आलस दूर भगाने के 5 प्रभावी नुस्खे

जनवरी 28, 2017

कई बार हम किसी काम को तुरंत ना कर बाद के लिए टाल देते हैं और फिर धीरे धीरे ये हमारी आदत बन जाती है जो हमे आलसी बना देती है। कई लोग तो इतने आलसी हो जाते हैं की बैठे बैठे उन्हें कुछ खाने पीने को मिल जाये तो खा लेंगे लेकिन खुद कभी चलकर नहीं जायेंगे। आलस हमे कभी जीवन में सफलता नहीं पाने देता, आलस हमे हमेशा निराशावादी बनाता है! लेकिन अगर आप भी अपने आप को आलसी बनने से बचना चाहते हैं तो आलस दूर भगाने के कुछ नुस्खे हैं जिन्हें अपनाकर आप आलस दूर भगा सकते हैं।

1. धीरे धीरे चलें – अगर आप रोज सुबह वॉक करते हैं और आपको दौड़ने में आलस आता है तो शुरुआत में धीरे धीरे चलें और सिर्फ 5-10 मिनट की ही वॉक करें। इससे धीरे धीरे आपकी क्षमता बढ़ेगी और आपका आलस दूर होगा।

2. थोड़ी थोड़ी देर में छोटे ब्रेक लो – अगर आप लंबे समय तक बैठने का काम करते हैं तो आप थोड़ी थोड़ी देर में छोटे छोटे ब्रेक लेते रहें, उदहारण के तौर पर हर 30-45 मिनट के बाद 5-10 मिनट के लिए ब्रेक लें और इस दौरान थोड़ा टहलें।

3. काम के समय मोबाइल साइलेंट कर दें – आजकल व्हाट्सएप, फेसबुक जैसे सोशल मीडिया साइट पर लोग बहुत समय व्यतीत करते हैं और काम के समय भी बार बार मोबाइल देखते रहते हैं ऐसे में काम से भ्रमित हो जाते हैं इसके लिए काम करते समय अपने मोबाइल को साइलेंट कर दें ताकि बार बार उस पर ध्यान नहीं जाये।

4. उन लोगों के साथ अधिक समय बिताएं जो आपको प्रेरित कर सकें – अगर आप अपना मूड ठीक करने के लिए अपने दोस्तों के बीच समय बिताते हैं तो ध्यान रखें की ज्यादातर ऐसे लोगों के बीच समय बिताएं जिनसे आपको कुछ बेहतर सीखने को मिले और जो आपको हमेशा प्रेरित कर पाएं।

5. अपने आप को मजबूत बनाएं – अपने आप को आलस से दूर रखने के लिए कई बार दूसरों की प्रेरणा भी काम नहीं आती इसके लिए खुद ही अपने आप को प्रेरित करना पड़ता है और मजबूत बनाना पड़ता है।

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