कुछ ऐसी चीजें जिनका इस्तेमाल आप नहीं जानते

आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे जो आप रोजमर्रा की जरूरतों के लिए इस्तेमाल करते हैं लेकिन उन चीजों का सही इस्तेमाल या उन चीजों के साथ आने वाली कुछ अन्य वस्तुओं का इस्तेमाल आप पूर्ण रुप से नहीं जानते और शायद इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप अचंभित रह जाए। हम आशा करते हैं कि आप यह जानकारी अपने मित्रों के साथ अवश्य शेयर करेंगे तो चलिए विस्तारपूर्वक इन वस्तुओं के बारे में जानते हैं।

मेकअप बोतल के ऊपर लिखा कोड – अगर आपने किसी भी मेकअप कंटेनर को देखा हो चाहे वह लिक्विड फाउंडेशन हो या आईशैडो हो उन सभी के पीछे की तरफ एक सिंबल होता है। जिस पर हमेशा कुछ न कुछ लिखा रहता है जैसे कि 6M, 12M, 24M यह दरअसल आपके मेकअप की असली उम्र होती है यानी कि आपका मेकअप इस अवधि तक ही इस्तेमाल करने योग्य है और अगर आप यह नहीं जानते हैं कि आपका मेकअप कितने दिनों तक चलेगा तो आप इस कोड के जरिए यह पता लगा सकते हैं इस मेकअप की एक्सपायरी डेट क्या है।

iphone में लेंस और फ्लैश के बीच में बना छेद – अगर आपने कभी iphone को गौर से देखा हो तो यह बात आपने जरूर नोटिस की होगी कि iphone के कैमरे और फ्लैश के बीच में एक छेद होता है। मगर आपने शायद यह नहीं सोचा होगा कि इसका इस्तेमाल क्या है?? आपको बता दें कि यह एक माइक्रोफोन होता है जो कि जब आप वीडियो रिकॉर्ड करते हैं तो आवाज को पूर्ण रुप से कैप्चर करने के लिए इस्तेमाल में आता है। यह सीरी को भी पूर्ण रूप से कार्य करने में मदद करता है।

स्टेपलर के ऊपर बनी मैटल की प्लेट – अगर आपने कभी स्टेपलर का इस्तेमाल किया हो तो आपने यह गौर फरमाया होगा कि स्टेपलर के ऊपर की तरफ एक मेटल की प्लेट होती है यह प्लेट कई कागजों को एक साथ पंच करने के लिए इस्तेमाल में लायी जाती है।

थर्माकोल काटने वाली चक्कू का कवर – आप सभी ने इस प्रकार के चक्कू का इस्तेमाल तो किया ही होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसके कवर का क्या इस्तेमाल है?? आप सभी जानते हैं कि इस प्रकार के चक्कू की ब्लेड काफी हलकी और तीखी होती है इसको संभाले रखने के लिए एक बड़े कवर की आवश्यकता होती है। इसीलिए कंपनियां जब इस प्रकार के चक्कू को बनाती है तो उसको पूरी तरीके से कवर करके देती हैं और कुछ हिस्सा आपकी आवश्यकता अनुसार अंदर या बाहर जा सकता है।

एलुमिनियम फॉइल का प्लास्टिक रैपर बॉक्स – आप सभी ने एलुमिनियम फाइल का बॉक्स तो देखा ही होगा लेकिन आपने कभी ध्यान दिया है कि उसके दोनों तरफ से गत्ते का बटन नुमा आकार होता है। अगर आप उसको दबा देंगे तो एलमुनियम फॉयल का गट्ठा बाहर की तरफ नहीं आएगा जिससे आप आसानी से अल्मुनियम फाइल का इस्तेमाल कर सकेंगे लेकिन अधिकतर लोग इसका इस्तेमाल पूर्ण रुप से करना नहीं जानते।

“जानिए मल्टीप्लेक्स में खाने पीने की चीजें इतनी महंगी क्यों होती हैं ?”
“जानलेवा हो सकती हैं ये कुदरती चीज़ें, संभलकर करें इस्तेमाल”
“इस व्यक्ति के पास है अनोखी शक्ति, शरीर से चिपका लेता है चीज़ें”

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

अगर आप किसी विषय के विशेषज्ञ हैं और उस विषय पर अच्छे से लिख सकते हैं तो जागरूक पर जरुर शेयर करें। आप अपने लिखे हुए लेख को info@jagruk.in पर भेज सकते हैं। आपके लेख को आपके नाम, विवरण और फोटो के साथ जागरूक पर प्रकाशित किया जाएगा।
शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment