5G तकनीक क्या है?

फोन और हमारा रिश्ता काफी पुराना भी है और बहुत मजबूत भी। पहले वायर वाले फोन आया करते थे, फिर कॉर्डलेस का ज़माना आया और अब वायरलेस फोन का दौर चल रहा है। फोन के इस बदलते रूप-रंग के साथ उसकी जनरेशन भी जुड़ी होती है जो 1G से 4G का सफर तो तय कर चुकी है और अब आगे 5G की ओर अपना रुख कर रही है। ऐसे में ये जानना काफी रोचक हो सकता है कि ये आने वाली 5G तकनीक क्या है और ये कैसे मोबाइल इंडस्ट्री में धूम मचा सकती है। तो चलिए, आज जानते हैं इसी 5G तकनीक के बारे में–

मोबाइल नेटवर्क की 5th जनरेशन यानी 5G अब बहुत जल्द लॉन्च होने वाली है। ऐसा माना जा रहा है कि भविष्य की इस वायरलेस तकनीक में स्पीड और कनेक्टिविटी की कोई लिमिट नहीं होगी और ये तकनीक एनर्जी भी सेव करेगी। इसे लेकर तेज़ हुए प्रयासों को देखकर लगता है कि साल 2019 तक हर हाथ में 5G नेटवर्क वाली मोबाइल सर्विस होगी।
इंटरनेट स्पीड में तेज़ी लाने के अलावा 5G तकनीक रिमोट सर्जरी और सेल्फ ड्राइविंग के लिए भी क्रांतिकारी साबित होने के कयास लगाए जा रहे हैं।

अमेरिकन कंपनी एटीऐंडटी इस क्षेत्र में काफी तेज़ी से प्रयास कर रही हैं और मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार साल 2018 के अंत तक ये कंपनी दुनिया के बड़े मार्केट्स में 5G मोबाइल नेटवर्क को लॉन्च भी कर देगी।

एक्सपर्ट्स के अनुसार, 4G के मुकाबले 5G नेटवर्क के ज़रिये डेटा ट्रांसमिट करने का काम 20 गुना तेज़ी से किया जा सकेगा और 5G नेटवर्क की स्पीड 1 सेकंड में 20 गीगाबाइट्स तक होगी। भारत में आईआईटी दिल्ली, मुंबई, हैदराबाद, पटना और आईआईटी मद्रास मिलकर इस 5G तकनीक पर काम कर रहे हैं और चीन वो देश है जहाँ इस पर टेस्टिंग चल रही है।

इस 5G तकनीक के आने के बाद मोबाइल पर टच करते ही एक सेकंड के हजारवें हिस्से यानी एक मिलीसेकंड से भी कम समय में वेबपेज खुल जाएगा या वीडियो चलना शुरू हो जाएगा। इतना ही नहीं, 5G नेटवर्क पर पूरी फिल्म 5-6 सेकंड में डाउनलोड हो जाएगी।

दोस्तों, अभी हम 4G की स्पीड का आनंद ले रहे हैं और इससे इंटरनेट स्पीड में आये बदलाव से काफी खुश भी हैं लेकिन सोचिये कि 5G यानी 5th जनरेशन अपने साथ कितनी स्पीड लेकर आएगी। भले ही 5G को आने में थोड़ा समय और लग जाएगा लेकिन इसकी स्पीड ही हमें रोमांचित करने के लिए काफी है।

ऐसे में 5G तकनीक के आने तक आप भी 4G की स्पीड का मजा लीजिये और 5G के आने का इंतज़ार करिये क्योंकि ‘इस इंतज़ार का फल बहुत मीठा होने वाला है’ जो हमें बहुत फास्ट इंटरनेट सर्विस के रूप में मिलेगा।

आपको यह लेख कैसा लगा? अगर इस लेख से आपको कोई भी मदद मिलती है तो हमें बहुत खुशी होगी। अपनी प्रतिक्रिया जरूर दे। हमारी शुभकामनाएँ आपके साथ है, हमेशा स्वस्थ रहे और खुश रहे।

“1G, 2G, 3G, 4G, 5G का मतलब क्या होता है?”

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

अगर आप किसी विषय के विशेषज्ञ हैं और उस विषय पर अच्छे से लिख सकते हैं तो जागरूक पर जरुर शेयर करें। आप अपने लिखे हुए लेख को info@jagruk.in पर भेज सकते हैं। आपके लेख को आपके नाम, विवरण और फोटो के साथ जागरूक पर प्रकाशित किया जाएगा।
शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment