मर्द हैं तो बदलें ये 5 आदतें

560

हमारी जीवन शैली का हमारे स्वास्थ्य पर गहरा असर पड़ता है कुछ गलत आदतें हमे कई बड़ी बिमारियों और शारीरिक कमजोरियों का शिकार बना सकती हैं। अगर आप मर्द हैं तो आज आपको ये लेख जरूर पढ़ना चाहिए क्योंकि मर्दों की कुछ आदतों के चलते जाने अनजाने में उनकी मर्दानगी कम हो सकती है।

आज हम आपको 5 ऐसी आदतों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें मर्दों को तुरंत छोड़ देनी चाहिए वार्ना उनकी मर्दानगी कम हो सकती है। दरअसल मर्दों के स्क्रूटम (अंडकोश की थैली) का तापमान शरीर के तापमान से करीब एक डिग्री कम होता है और अगर स्क्रूटम का तापमान बढ़ जाये तो स्पर्म काउंट भी कम होने लगता है इससे बचने के लिए मर्दों को कुछ आदतों को तुरंत छोड़ देना चाहिए।

1. चुस्त कपडे

अगर आप चुस्त कपडे पहनने के आदि हैं तो जान लीजिये की चुस्त कपडे पहनने से स्क्रूटम का तापमान बढ़ने लगता है जिस कारण स्पर्म काउंट भी कम होने लगता है।

2. रोजाना नशा करना

अगर आप शराब, सिगरेट पीने या किसी दूसरे तरह के नशे के आदि हैं तो आपको बता दें की ऐसी स्थिति में हमारे शरीर में स्ट्रेस हार्मोन लेवल बढ़ने लगता है जिस कारण स्पर्म काउंट भी कम होता है।

3. लैपटॉप को पैर पर रखकर काम करना

लैपटॉप को अक्सर पैरों पर रखकर काम करने से लैपटॉप की गर्मी स्क्रूटम को नुक्सान पहुंचती है जिससे स्पर्म काउंट भी कम होता है।

4. पूरी नींद ना लेना

आम तौर पर हमारे शरीर को रात को 7-8 घंटे की नींद आवश्यक होती है अगर पूरी नींद ना ली जाये तो शरीर में स्ट्रेस लेवल बढ़ने लगता है और ब्लड सर्क्युलेशन भी बिगड़ता है जिससे स्पर्म काउंट भी कम होता है।

5. जंक फूड खाना

ज्यादा जंक फ़ूड जैसे बर्गर पिज्जा सेन्डविच इत्यादि खाने से हमारे शरीर को पर्याप्त मात्रा में विटामिन, प्रोटीन और मिनरल्स नहीं मिल पाते जिस कारण स्पर्म काउंट भी कम होने लगता है।

Add a comment