इतिहास के 5 चर्चित शहर जो अब पानी में हो चुके हैं दफन

प्राचीन समय के कई ऐसे मशहूर शहर है जो अब पानी में दफ़न हो चुके हैं। आज हम आपको इतिहास के ऐसे ही 5 शहरों के बारे में बताएंगे जो अब पानी में दफन हो चुके हैं। वैज्ञानिकों ने इन शहरों के अवशेष खोज निकाले हैं।

1. क्लियोपेट्रा, अलेक्जेंड्रिया, इजिप्ट (Cleopatra’s Alexandria, Egypt)

एलेग्जेंडर द ग्रेट द्वारा निर्मित यह क्लियोपाट्रा शहर आज से करीब 1600 साल पहले जलमग्न हो चुका है। इस शहर के बारे में बताया जाता है कि यह शहर बेहद खूबसूरत और साम्राज्ञी क्लियोपेट्रा की याद में बनाया गया था। 1998 में समुद्री पुरातत्वविदों ने इस शहर को पानी के अंदर खोज निकाला।

2. पाव्लोपेट्री, ग्रीक (Pavlopetri, Greece)

ग्रीक का यह शहर भी अब पानी में दफ़न हो चुका है। करीब 2000 ई.पू. भूकंप के कारण ये शहर पानी में समा गया था। यह शहर काफी सुसज्जित और योजनाबद्ध तरीके से बनाया गया था लेकिन अब इस शहर के सिर्फ अवशेष ही बचे हैं जो पानी के अंदर हैं।

3. पोर्ट रॉयल, जमैका (Port Royal, Jamaica)

जमैका का पोर्ट रॉयल शहर प्राचीन समय में यूरोप का एक बहुत बड़ा शहर हुआ करता था जो आज जलमग्न हो चुका है। यहां वेश्यावृति और शराब काफी चलन में थी, जून के महीने में वर्ष 1962 में यह शहर पूरा पानी में समा गया जिसमें करीब 2000 लोगों की मृत्यु हो गई थी।

4. द्वारका, भारत (Dwarka, Gulf of Cambay, India)

भारत की द्वारका shahar जो गोमती नदी के किनारे स्थित था ये प्राचीन समय की भगवान् कृष्ण की नगरी कही जाती है, इसके अस्तित्व भारत के गुजरात प्रांत में कैम्बे की खाड़ी में मिले हैं। कहते हैं ये भगवान् कृष्ण की मौत के बाद पूरा समुद्र में समा गया था।

5. द पिरामिड ऑफ युनागुनी-जिमा, जापान (The Pyramids of Yonaguni-Jima, Japan)

जापान के र्यूक्यू आइलैंड के नजदीक द पिरामिड ऑफ युनागुनी-जिमा के अस्तितिव मिले हैं और इनके बारे में कुछ लोगों का मानना है की ये मानव निर्मित हैं तो कुछ का मानना है की ये प्रकृति की देन हैं, ये पिरामिड आज से करीब 10000 ई.पू. समा गया था और हाल में ये पानी में करीब 250 फीट गहराई में मौजूद है।

Source