्ञानिक 3D प्रिंटिंग के जरिये मनुष्य शरीर के अंगों की प्रिंटिंग के शोध में लगे हैं। अगर ये सफल रहा तो मानव शरीर से कोशिकाएं लेकर अंग तैयार किये जा सकेंगे ताकि किसी भी व्यक्ति को अंग प्रतिरोपण के लिए अंगों की कमी ना रहे।

5. cyborg – प्रतिदिन करीब 300 लोग अंग खराब हो जाने की वजह से मर जाते हैं क्योंकि मरीज को सही समय पर और हर मरीज को जरुरी अंग नही मिल पाता। ऐसे में वैज्ञानिक इस खोज में लगे हैं जिसमे मनुष्य के अंगों की जगह मशीन लगाई जा सके। अगर ये प्रयोग सफल रहा तो आने वाले भविष्य में आधी मशीन और आधे मानव अंगों वाले इंसान देखने को मिल सकते हैं जिन्हें cyborg कहा जाता है। वैज्ञानिकों की माने तो शरीर में ख़राब अंगों की जगह मशीन लगाने के कई फायदे हैं, इन मशीन वाले अंगों को शरीर के अंगों के मुकाबले ठीक करना ज्यादा आसान होगा और ये मशीन वाले अंग ज्यादा पावरफुल भी होंगे। साथ ही अगर मशीन वाला दिल, दिमाग इत्यादि इंसान में लगा होगा तो इंसान में दिल का दौर और दिमाग के स्ट्रोक जैसी समस्या नहीं होगी और इससे इंसान अमर भी बन सकता है।

“ये अच्छी आदतें बदल सकती है आपका भविष्य”
“भविष्य हो जायेगा आर्थिक रूप से मजबूत, बस करें ये 2 काम”
“अच्छी सेहत का मूलमंत्र है ताली बजाना”

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।