अपनाएं ये 5 दमदार घरेलू नुस्खे और पाएं दवाओं से छुटकारा

मई 23, 2017

अक्सर हमारी आदत होती है कि छोटी मोटी समस्या होने पर हम उसका इलाज दवाओं में ढूँढ़ते हैं। थोड़ा सा सिर दर्द क्या होता है हम खुद ही डॉक्टर बन जाते हैं और दवाई लेकर उससे छुटकारा पा लेते हैं। लेकिन भविष्य में दवाओं का असर बेहद हानिकारक हो सकता है और ये बात अक्सर हमारे बड़े बुजुर्ग हमे समझाते हैं। लेकिन कुछ ऐसे दमदार घरेलू नुस्खे भी हैं जो सदियों से चले आ रहे हैं और इन्हे अपनाकर हम छोटी मोटी बिमारियों से निजात पा सकते हैं जिनका कोई साइड इफ़ेक्ट भी नहीं होता। आज की पीढ़ी की सोच होती है की घरेलू नुस्खे असरकारक नहीं होते और तुरंत आराम पाने के चक्कर में दवाओं का सहारा लेते हैं लेकिन यही आदत भविष्य में उनके स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक हो जाती है और उन्हें पता भी नहीं चलता।

हमारे घर में रोज काम आने वाली कई ऐसी चीज़ें होती हैं जिनमे बेहतरीन औषधीय गुण पाए जाते हैं जो ना सिर्फ बीमारी से छुटकारा दिलाती है बल्कि स्वास्थ्य पर कोई बुरा प्रभाव भी नहीं डालती। आइये आपको भी कुछ दादी माँ के दमदार घरेलू नुस्खों के बारे में बताते हैं जिन्हे अपनाकर आप दवाओं से दूर रह सकते हैं और अपने स्वास्थ्य को बेहतर बना सकते हैं।

कब्‍ज के लिए अंजीर – अगर आपको कब्ज की शिकायत रहती है तो दवाई लेने की बजाय अंजीर का सेवन करें तो ज्यादा बेहतर होगा। दरअसल अंजीर फाइबर युक्त होता है जो पेट साफ़ करने में बेहद सहायक होता है ऐसे में कब्ज की समस्या होने पर एक अंजीर को पानी में भिगोकर रख दें और रात भर उसे भीगने दें फिर सुबह उठकर अंजीर का पानी पी लें और अंजीर को चबाकर खा लें। ऐसा नियमित रूप से कुछ दिनों तक करें आपकी कब्ज की समस्या दूर हो जाएगी।

सिर दर्द की समस्या होने पर गाय के घी का सेवन करें – सिर दर्द होना एक आम समस्या है लेकिन इससे छुटकारा पाने के लिए हम दवाओं का सहारा लेते हैं लेकिन अगर आप एक देसी घरेलू नुस्खा अपनाते हैं तो आपको अपने सिर दर्द की समस्या से निजात मिल सकते हैं। दरअसल दादी माँ के नुस्खे के अनुसार अगर सिर दर्द की समस्या हो और ऐसे में नाक में 2 बूँद शुद्ध गाय का घी डाल लिया जाये तो सिर दर्द की समस्या दूर हो जाती है। अगर आपको सिर दर्द की समस्या अक्सर होती रहती है तो नियमित रूप से नाक में 2 बूँद शुद्ध गाय का घी डालें कुछ ही दिनों में आपको सिर दर्द की समस्या से छुटकारा मिल जायेगा।

प्‍याज से करें मस्‍सों का इलाज – मस्से होने पर कई लोग या तो इनके खुद ही फोड़ लेते हैं या इन्हे कटवा लेते हैं लेकिन इससे स्किन एलर्जी और दूसरी समस्या होने का खतरा हो सकता है। लेकिन अगर आपको बताया जाये की इसका इलाज हमारे घर में ही मौजूद है तो शायद आप भी वो घरेलू नुस्खा अपनाना ही पसंद करेंगे। दरअसल प्याज के जरिये आप अनचाहे मस्सों से छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए कुछ दिनों तक ज के रस को मस्सों पर लगाएं और प्याज को काटकर उसे मस्सों पर रगड़ें इससे कुछ ही दिनों में आपके मस्से जड़ से ख़त्म हो जायेंगे।

अदरक या मुलेठी से खांसी का इलाज – अगर गले में खराश, दर्द, सूजन या खांसी हो तो अदरक के एक छोटे टुकड़े को पीसकर उसमे गुड़ और घी मिलाएं और खा लें इससे आपको काफी आराम मिलेगा। इसके अलावा रात को सोते समय मुलेठी के कुछ टुकड़े चबाएं और उसे मुँह में रखकर सो जाएं सुबह तक गला साफ़ हो जायेगा और आराम मिलेगा।

फटे होठ सही करे सरसों का तेल – अगर आपके होठ भी फटते हैं तो आपको तरह तरह की क्रीम लगाने की आवश्यकता नहीं है बल्कि आपके घर में रखा सरसों का तेल आपके फाटे होठ ठीक कर देगा। अगर आपके होठ फाटे हों तो सरसों के तेल की कुछ बूँदें अपनी नाभि में लगाएं इससे होठ फटने की समस्या दूर होगी और होठ मुलायम बनेंगे।

“सिर से जुएं खत्म करने के चमत्कारी घरेलू नुस्खे”

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

शेयर करें